25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Car Tips: भीषण गर्मी में फट रहे वाहनों के टायर, सेफ्टी के लिए करें ये उपाय

Car Tyre Safety Tips देश के कई हिस्सों में इस समय पारा 45 के पार पहुंचा हुआ है. जिससे गर्मी में वाहनों में आग लगने के साथ ही उनके टायरों के फटने की घटनाएं सामने आती रहती है. इससे बचने के लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Car Tips:इस समय देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी हो रही है, जिससे कई जिलों में अभी भी पारा 45 के पार पहुंचा हुआ है. ऐसे में गाड़ियों से जुड़े हादसे भी बढ़ते जा रहे है . गर्मी के मौसम में अक्सर गाड़ियों के टायर फटने की घटनाएं सामने आती है. इसमें कई मामले ऐसे होते हैं कि जो घातक होती हैं। इससे बचने के लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. इनके बारे में हम यहां पर बता रहे हैं.

Untitled Design 6
Get your tire pressure checked regularly

टायर प्रेशर की जांच रेगुलर करवाएं

तेज गर्मी पड़ने पर टायर का प्रेशर बढ़ जाता है, इसलिए टायर के प्रेशर को रेगुलर रूप से चेक करवाते रहें. कार कंपनी की तरफ से बताए गए लेवल पर ही एयर प्रेशर रखें. टायर में एयर प्रेशर कम हो या ज्यादा दोनों स्थिति में  ही टायर फटने की संभावना हो सकती है.

टायर की कंडीशन चेक करें

हर महीने अपने टायर की कंडीशन को चेक करवाये . इस दौरान चेक करें कि उनमें कोई कट, दरार या डैमेज  जैसी स्थिति तो नहीं है. इसके साथ ही टायर के ट्रेड की गहराई भी चेक करें. अगर आपके टायर के ट्रेड की गहराई बहुत कम हो गई है तो उस टायर को चेंज कर लें

स्पीड लिमिट का करें पालन

तेज गति से गाड़ी चलाने पर टायर तेजी से गर्म हो सकते हैं, जिसकी वजह से टायर फट भी सकते हैं. इसलिए स्पीड लिमिट का पालन करें. इतना ही नहीं  गाड़ियों पर अधिक लोड पड़ने के बाद,टायरों पर एक्स्ट्रा प्रेशरपड़ने लगता है, जिसकी वजह से भी टायर फट सकते हैं. इसलिए हमेशा वाहन की लोड कैपेसिटी पर भी ध्यान रखें.

Also Read:Car Driving Tips for Beginners: कार ड्राइविंग सिखने से पहले जान लें ये 10 जरूरी बातें

सही तरीके से लगाएं टायर

गाड़ी में टायर को हमेशा सही तरीके से लगाना चाहिए. इससे उनकी लाइफ बढ़ जाती है. इसके साथ ही टायरों की रेगुलर अलाइनमेंट और बैलेंसिंग करवाते रहें. इससे  टायर और सस्पेंशन सिस्टम की लाइफ बढ़ जाती है.

Also Read:Car Driving Tips for Beginners: कार ड्राइविंग सिखने से पहले जान लें ये 10 जरूरी बातें

खराब सड़कों पर सावधानी से चलाएं कार

टायर फंटने के पीछे का एक कारण खराब सड़कों पर गड्ढों और नुकीले पत्थर भी होते हैं. इसलिए खराब सड़कों पर गाड़ी चलाते समय सावधानी रखें. इसके साथ ही अपने स्पेयर टायर को भी रेगुलर रूप से जांच करें। इसमें भी एयर प्रेशर सही रखें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें