15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeऑटोनेशनल हाइवे पर सफर करने वालों को NHAI की सौगात, एक ऐसा ऐप जिसमें टोल से लेकर मिलेगी होटल...

नेशनल हाइवे पर सफर करने वालों को NHAI की सौगात, एक ऐसा ऐप जिसमें टोल से लेकर मिलेगी होटल तक की जानकारी!

Rajmarg Yatra App उपयोगकर्ताओं को अपने यात्रा मार्ग पर मौसम की स्थिति के बारे में ताजा जानकारी प्रदान करता है. यह जानकारी उपयोगकर्ताओं को किसी भी संभावित मौसम की स्थिति के लिए तैयार रहने में मदद कर सकती है.

Rajmarg Yatra App राजमार्ग यात्रा ऐप एक एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन है जिसे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा विकसित किया गया है. यह राष्ट्रीय राजमार्ग उपयोगकर्ताओं के लिए व्यापक जानकारी और कुशल शिकायत निवारण प्रदान करता है, जिससे उनकी यात्राएं निर्बाध और सुरक्षित हो सकें.

नेशनल हाइवे की जानकारी

ऐप उपयोगकर्ताओं को अपने यात्रा मार्ग पर राष्ट्रीय राजमार्गों, टोल प्लाजा, पेट्रोल पंप, अस्पतालों, होटलों और अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है. यह जानकारी उपयोगकर्ताओं को अपने यात्रा की योजना बनाने और किसी भी संभावित रुकावटों के लिए तैयार रहने में मदद कर सकती है.

उदाहरण के लिए, एक उपयोगकर्ता जो दिल्ली से मुंबई जा रहा है, वह ऐप का उपयोग करके अपने यात्रा मार्ग पर सभी राष्ट्रीय राजमार्गों, टोल प्लाजा और पेट्रोल पंपों की सूची देख सकता है. वह ऐप का उपयोग करके पास के अस्पतालों और होटलों की भी जानकारी प्राप्त कर सकता है.

Also Read: हाइवे पर ड्राइव करते वक्त इन 8 बातों का रखें ध्यान, टल जाएगा बड़ा हादसा!

मौसम पूर्वानुमान

ऐप उपयोगकर्ताओं को अपने यात्रा मार्ग पर मौसम की स्थिति के बारे में ताजा जानकारी प्रदान करता है. यह जानकारी उपयोगकर्ताओं को किसी भी संभावित मौसम की स्थिति के लिए तैयार रहने में मदद कर सकती है.

उदाहरण के लिए, एक उपयोगकर्ता जो उत्तर भारत में सर्दियों के दौरान यात्रा कर रहा है, वह ऐप का उपयोग करके अपने यात्रा मार्ग पर हिमपात की संभावना की जांच कर सकता है.

ओवरस्पीड अलर्ट

ऐप उपयोगकर्ताओं को ओवरस्पीडिंग के लिए सचेत करता है, जिससे दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिल सकती है. ऐप उपयोगकर्ताओं को उनके वर्तमान वाहन की गति और उनके यात्रा मार्ग की निर्धारित गति सीमा के बीच अंतर दिखाता है.

उदाहरण के लिए, एक उपयोगकर्ता जो 80 किलोमीटर प्रति घंटे की निर्धारित गति सीमा वाले राजमार्ग पर यात्रा कर रहा है, वह ऐप द्वारा सूचित किया जाएगा यदि वह 80 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की गति से गाड़ी चला रहा है.

Also Read: Toyota की इस कार ने पूरी दुनिया को चौंकाया, लॉन्च के साथ ही आधे घंटे में रिकॉर्ड 1000 यूनिट की बुकिंग!

शिकायत निवारण

ऐप उपयोगकर्ताओं को राष्ट्रीय राजमार्गों से संबंधित किसी भी समस्या की रिपोर्ट करने की सुविधा प्रदान करता है. उपयोगकर्ता ऐप का उपयोग करके तस्वीरें और वीडियो अपलोड कर सकते हैं, और वे अपनी शिकायतों के लिए एक ट्रैकिंग नंबर प्राप्त कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए, एक उपयोगकर्ता जो एक टूटे हुए टोल प्लाजा के बारे में रिपोर्ट करना चाहता है, वह ऐप का उपयोग करके ऐसा कर सकता है. उपयोगकर्ता तस्वीरें और वीडियो अपलोड कर सकता है, और वह अपनी शिकायत के लिए एक ट्रैकिंग नंबर प्राप्त कर सकता है.

फास्टैग सेवाएं

ऐप उपयोगकर्ताओं को अपने फास्टैग को रिचार्ज करने, मासिक पास खरीदने और अन्य संबंधित बैंकिंग सेवाओं तक पहुंचने की सुविधा प्रदान करता है. यह उपयोगकर्ताओं को कैशलेस यात्रा करने में आसानी प्रदान करता है.

उदाहरण के लिए, एक उपयोगकर्ता जो अपने फास्टैग को रिचार्ज करना चाहता है, वह ऐप का उपयोग करके ऐसा कर सकता है. उपयोगकर्ता को बस अपने बैंक खाते को ऐप से जोड़ना होगा, और वह अपने फास्टैग को तुरंत रिचार्ज कर सकता है.

Also Read: ‘बड़ी गाड़ी…बड़ा नाम’, KIA की इस 7 सीटर सवारी को मिला ‘कार ऑफ दी ईयर’ का अवार्ड!

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें