23.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IOC ने कोलकाता में खोला पहला बैटरी स्वैपिंग स्टेशन, हरियाणा में लिथियम बैटरी बनाएगी टीडीके

आईओसी ने एक बयान में कहा कि बैटरी स्वैपिंग स्टेशन की शुरुआत कोलकाता के न्यू टाउन में स्थित पेट्रोल पंप पर की गई है. इसकी स्थापना सन मोबिलिटी के सहयोग से की गई है. इस स्टेशन पर जाकर इलेक्ट्रिक वाहन चालक डिस्चार्ज बैटरी की जगह पूरी तरह चार्ज बैटरी ले सकते हैं.

नई दिल्ली/कोलकाता : भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन और बिक्री बढ़ने के साथ ही लिथियम आयन बैटरी और बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों की जरूरत और डिमांड बढ़ गई है. खबर है कि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कोलकाता में बैटरी को बदलने (बैटरी स्वैपिंग) वाला अपना पहला स्टेशन खोला है. वहीं, दूसरी खबर यह भी है कि एप्पल के आईफोन के लिए उपकरण बनाने वाली कंपनी टीडीके लिथियम आयन बैटरी के निर्माण के लिए हरियाणा के मानेसर में स्थापित करेगी.

सन मोबिलिटी के सहयोग से कोलकाता के न्यू टाउन में खुला स्वैपिंग स्टेशन

आईओसी ने एक बयान में कहा कि बैटरी स्वैपिंग स्टेशन की शुरुआत कोलकाता के न्यू टाउन में स्थित पेट्रोल पंप पर की गई है. इसकी स्थापना सन मोबिलिटी के सहयोग से की गई है. इस स्टेशन पर जाकर इलेक्ट्रिक वाहन चालक डिस्चार्ज बैटरी की जगह पूरी तरह चार्ज बैटरी ले सकते हैं. कंपनी के निदेशक (विपणन) वी सतीश कुमार ने कहा कि बैटरी की अदला-बदली वाली प्रौद्योगिकी टिकाऊ इलेक्ट्रिक परिवहन समाधानों के प्रोत्साहन के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर देती है. उम्मीद है कि यह स्टेशन पूर्वी भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में एक अहम भूमिका निभाएगा.

Also Read: जयपुर में भारत का पहला सौर ऊर्जा संचालित बैटरी स्वैपिंग स्टेशन शुरू, जानें कैसे चार्ज होती है ईवी

आईओसी के पेट्रोल पंपों पर खुलेंगे बैटरी स्वैपिंग स्टेशन

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इंडियन ऑयल सन मोबिलिटी के साथ मिलकर अपने पेट्रोल पंपों पर बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करेगी. सन मोबिलिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अनंत बडजात्या ने कहा कि बैटरी को बदलने की सुविधा देने वाले स्टेशनों की स्थापना से इलेक्ट्रिक वाहनों की इस्तेमाल अवधि को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

Also Read: युमा एनर्जी ने MCD-BSES के सहयोग से दिल्ली में लगाया बैटरी स्वैपिंग स्टेशन

हरियाणा के मानेसर में टीडीके बनाएगी लिथियम आयन बैटरी

उधर, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि एप्पल के आईफोन के लिए उपकरण बनाने वाली कंपनी टीडीके हरियाणा के मानेसर में इसकी लिथियम-आयन बैटरी बनाने का कारखाना लगाएगी. एक सूत्र ने बताया कि जापान की कंपनी चरणबद्ध तरीके से 6,000-7,000 करोड़ रुपये के निवेश से यह कारखाना स्थापित करेगी. इसमें लिथियम-आयन की बैटरी बनेगी और पूर्ण क्षमता से संचालित होने पर इससे 7,000-8,000 लोगों को रोजगार मिलेगा.

Also Read: जयपुर में भारत का पहला सौर ऊर्जा संचालित बैटरी स्वैपिंग स्टेशन शुरू, जानें कैसे चार्ज होती है ईवी

180 एकड़ में लगेगा कारखाना

चंद्रशेखर ने सोशन मीडिया मंच एक्स पर लिखा कि एप्पल को बैटरी आपूर्ति करने वाली प्रमुख कंपनी टीडीके हरियाणा के मानेसर में 180 एकड़ क्षेत्रफल में कारखाना स्थापित कर रही है. यहां भारत में बनने वाले आईफोन में लगने वालीं बैटरियां बनाई जाएंगी. इससे हजारों नई नौकरियां पैदा होंगी और घरेलू मूल्यवर्धन में वृद्धि होगी. लिथियम-आयन बैटरी के स्थानीय उत्पादन से एप्पल के उत्पादों में स्थानीय मूल्यवर्धन बढ़ेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें