25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Car Servicing: लोकल मैकेनिक से कार सर्विसिंग कराना कितना सही, किन बातों का हो सकता है नुकसान

Car Servicing: लोकल कार मैकेनिक कभी-कभी Authorized Servicing Center से सेंटर से बेहतरीन कार की सर्विसिंग कर देते हैं लेकिन कभी-कभी यही लोकल मैकेनिक कार मालिक को ऐसे चक्कर में डाल देते हैं जिससे भारी नुकसान का सामना करना पड़ जाता है ऐसे में किन बातों का ध्यान दिया जाए ये जानना जरूरी है.

Car Servicing: गाड़ी है तो नियमित सर्विस करवाना ज़रूरी है! ऐसा करने से गाड़ी लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के चलेगी और उसका मेंटेनेंस कॉस्ट भी कम आएगा. बहुत से लोग सर्विस सेंटर जाने के बजाय गाड़ी की सर्विस किसी लोकल मैकेनिक से करवा लेते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको थोड़ा नुक़सान हो सकता है. ऐसी स्थिति में, लोकल मैकेनिक से गाड़ी की सर्विस करवाते समय, नीचे बताई गई कुछ बातों का खास ध्यान रखें:

तेलंगाना में कैब ड्राइवरों अजीबोगरीब फैसला, गर्मी में नहीं चलेगी कार में AC!

Engine Oil

Engine Oil 5F62E5Daee
Car servicing: लोकल मैकेनिक से कार सर्विसिंग कराना कितना सही, किन बातों का हो सकता है नुकसान 5

इंजन ऑयल भरवाते समय गाड़ी के यूजर मैनुअल में बताए गए अनुसार ही तेल का इस्तेमाल करें, कोई सस्ता तेल न भरवाएं, नहीं तो गाड़ी का इंजन खराब हो सकता है.

Bhuwan Bam की नई सवारी से सनसनी, 1.5 करोड़ की गाड़ी में एक से बढ़कर एक फीचर्स

Suspension

2023 Nissan Patrol Warrior Suv Grey 1001X565 1
Car servicing: लोकल मैकेनिक से कार सर्विसिंग कराना कितना सही, किन बातों का हो सकता है नुकसान 6

लोकल मैकेनिक से गाड़ी सर्विस करवाते समय गाड़ी की सस्पेंशन को ज़रूर चेक करवाएं, क्योंकि ज़्यादातर लोकल मैकेनिक सस्पेंशन पर ध्यान नहीं देते, जिसकी वजह से गाड़ी की सस्पेंशन अचानक खराब हो सकती है. इस परेशानी से बचने के लिए, सस्पेंशन की मरम्मत पहले ही करवा लें.

जेल जाने से बचना है तो वाहन मालिक आज ही बना लें 50 रुपये वाला ये सर्टिफिकेट!

Brake Oil

Brake Oilll
Car servicing: लोकल मैकेनिक से कार सर्विसिंग कराना कितना सही, किन बातों का हो सकता है नुकसान 7

हमेशा ब्रांडेड ब्रेक ऑयल का इस्तेमाल करें और लोकल तेल इस्तेमाल करने से बचें, ताकि गाड़ी के ब्रेकिंग सिस्टम में कोई दिक्कत न आए. गाड़ी चलाते समय ब्रेक का बहुत महत्व होता है और अगर लोकल तेल का इस्तेमाल किया जाता है तो ब्रेक खराब होने या जाम होने का खतरा रहता है.

Car Care: ये 5 उपाय आपकी कार की AC की लाइफ को करेंगे डबल!

Battery

Car Battery 29A
Car servicing: लोकल मैकेनिक से कार सर्विसिंग कराना कितना सही, किन बातों का हो सकता है नुकसान 8

गाड़ी में कभी भी लोकल बैटरी का इस्तेमाल न करें, हमेशा अच्छी ब्रांडेड बैटरी का ही इस्तेमाल करें क्योंकि लोकल बैटरी अचानक खराब हो सकती है और आपको परेशानी में डाल सकती है, साथ ही उनकी लाइफ भी बहुत कम होती है.

भारत में खूब बिकीं इलेक्ट्रिक गाड़ियां, मगर 10 सालों में दोगुनी हो गई पेट्रोल की खपत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें