24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bike Tips: सेकेंड हैंड बाइक खरीदने की कर रहे हैं तैयारी, तो इन बातों का रखें ख्याल

जिस बाइक को आप से जा रहे हैं उसकी कीमत तय करने से पहले आपको उसकी उपलब्ध मोटरसाइकलों की कीमतों का पता लगाना चाहिए. आप ऑनलाइन या फिर लोकल बाइक शोरूम में बाइक्स की कीमत का पता लगाकर तुलना कर सकते हैं.

Second Hand bike:नई बाइक हो या सेकेंड हैंड बाइक, बाइक के प्रति एक बाइकर का प्यार अक्सर उतना ही रहता है. कई लोग नई बाइक खरीदना अफ्फोर्ड नहीं कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें अपने इस सपने को छोड़ देना चाहिए.जिनके पास कम बजट है वो लोग सेकेंड हैंड बाइक खरीद सकते हैं. जिसे देखते हुए हम यहां पर बता रहे हैं कि आपको सेकेंड हैंड बाइक खरीदने से पहले किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

बाइक के डॉक्यूमेंट चेक करें

बाइक खरीदते समय उसके सभी डॉक्यूमेंट को सही तरीके से चेक कर ले. डॉक्यूमेंट में बाइक के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस सर्टिफिकेट, फिटनेस सर्टिफिकेट और ऑनर सर्टिफिकेट जैसे चीज़ों को चेक कर ले.

Also Read:7 Seater Cars : फैमिली पैक फीचर्स के साथ आती है ये कारें, कीमत 12 लाख से कम

बाइक की टेस्ट राइड जरूर लें

बाइक खरीदने से पहले उसकी एक टैस्ट राइड जरूर करे .बाइक राइड करने से आपको उसके ड्राइविंग और परफॉर्मेंस का पता चलता है. ऐसा करने से आपको बाइक के बारे में पता चलता है.

अपनी जरूरत के हिसाब से बाइक का करें चुनाव

बाइक को खरीदने से पहले आपको अपनी सभी जरूरतों को समझना होगा. बाइक लेने से पहले आपको यह देखना होगा कि वह आपको किस लिए चाहिए.क्या आपको उसे रोजाना ट्रेवल के लिए इस्तेमाल करना है या फिर लंबी दूरी के लिए स्तेमाल करना है. आपको अपनी जरूरत के हिसाब से बाइक के टाइप और मॉडल का  चुनना होगा.

बाइक की कीमत का करें पात

जिस बाइक को आप से जा रहे हैं उसकी कीमत तय करने से पहले आपको उसकी उपलब्ध मोटरसाइकलों की कीमतों का पता लगाना चाहिए. आप ऑनलाइन या फिर लोकल बाइक शोरूम में बाइक्स की कीमत का पता लगाकर तुलना कर सकते हैं.

Also Read:Yamaha MT-15 या Bajaj Pulsar N160 में से कौन सी बाइक है बेहतर, जानें कीमत, फीचर्स और इंजन की डिटेल

बाइक की स्थिति चेक करें

बाइक खरीदने से पहले आपको उसकी कंडीशन को ठीक तरह से चेक करना चाहिए.

बाइक पर किसी तरह का कोई खरोंच या फिर क्रैक तो नहीं हैं.

बाइक के इंजन और दूसरे हिस्सों में किसी  परकार का समस्या तो नहीं है.

बाइक को चलाकर चेक करें कि वह सही से चल रही है या उसमे कोई दिक्कत है.

इन बातों का भी रखें ख्याल

अगर आपको बाइक से संबंधित ज्यादा जानकारी नहीं है ,तो आपको अपने साथ किसी अनुभवी व्यक्ति को साथ लेकर जाना चाहिए जिसको बाइक के  बारे में पूरी जानकारी हो.

जिस बाइक को आप खरीदने जा रहे हैं उसकी रिपेयरिंग और मेंटेनेंस के बारे में भी पूरी तरह से पता लगाएं.

इसके साथ बाइक को किसी भरोसेमंद मैकेनिक से पूरी तरह से चेक भी करवाएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें