27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Aadhaar कार्ड 10 साल में हो जाता है पुराना, UIDAI दे रहा फ्री में अपडेट कराने का मौका

Aadhaar Card Update- आप ऑनलाइन नाम, जन्मितिथि, लिंग, एड्रेस और लैंग्वैज अपडेट करा सकते हैं. ऑनलाइन अपडेशन के लिए आपके मोबाइल नंबर का आधार के साथ लिंक होना जरूरी है.

Undefined
Aadhaar कार्ड 10 साल में हो जाता है पुराना, uidai दे रहा फ्री में अपडेट कराने का मौका 6

Aadhaar Free Update Offer : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने 14 जून तक ऑनलाइन मुफ्त में आधार दस्तावेज को अपडेट करने की सुविधा दी है. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है. इससे पहले लोगों को आधार पोर्टल पर अपने दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए 25 रुपये का भुगतान करना पड़ता था.

Undefined
Aadhaar कार्ड 10 साल में हो जाता है पुराना, uidai दे रहा फ्री में अपडेट कराने का मौका 7

Aadhaar Update Free : UIDAI के आधिकारिक बयान के मुताबिक, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने निवासियों को अपने आधार दस्तावेजों को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति देने का फैसला किया है. इस कदम से लाखों लोगों को फायदा होगा. मुफ्त सेवा अगले तीन महीनों के लिए – यानी 15 मार्च से 14 जून, 2023 तक उपलब्ध है.

Undefined
Aadhaar कार्ड 10 साल में हो जाता है पुराना, uidai दे रहा फ्री में अपडेट कराने का मौका 8

Aadhaar Update Fees : आधार नामांकन और अद्यतन विनियम, 2016 के अनुसार आधार संख्या धारक आधार के लिए नामांकन की तारीख से प्रत्येक 10 साल पूरे होने पर अपने सहायक दस्तावेजों को कम से कम एक बार अद्यतन कर सकते हैं. बयान में कहा गया है कि यह सेवा केवल आधार पोर्टल पर मुफ्त है और भौतिक आधार केंद्रों पर पहले की तरह 50 रुपये का शुल्क देना जारी रहेगा.

Undefined
Aadhaar कार्ड 10 साल में हो जाता है पुराना, uidai दे रहा फ्री में अपडेट कराने का मौका 9

Online Aadhaar Update : आप अपने आधार में कई चीजें ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं, तो कुछ के लिए आपको ऑफलाइन डॉक्‍यूमेंट देने होते हैं. आप ऑनलाइन नाम, जन्मितिथि, लिंग, एड्रेस और लैंग्वैज अपडेट करा सकते हैं. ऑनलाइन अपडेशन के लिए आपके मोबाइल नंबर का आधार के साथ लिंक होना जरूरी है.

Undefined
Aadhaar कार्ड 10 साल में हो जाता है पुराना, uidai दे रहा फ्री में अपडेट कराने का मौका 10

Aadhaar Update Online : आधार कार्ड में ऑनलाइन नाम अपडेट करने के लिए आईडी प्रूफ की स्कैन कॉपी की आवश्‍यकता होगी. वहीं, डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी लगेगी. जेंडर अपडेट कराने के लिए कोई डॉक्‍यूमेंट नहीं देना होगा. आप भाषा भी ऑनलाइन SSUP पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिये अपडेट करा सकते हैं. वर्तमान में आधार 13 भाषाओं में उपलब्‍ध है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें