37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्लास्टिक घास से ढकी छत से बिजली!

छत पर पर्यावरण अनुकूलित बगीचा या सोलर पैनल लगाने का चलन बढ़ रहा है. इस बीच वैज्ञानिकों के एक इंटरनेशनल टीम ने प्लास्टिक घास की तरह के एक मैटेरियल से छत को ढकने का नया आइडिया विकसित किया है, जिसके जरिये बिजली हासिल हो पायेगी. ‘साइंस एलर्ट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, छत पर लगाये गये […]

छत पर पर्यावरण अनुकूलित बगीचा या सोलर पैनल लगाने का चलन बढ़ रहा है. इस बीच वैज्ञानिकों के एक इंटरनेशनल टीम ने प्लास्टिक घास की तरह के एक मैटेरियल से छत को ढकने का नया आइडिया विकसित किया है, जिसके जरिये बिजली हासिल हो पायेगी.
‘साइंस एलर्ट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, छत पर लगाये गये प्रत्येक प्लास्टिक ब्लेड मिनिएचर विंड टरबाइन की भांति काम करते हैं, जिससे घर में खपत के लायक बिजली पैदा होती है. इस सिस्टम में लगाये गये ‘टर्बोइलेक्ट्रिक जेनरेटर’ के तहत प्लास्टिक घास ब्लेड की स्ट्रिप्स का इस्तेमाल किया जाता है. प्रत्येक ब्लेड का एक तरफ वाला हिस्सा नैनोवायर्स से कोटेड है, जबकि दूसरे तरफ वाला हिस्सा आइडियम टीन ऑक्साइड से कोटेड है.
जैसे ही हवा से ब्लेड हिलते हैं, तो वे एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं. और इस तरह से घास के एक टुकडे़ से दूसरे तक इलेक्ट्रॉन प्रवाहित होता है, नतीजन इलेक्ट्रिक करेंट जेनरेट होता है. इस प्रक्रिया को टर्बोइलेक्ट्रिक इफेक्ट के रूप में जाना जाता है. इस शोध दल में चीन की साउथवेस्ट जिओतोंग यूनिवर्सिटी और अमेरिका की जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के विशेषज्ञ शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें