1. home Hindi News
  2. world
  3. us election 2020 donald trump vs joe biden latest updates who is the next president of america voters decides kon banega america ka rashtrapati rjh

US Election 2020 : कौन होगा अमेरिका का अगला राष्ट्रपति, डोनाल्ड ट्रंप या जो बाइडेन? तय करने घरों से निकले मतदाता

By Agency
Updated Date
US Election 2020
US Election 2020
Twitter

वाशिंगटन : अमेरिका में पिछले कुछ दशकों में सबसे अधिक आरोप-प्रत्यारोप वाले राष्ट्रपति चुनावों में से एक के लिए मंगलवार को बड़ी संख्या में मतदाता मतदान करने के लिए निकल रहे हैं और कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें देखी जा रही हैं. अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप ने मतदान कर दिया है. इस चुनाव में राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के सामने डेमोक्रेट जो बाइडेन हैं. कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बीच करीब 10 करोड़ अमेरिकी पहले ही पूर्व-मतदान में अपना वोट डाल चुके हैं और माना जा रहा है कि देश के एक सदी के इतिहास में इस बार सर्वाधिक मतदान हो सकता है.

इस साल करीब 23.9 करोड़ लोग मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. डाक मतपत्रों की गिनती में कुछ राज्यों में कुछ दिन या सप्ताह लग सकते हैं और इससे तय है कि मंगलवार को मतदान संपन्न होने के कुछ ही घंटे बाद विजेता की घोषणा होने की संभावना नहीं है. अमेरिका में करीब 40 लाख भारतीय मूल के लोग हैं जिनमें से 25 लाख मतदान के अधिकारी हैं. 13 लाख से अधिक भारतीय-अमेरिकी टेक्सास, मिशिगन, फ्लोरिडा और पेनसिल्वेनिया जैसे अहम राज्यों के मतदाता हैं. मतदान का समय अलग-अलग राज्यों के लिए भिन्न है.

शुरुआत में बड़ी संख्या में लोगों के मतदान करने की खबरें हैं. पेनसिल्वेलिया में सैकड़ों लोगों को मतदान शुरू होने से पहले ही मतदान केंद्रों के बाहर कतारों में देखा गया. मंगलवार तड़के प्रचार से लौटे ट्रंप ने अमेरिकी जनता से उन्हें वोट देने की अपील की है. उन्होंने चुनावी रैलियों में खुद के नृत्य के एक छोटे से वीडियो के साथ ट्वीट किया, ‘‘मतदान करें, मतदान करें, मतदान करें.'' बाइडेन ने भी जनता से मतदान करने की अपील करते हुए कहा, ‘‘मतदान का दिन है. जाइए, वोट दीजिए अमेरिका.''

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘2008 और 2012 में आपने इस देश का नेतृत्व करने के लिए बराक ओबामा का साथ देने में मुझ पर भरोसा जताया. आज मैं एक बार फिर आपसे विश्वास जताने के लिए कह रहा हूं. मुझ पर और कमला (हैरिस) पर भरोसा जताइए. हम वादा करते हैं कि आपको निराश नहीं करेंगे.'' उपराष्ट्रपति पद की डेमोक्रेट उम्मीदवार कमला हैरिस ने मतदाताओं से कहा कि ‘‘अगर आपने मतदान कर दिया है तो शुक्रिया.

लेकिन हमें अब भी आपकी मदद की जरूरत है. 20 मिनट निकालिए और मतदाताओं को मतदान केंद्रों को खोजने में मदद कीजिए.'' राष्ट्रीय सर्वेक्षणों में बाइडेन के ट्रंप से आगे रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया जा रहा है और उन्हें आठ प्रतिशत की ठीकठाक बढ़ोतरी आंकी जा रही है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें