1. home Hindi News
  2. national
  3. pib fact check china made diwali a medium to spread asthma and eye disease in india know the truth of viral news rjh

PIB Fact Check : चीन ने भारत में अस्थमा और नेत्र रोग फैलाने के लिए दिवाली को बनाया बहाना?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PIB Fact Check
PIB Fact Check
Twitter

PIB Fact Check: सोशल मीडिया में इन दिनों एक खबर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने एक सूचना दी है कि चीन ने भारत में अस्थमा और नेत्र रोग फैलाने के लिए दिवाली को बहाना बनाया है. चीन ने दिवाली के पटाखों में एक विशेष प्रकार की सामाग्री भरी है, जिससे लोगों को अस्थमा का खतरा उत्पन्न हो जायेगा. साथ ही सजावटी लाइट के जरिये आंखों के रोग को फैलाने की योजना है. इस मैसेज में गृह मंत्रालय द्वारा इन उत्पादों के इस्तेमाल से सावधान किया जा रहा है.

पीआईबी फैक्टचेक में इस बात का खुलासा हुआ है कि यह दावा फर्जी है, गृह मंत्रालय ने ऐसी कोई सूचना नहीं दी है. यह व्हाट्‌सएप मैसेज गृहमंत्रालय के अधिकारी के नाम से वायरल किया जा रहा है. इन दिनों सोशल मीडिया में फेक न्यूज (FAKE NEWS) की भरमार है और यह न्यूज भी उसी कड़ी का एक हिस्सा है.

पीआईबी फैक्टचेक में कल यह खबर आयी थी कि सरकार ने स्कूल-कॉलेज को 30 नवंबर तक बंद रखने का कोई निर्णय नहीं किया है और इससे संबंधित जो सूचना प्रसारित की जा रही है, वह गलत है. सरकार ने सितंबर में ही स्कूलों को खोलने का निर्देश दिया था, लेकिन अंतिम निर्णय का अधिकार राज्यों को दे दिया था, जो नवंबर माह तक के लिए है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें