1. home Hindi News
  2. world
  3. trump working on establishing merit based immigration system white house

योग्यता के आधार पर अमेरिका में मिलेगी एंट्री, व्हाइट हाउस कर रहा तैयारी

By Agency
Updated Date
योग्यता के आधार पर अमेरिका में मिलेगी एंट्री, व्हाइट हाउस कर रहा तैयारी
योग्यता के आधार पर अमेरिका में मिलेगी एंट्री, व्हाइट हाउस कर रहा तैयारी
Twitter

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप योग्यता के आधार पर आव्रजन प्रणाली स्थापित करने संबंधी एक शासकीय आदेश पर काम कर रहे हैं. व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी है. व्हाइट हाउस का यह बयान तब आया है जब ट्रंप ने टेलीमुंडो न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि वह आव्रजन पर एक शासकीय आदेश पर काम कर रहे हैं जिसमें ‘डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स' (डीएसीए) कार्यक्रम के प्राप्तकर्ताओं को ‘‘नागरिकता देने की रूपरेखा'' शामिल होगी.

डीएसीए प्रत्यर्पण से एक तरह की प्रशासनिक छूट है। डीएसीए का मकसद उन योग्य प्रवासियों की प्रत्यर्पण से रक्षा करना है जो तब अमेरिका आए थे जब वे बच्चे थे. एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि डीएसीए पर उनकी कार्रवाई आव्रजन पर एक वृहद विधेयक का हिस्सा बनने जा रही है. उन्होंने कहा, ‘‘यह एक व्यापक और बहुत अच्छा विधेयक होगा, यह योग्यता पर आधारित विधेयक होगा तथा इसमें डीएसीए शामिल होगा. मुझे लगता है कि लोग इससे खुश होंगे.

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने आज घोषणा की कि वह अमेरिकी कामगारों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए योग्यता पर आधारित आव्रजन प्रणाली स्थापित करने के शासकीय आदेश पर काम कर रहे हैं. साक्षात्कार के दौरान राष्ट्रपति ने विपक्षी दल पर डीएसीए पर उनके साथ समझौते को तोड़ने का आरोप लगाया.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें