1. home Home
  2. world
  3. taliban govt in afghanistan pakistan china invited in ceremony amh

Taliban Govt/Afghanistan : अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार जल्द, समारोह में पाकिस्तान, चीन को न्योता

तालिबान की ओर से सरकार गठन समारोह के लिए पाकिस्तान, चीन,रूस, इरान, टर्की को न्योता भेजा गया है. वहीं तालिबान ने अपने विरोधियों के नियंत्रण वाले अफगानिस्तान के आखिरी प्रांत पंजशीर को कब्जे में लेने का दावा किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार जल्द
अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार जल्द
pti

Taliban Govt/Afghanistan : अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार जल्द बनने जा रही है. टीवी रिपोर्ट के अनुसार सरकार बनाने को लेकर एक समारोह रखा जाएगा. इस समारोह में शामिल होने के लिए न्योता भेजा गया है. तालिबान की ओर से समारोह के लिए पाकिस्तान, चीन,रूस, इरान, टर्की को न्योता भेजा गया है. इधर तालिबान ने अपने विरोधियों के नियंत्रण वाले अफगानिस्तान के आखिरी प्रांत पंजशीर को कब्जे में लेने का दावा किया है.

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने सोमवार को इस बाबत एक बयान जारी किया है और कहा है कि पंजशीर अब तालिबान लड़ाकों के नियंत्रण में है. इलाके में मौजूद चश्मदीदों ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर बताया कि हजारों तालिबान लड़ाकों ने रातों-रात पंजशीर के आठ जिलों पर कब्जा कर लिया. बताया जा रहा है कि तालिबान विरोधी लड़ाकों का नेतृत्व पूर्व उपराष्ट्रपति एवं तालिबान विरोधी अहमद शाह मसूद के बेटे ने किया था, जो अमेरिका में 9/11 के हमलों से कुछ दिन पहले मारे गये थे.

तालिबान ने चार विमानों को उड़ान भरने से रोका : अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद यहां से निकलने का प्रयास कर रहे सैकड़ों लोगों को लेकर उड़ान भरना चाह रहे कम से कम चार विमान बीते कई दिन से वहां से निकल नहीं पा रहे हैं. अफगानिस्तान से निकलना चाह रहे लोगों की मदद करने के लिए अमेरिका पर बढ़ते दबाव के बीच, ये विमान वहां से उड़ान क्यों नहीं भर पा रहे हैं इस बारे में तरह-तरह की बातें हो रही हैं. उत्तरी शहर मजार ए शरीफ के हवाईअड्डे पर एक अफगान अधिकारी ने बताया कि विमानों में सवार लोग अफगानिस्तान के होंगे, जिनमें से ज्यादातर के पास पासपोर्ट और वीजा नहीं है इसलिए वे देश से निकल नहीं पा रहे हैं.

तालिबान ने गर्भवती पुलिसकर्मी की गोली मार कर की हत्या : तालिबान ने अफगानिस्तान के घोर जिले के फिरोजकोह शहर में एक महिला पुलिसकर्मी की बेरहमी से हत्या कर दी है. महिला का नाम बानू नेगर था और वह आठ महीने की गर्भवती थीं. महिला के रिश्तेदारों ने बीबीसी से बताया कि तालिबान के लड़ाके घर में घुसे और परिवार के सामने ही बानू को गोली मार दी.

अफगानिस्तान से आ रहे शरणार्थियों का स्वागत करें देश : पोप फ्रांसिस ने दुनिया के विभिन्न देशों से अफगानिस्तान से आ रहे शरणार्थियों का स्वागत करने की अपील की है. पोप ने रविवार को कहा कि अफगानिस्तान में विस्थापित लोगों को सहायता और सुरक्षा मिले. अफगानिस्तान के युवाओं को शिक्षा के अवसर मिलें, जोकि मानव विकास के लिए बेहद आवश्यक है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें