1. home Hindi News
  2. world
  3. rahul gandhi is nervous leader barack obama said this for rahul gandhi and soniya gandhi in his book a promised land pwn

‘राहुल गांधी नर्वस नेता ! सोनिया गांधी को लेकर ओबामा ने कही ये बात

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सोनिया गांधी को लेकर ओबामा ने कही ये बात
सोनिया गांधी को लेकर ओबामा ने कही ये बात
Twitter

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी किताब में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का जिक्र किया है. उन्होंने अपने किताब में राहुल गांधी को लेकर लिखा है कि वो लोगों को ध्यान आकर्षित करने के लिए उत्सुक हैं पर इस विषय में महारथ हासिल करने के लिए उनके अंदर जुनून का अभाव है. उनमें लोगों का ध्यान आकर्षित करने की योग्यता नहीं है.

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा ए प्रोमिस्ड लैंड में राहुल गांधी का जिक्र करते हुए कहा कि राहुल गांधी नर्वस नेता हैं. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपनी किताब में लिखा ‘राहुल गांधी एक ऐसे छात्र हैं जिन्होंने कोर्सवर्क तो किया है और शिक्षक को प्रभावित करने के लिए उत्सुक भी रहे लेकिन इस विषय में महारत हासिल करने के लिए या तो योग्यता नहीं है या जुनून की कमी है’.इसके अलावा बराक ओबामा की किताब में भारत के और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत दूसरे लोगों का भी जिक्र किया गया है.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी में एक ऐसे ‘घबराए हुए और अनगढ़' छात्र के गुण हैं जो अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय में महारत हासिल' करने की योग्यता और जूनून की कमी है.न्यूयॉर्क टाइम्स ने ओबामा के संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड' की समीक्षा की है. इसमें पूर्व राष्ट्रपति ने दुनियाभर के राजनीतिक नेताओं के अलावा अन्य विषयों पर भी बात की है.

संस्मरण में ओबामा ने राहुल की मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है. समीक्षा में कहा गया है, ‘‘हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है लेकिन महिलाओं के सौंदर्य के बारे में नहीं. सिर्फ एक या दो उदाहरण ही अपवाद हैं जैसे सोनिया गांधी.''

समीक्षा में कहा गया है कि अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री बॉब गेट्स और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों में बिलकुल भावशून्य सच्चाई/ईमानदारी है. इसमें कहा गया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ओबामा को शिकागो मशीन चलाने वाले मजबूत, चालाक बॉस की याद दिलाते हैं.

ओबामा द्वारा लिखी गयी 768 पन्नों का बॉयोग्राफी 17 नवंबर को बाजार में आने वाला है. अमेरिका के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने अपने कार्यकाल में दो बार 2010 और 2015 में भारत की यात्रा की थी. भाषा इनपुट के साथ.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें