1. home Hindi News
  2. world
  3. pakistani pm imran khan disgraced by this decision of us president joe biden pm narendra modi invited aml

अमेरिका के इस फैसले से पाकिस्तानी पीएम इमरान खान हुए अपमानित, PM मोदी को मिला न्यौता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान.
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान.
PTI Photo
  • क्लाइमेट चेंज पर होने वाले वर्चुअल समिट में इमरान खान को न्यौता नहीं.

  • नरेंद्र मोदी के साथ-साथ बांग्लादेश और भूटान के नेता को भी आमंत्रण.

  • 40 देशों के नेता वर्चुअल समिट को करेंगे संबोधित.

नयी दिल्ली : अमेरिका ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistani PM Imran Khan) को इसी महीने होने वाले क्लाइमेंट चेंज पर वर्चुअल समिट के लिए आमंत्रित नहीं किया है. जबकि साउथ एशिया से भारत के साथ-साथ बांग्लादेश और भूटान को भी इस समिट के लिए आमंत्रित किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस समिट में शामिल होंगे. वहीं इमरान खान को आमंत्रित नहीं करने से पाकिस्तान खुद को अपमानित महसूस कर रहा है. इसे पाकिस्तान की उपेक्षा बताया जा रहा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के इस फैसले से यह भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि अमेरिका के लिए अब पाकिस्तान की कोई अहमियत नहीं है. पाकिस्तानी मीडिया भी इस बात से काफी नाराज है और एक पाकिस्तानी अखबार ट्रिब्यून में कहा गया कि पाकिस्तान को छोड़कर दक्षिण एशिया से भारत, भूटान और बांग्लादेश को भी आमंत्रित किया गया है. इस समिट में 40 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे.

इस साल 22 और 23 अप्रैल को क्लाइमेट चेंज को लेकर वर्चुअल समिट का आयोजन किया जा रहा है. इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी अमेरिका कर रहा है. बाइडेन प्रशासन की ओर से बताया गया कि राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन कैरी पर्यावरण केक मुद्दे को लेकर एक से नौ अप्रैल तक नयी दिल्ली, ढाका और अबू धाबी की यात्रा करेंगे. कैरी इन देशों में क्लाइमेंट चेंज को लेकर राय-शुमारी करेंगे.

कैरी के पाकिस्तान के दौरे का कोई जिक्र नहीं किया गया है. इसका मतलब है कि इस बार पाकिस्तान को अलग-थलग रखा जा रहा है. अमेरिका की ओर से पाकिस्तान की इस अनदेखी पर पाकिस्तानियों ने सोशल मीडिया पर हैरानी जाहिर की है. जॉन कैरी के दौरे को लेकर भी पाकिस्तान को नजरअंदाज किया गया है इसको लेकर भी लोग सोशल मीडिया पर तरह-तरह की बातें कर रहे हैं.

क्लाइमेंट चेंज समिट में ये देश होंगे शामिल

व्हाइट हाउस की ओर से पिछले दिनों जारी एक बयान के मुताबिक क्लाइमेट चेंज पर वर्चुअल समिट में करीब 40 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे. इस वर्चुअल समिट को रूस, भारत, चीन, अर्जेंटीना, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, इस्राइल, जर्मनी, जापान, कनाडा, केन्या, इटली डेनमार्क, मैक्सको, कोलंबिया, कांगो, चिली, जमैका आदि देशों के नेता संबोधित करेंगे.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें