1. home Hindi News
  2. world
  3. pakistan international airlines aircraft that crashed cash 30 million found in wreckage pak plane crash news

Pakistan Plane crash: पाकिस्तान में विमान के मलबे से मिले इतने नगद रुपये, सब रह गये हैरान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Pakistan Plane crash: पाकिस्तान में विमान के मलबे से मिले इतने नगद रुपये, सब रह गये हैरान
Pakistan Plane crash: पाकिस्तान में विमान के मलबे से मिले इतने नगद रुपये, सब रह गये हैरान
pti photo

पिछले दिनों दुर्घटनाग्रस्त हुए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के विमान के मलबे से लगभग तीन करोड़ रुपये नकदी मिले हैं. मामले को लेकर एक अधिकारी ने कहा कि जांचकर्ताओं और बचाव अधिकारियों को विमान के मलबे से विभिन्न देशों के लगभग तीन करोड़ रुपये मिले हैं जिसने सबको हैरत में डाल दिया है.

आगे उन्होंने कहा कि इस बात के जांच के आदेश दिये गये हैं कि हवाई अड्डे की सुरक्षा और सामान के स्कैनर के बावजूद इतनी बड़ी मात्रा में नकदी कैसे निकाली गई. मलबे में दो बैग मिले हैं जिनसे ये राशि बरामद की गई. शवों और उनके सामान की पहचान की प्रक्रिया जारी है. इन्हें उनके परिवारों और रिश्तेदारों को सौंपने का काम किया जाएगा. गौर हो कि लाहौर से कराची जा रहा एयरबस ए320 विमान पिछले शुक्रवार को जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के निकट एक आवासीय इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें 97 लोग मारे गए थे.

विदेशी विशेषज्ञों ने कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर ढूंढ निकाला

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन के, लगभग हफ्ते भर पहले दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के मलबे से विदेशी विशेषज्ञों के एक दल ने कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर खोज निकाला. यह हादसा देश के इतिहास में सबसे भयावह हवाई दुर्घटनाओं में से एक है. विदेशी विशेषज्ञों के 11 सदस्यीय दल ने घटनास्थल का दौरा किया और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर खोज निकाला जो जांच में एक महत्वपूर्ण साक्ष्य होगा. इस दल में एयरबस कंपनी के प्रतिनिधि भी शामिल थे. कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर ऐसा उपकरण होता है जो पायलट के हेडसेट के माइक्रोफोन तथा ईयरफोन के ऑडियो संकेतों को रिकॉर्ड करता है और उन्हें सुरक्षित रखता है. यह हादसों की जांच में मददगार होता है.

जांच रिपोर्ट 22 जून को संसद में पेश की जायेगी

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के विमान हादसे पर प्रारंभिक जांच रिपोर्ट 22 जून को संसद के समक्ष पेश की जायेगी. देश के उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने यह जानकारी दी. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने जांच में विलंब को लेकर नाराजगी जाहिर की थी. उड्डयन मंत्री खान ने पत्रकारों से कहा कि प्रधानमंत्री खान ने एक बैठक के दौरान इस तरह की जांच में विलंब को लेकर नाराजगी जताई है और जांच शीघ्र करने और इसके निष्कर्षों को लोगों से साझा करने के आदेश दिये हैं. मंत्री ने कहा कि हमने फैसला किया है कि प्रारंभिक रिपोर्ट 22 जून को संसद के समक्ष पेश की जायेगी. जांच ‘‘स्वतंत्र एवं निष्पक्ष'' ढंग से होगी और कुछ भी गोपनीय नहीं रखा जायेगा. जो भी दोषी पाया जाएगा उसे जवाबदेह ठहराया जाएगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें