1. home Hindi News
  2. world
  3. paam party formed in pakistan on the lines of arvind kejriwal aam aadmi party vwt

अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की तर्ज पर पाकिस्तान में बनाई गई 'पाम', इमरान खान को देगी सीधी टक्कर

पाकिस्तान की इस पार्टी का उद्देश्य पाकिस्तान में परिवारवाद की राजनीति को समाप्त करना और आम आदमी को सत्ता में लाना है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पाकिस्तान के पूर्व सैन्य अधिकारी व राजनयिक रिटायर्ड मेजर जनरल साद खट्टक
पाकिस्तान के पूर्व सैन्य अधिकारी व राजनयिक रिटायर्ड मेजर जनरल साद खट्टक
फोटो : ट्विटर

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में इमरान खान सरकार को सीधी टक्कर देने के लिए भारत की आम आदमी पार्टी की तर्ज पर 'पाम' (पाकिस्तान आम आदमी मूवमेंट) पार्टी का गठन किया गया है. इस पार्टी का गठन पाकिस्तान के पूर्व सैन्य अधिकारी और राजनयिक रिटायर्ड मेजर जनरल साद खट्टक ने की है. इस पार्टी का उद्देश्य पाकिस्तान में परिवारवाद की राजनीति को समाप्त करना और आम आदमी को सत्ता में लाना है.

पाकिस्तानी अखबार द डॉन की एक न्यूज के मुताबिक, पूर्व सैन्य अधिकारी और राजनयिक मेजर जनरल साद खट्टक श्रीलंका में पाकिस्तान के उच्चायुक्त रह चुके हैं. अपने 35 साल के सैन्य करियर के दौरान साद खट्टक ने विभिन्न ऑपरेशनल ट्रेनिंग, लीडरशीप और कई असाइंमेंट पर काम किया. वे बलूचिस्तान और एफएटीए (2018 में बलूचिस्तान में शामिल) में सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी अभियानों में सक्रिय रूप से शामिल रहे.

डॉन की न्यूज के मुताबिक, कराची प्रेस क्लब में अपनी पार्टी के शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए साद खट्टक ने कहा कि उनकी पार्टी जनता के सच्चे प्रतिनिधि दल के रूप में उभरेगी और आम लोगों को सत्ता में लाएगी. ये पार्टी अन्य दूसरी पार्टियों की तरह अपने निहित स्वार्थ के लिए आम जनता का इस्तेमाल नहीं करेगी. उन्होंने खेद व्यक्त करते हुए कहा कि देश की सत्ता में बैठे लोगों ने राजनीति में आम आदमी को अप्रासंगिक बना दिया है. उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि परिवारों, सामंतों और पूंजीपतियों के वर्चस्व वाली राजनीति को समाप्त करके राजनीति में नए लोगों को मौका दिया जाए.

रिटायर्ड जनरल साद खट्टक ने 'पाम' को आम आदमी को राजनीतिक मंच प्रदान करने और अमीरों के वर्चस्व को खत्म करने का आंदोलन करार दिया और कहा कि पार्टी देश में व्यवस्था को बदलने के लिए प्रयास करेगी. साद खट्टक ने पाकिस्तान की न्याय व्यवस्था पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि मौजूदा न्यायिक प्रणाली न्याय देने में विफल रही है. हमारा उद्देश्य एक आधुनिक, जिम्मेदार और प्रभावी न्यायिक प्रणाली कायम करना है.

उन्होंने जोर देकर कहा कि वास्तविक सुधार तब आएगा, जब शक्तियों का बंटवारा सबसे निचले स्तर तक होगा. पार्टी के कार्यवाहक अध्यक्ष इम्तियाज अहमद ने कहा है कि 'पाम' एक वास्तविक लोकतांत्रिक पार्टी के रूप में उभरेगी, जिसमें प्रत्येक कार्यकर्ता को पार्टी के प्रमुख के पद के लिए चुनाव लड़ने का अवसर मिलेगा. ये उन युवाओं और महिलाओं के लिए एक उपयुक्त मंच है, जो राजनीति के जरिए देश में बदलाव लाना चाहते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें