1. home Home
  2. world
  3. nuclear scientist of pakistan dr abdul qadeer khan dead had relation with india mtj

पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जनक अब्दुल कादिर खान का निधन, भारत से भी था संबंध

सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद अब्दुल कादिर खान को तड़के अस्पताल लाया गया. रक्षा मंत्री परवेज खटक ने कहा कि वह एक्यू खान के निधन से ‘अत्यंत दुखी’ हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पाकिस्तान के परमाणु वैज्ञानिक डॉ अब्दुल कादिर खान का निधन
पाकिस्तान के परमाणु वैज्ञानिक डॉ अब्दुल कादिर खान का निधन
Twitter

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जनक माने जाने वाले अब्दुल कादिर खान (Dr Abdul Qadeer Khan) का रविवार को निधन हो गया. वह 85 वर्ष के थे. अब्दुल कादिर खान ने इस्लामाबाद में खान रिसर्च लैबोरेटरीज (केआरएल) अस्पताल में सुबह 7 बजे (स्थानीय समयानुसार) अंतिम सांस ली.

जियो न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद उन्हें तड़के अस्पताल लाया गया. रक्षा मंत्री परवेज खटक ने कहा कि वह अब्दुल कादिर खान (Dr Abdul Qadeer Khan) के निधन से ‘अत्यंत दुखी’ हैं और उन्होंने इसे ‘अपूर्णीय क्षति’ बताया.

उन्होंने कहा,‘पाकिस्तान राष्ट्र के प्रति उनकी सेवाओं का हमेशा सम्मान करेंगे. हमारी रक्षा क्षमताओं को समृद्ध करने में उनके योगदान के लिए राष्ट्र उनका ऋणी रहेगा.’ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी परमाणु वैज्ञानिक एक्यू खान के निधन पर शोक प्रकट किया है.

इमरान खान ने ट्वीट करके डॉ एक्यू खान के निधन पर कहा- डॉ अब्दुल कादिर खान के निधन से बेहद दुखी हूं. पूरा पाकिस्तान उनसे बहुत प्यार करता है. डॉ एक्यू खान ने मुल्क की सुरक्षा के लिए हमें परमाणु हथियार दिया है. उन्होंने परमाणु हथियार से संपन्न हमारे पड़ोसी देश से मुकाबला करने का अवसर दिया. वह पाकिस्तान के नागरिकों के हीरो थे.

पूरा पाकिस्तान कादिर खान का कर्जदार रहेगा- रक्षा मंत्री

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री परवेज खटक ने कहा है कि पूरा देश डॉ अब्दुल कादिर खान का कर्जदार रहेगा. उन्होंने हमारे मुल्क को सुरक्षा प्रदान की. इससे हमारा देश पड़ोसी देशों से मुकाबले के लिए तैयार हुआ. डॉ खान के निधन से हमें गहरा आघात लगा है. यह पाकिस्तान के लिए बहुत बड़ा नुकसान है.

भारत में हुआ था अब्दुल कादिर खान का जन्म

पाकिस्तान के परमाणु वैज्ञानिक डॉ अब्दुल कादिर खान का जन्म भारत में हुआ था. वह भोपाल में जन्मे थे. विभाजन के बाद उनका परिवार पाकिस्तान चला गया था. डॉ खान ने पाकिस्तान को मुस्लिम देशों का पहला परमाणु संपन्न राष्ट्र बनाने में अहम भूमिका निभायी.

भारत सरकार ने जब लगातार दो दिन तक परमाणु बम का परीक्षण किया, तो उसके जवाब में पाकिस्तान ने भी परमाणु हथियारों का परीक्षण किया. पाकिस्तान के परमाणु बम के जनक माने जाने वाले अब्दुल कादिर खान को परमाणु परीक्षण के बाद पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया गया.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें