18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरIsrael Hamas War: संघर्ष विराम के दौरान क्या-क्या होगा ? जानें क्या बोले बेंजामिन नेतन्याहू

Israel Hamas War: संघर्ष विराम के दौरान क्या-क्या होगा ? जानें क्या बोले बेंजामिन नेतन्याहू

Israel Hamas War Updates: हमास द्वारा सात अक्टूबर को मोटर ग्लाइडर, नावों और ट्रकों का उपयोग करके इजरायली शहरों में प्रवेश करने के बाद से चल रहे युद्ध में कुल 14,500 लोगों की जान गई है. इसके बाद से पहली बार संघर्ष विराम हुआ है. जानें अबतक की बड़ी बातें

Israel Hamas War Updates: सात अक्टूबर के बाद से इजराइल और हमास के बीच युद्ध जारी है. इस बीच खबर है कि इजराइली सेना और फिलिस्तीन के हमास आतंकवादी आज से युद्ध के बीच चार दिवसीय युद्धविराम शुरू करेंगे. इस दौरान 13 इजराइली महिलाओं और बच्चों को रिहा किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है. संघर्ष विराम से कुछ घंटे पहले, अधिकारियों के हवाले से न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने खबर दी है कि गाजा में एक अस्पताल को टारगेट बनाया गया था और इसपर बमबारी की गई थी. दोनों पक्ष अस्थायी रोक के बाद लड़ाई फिर से शुरू करने पर सहमत हुए हैं. इजराइली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि ये दिन बहुत ही कॉम्प्लिकेटेड होने वाले हैं. खासकर संघर्षविराम के दौरान…कुछ भी निश्चित नहीं है… इस प्रक्रिया के दौरान भी बदलाव हो सकते हैं. उत्तरी गाजा पर नियंत्रण लंबे युद्ध का पहला कदम है. हम अगले स्टेज की तैयारी में जुटे हुए हैं.

इज़राइल-हमास युद्ध का अबतक कर अपडेट जानें

-कतर के विदेश मंत्रालय ने रॉयटर्स को बताया कि संघर्ष विराम स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे शुरू होने की संभावना है. इसमें उत्तर और दक्षिण गाजा में व्यापक युद्धविराम देखने को मिल सकता है.

-कतर मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने दोहा में कहा कि गाजा में सहायता पहुंचने का काम किया जाएगा. बंधकों के पहले ग्रुप को स्थानीय समयानुसार शाम 4 बजे तक रिहा कर दिया जाएगा. अगले चार दिनों में कुल 50 बंधकों को रिहा किया जाएगा. अल-अंसारी ने कहा कि फ़िलिस्तीनियों को भी इजराइली जेलों से रिहा किया जाएगा.

Also Read: Israel Hamas War: गाजा के मुख्य अस्पताल के पास भारी लड़ाई जारी, लोग अंदर फंसे

-हमास की ओर से कहा गया है कि सहायता सामग्री लेकर प्रतिदिन 200 ट्रक गाजा में प्रवेश करेंगे. समाचार एजेंसी एपी ने कतर के हवाले से खबर दी है कि सहायता के तौर पर ईंधन भी भेजा जाएगा.

Undefined
Israel hamas war: संघर्ष विराम के दौरान क्या-क्या होगा? जानें क्या बोले बेंजामिन नेतन्याहू 4

-युद्धविराम से पहले, लड़ाई सामान्य से अधिक ज्यादा तेज गति में नजर आई. इजराइली जेट विमानों ने 300 से अधिक लक्ष्यों को निशाना बनाया. सैनिक उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर के आसपास जंग करते रहे.

Also Read: Israel Hamas War: सोचिए आपकी मां, बहन घर से बाहर गई और…,इजराइली महिला की बातें सुनकर सबकी आंखें हो रही है नम

गाजा शहर में एक इंडोनेशियाई अस्पताल ने कहा कि लगातार बमबारी से हम जूझ रहे हैं. गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल बिना किसी रोशनी के चल रहा था. यहां बच्चों सहित कई मरीज इलाजरत हैं.

-डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने कहा कि गाजा का नासिर अस्पताल, जो बर्न मरीजों का इलाज करता है, यहां इमरजेंसी वार्ड भी मौजूद हैं, उसे इमारत में आश्रय लेने वाले मरीजों और परिवारों की भीड़ की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Undefined
Israel hamas war: संघर्ष विराम के दौरान क्या-क्या होगा? जानें क्या बोले बेंजामिन नेतन्याहू 5

-इज़राइल की ओर से कहा गया है कि गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा के प्रमुख मुहम्मद अबू सलामिया को हिरासत में लिया गया है. उन्होंने अस्पताल को हमास कमांड सेंटर के रूप में इस्तेमाल किए जा रही बात पर सवाल खड़े किये थे.

-गुरुवार को पूरे उत्तरी इज़राइल में हवाई हमले के सायरन बजाए गए क्योंकि लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान से 48 कत्यूषा रॉकेट दागने का काम किया है.

Also Read: Israel Hamas War Video: हमास के साथ समझौता कर लेगा इजराइल?

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संघर्ष विराम समाप्त होने के बाद युद्ध जारी रखने की बात कही है. साथ ही उन्होंने कहा कि हमास की सैन्य क्षमताओं को नष्ट किया जाएगा और गाजा में उसके 16 साल लंबे शासन को समाप्त किया जाएगा. नेतन्याहू ने 240 बंधकों को मुक्त करने का वादा किया है.

-रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वह शुक्रवार को गाजा से घायल या बीमार बच्चों और युवाओं को निकालने का प्लान तैयार कर रहा है.

Undefined
Israel hamas war: संघर्ष विराम के दौरान क्या-क्या होगा? जानें क्या बोले बेंजामिन नेतन्याहू 6

हमास द्वारा 7 अक्टूबर को मोटर ग्लाइडर, नावों और ट्रकों का उपयोग करके इजराइली शहरों में प्रवेश करने के बाद से चल रहे युद्ध में कुल 14,500 लोगों की जान गई है. इनमें 13,300 फिलिस्तीनी हैं जबकि 1,200 इजराइली नागरिक हैं. जवाबी कार्रवाई में, इज़राइल ने गाजा पट्टी में ईंधन, बिजली और पानी की आपूर्ति बंद कर दी और साथ-साथ गाजा पट्टी पर हमला कर दिया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें