1. home Hindi News
  2. world
  3. india china face off china to lay railway track till arunachal pradesh border sichuan tibet railway aml

India China Faceoff: अरुणाचल प्रदेश की सीमा तक रेलवे ट्रैक बिछाने वाला है चीन

By Agency
Updated Date
India China Standoff
India China Standoff
FIle

बीजिंग : भारत के साथ जारी तनाव (India China Faceoff) के बीच चीन अब अरूणाचल प्रदेश की सीमा तक रेले लाइन बिछाने का काम शुरू करने वाला है. चीन की सरकारी मीडिया ने इस बात की जानकारी दी है. चीन दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत के यान और तिब्बत के लिंझी के बीच रणनीतिक महत्व के सिचुआन-तिब्बत रेल (Sichuan Tibet Railway) मार्ग का निर्माण शुरू करने वाला है.

लिंझी को नयींगशी के नाम से भी जाना जाता है और अरूणाचल प्रदेश सीमा के नजदीक स्थित है. लिंझी में एक हवाईअड्डा भी है, जो हिमालयी क्षेत्र में चीन द्वारा बनाये गये पांच हवाईअड्डों में शामिल है. चाइना रेलवे ने दो सुरंग और एक पुल के निर्माण कार्य तथा शिचुआन-तिब्बत रेलवे के यान-लिंझी खंड के लिए बिजली आपूर्ति के लिए शनिवार को निविदा के परिणाम घोषित किए.

इससे संकेत मिलता है कि परियोजना का निर्माण कार्य शुरू होने वाला है. सरकारी चाइना न्यूज की खबर के मुताबिक चिंघाई-तिब्बत रेलवे के बाद, सिचुआन-तिब्बत रेलवे तिब्बत में ऐसी दूसरी परियोजना है. यह चिंघाई-तिब्बत पठार के दक्षिण पूर्व से गुजरेगा, जो विश्व के भूगर्भीय रूप से सर्वाधिक सक्रिय इलाकों में शामिल है.

सिचुआन-तिब्बत रेलवे सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदु से शुरू होता है. यह यान से गुजरता हुआ और तिब्बत में प्रवेश करता है तथा चेंगदु से ल्हासा के बीच की यात्रा में लगने वाले 48 घंटे के समय को घटा कर 13 घंटे करता है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें