1. home Hindi News
  2. world
  3. donald trump joe biden american presidential election 2020 top powerful candidate in america president democrate and republican white house

ट्रंप के सामने क्या कमजोर साबित होंगे जो बिडेन, अमेरिकी चुनाव में इस बार नहीं दिखेगा पावर पॉलिटिक्स

By AvinishKumar Mishra
Updated Date
Joe Bedin And Donald Trump
Joe Bedin And Donald Trump
Twitter

वाशिंगटन : अमेरिका चुनाव की औपचारिक रणभेरी बज चुकी है. आज डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से जो बिडेन ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है, बिडेन के समर्थन में 1991 प्रतिनिधि थे. बिडेन के नामांकन के साथ ही माना जा रहा है कि नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप और बिडेन आमने-सामने होंगे.

78 वर्षीय बिडेन ने अपने तमाम प्रतिद्वंदियों को पछाड़ते हुए बढ़त बनाई है. माना जा रहा है कि इस चुनाव में डेमोक्रेटिक बिडेन और ट्रंप के बीच कड़ा मुकाबला होगा. ट्रंप कोरोनावायरस के कारण लगातार विरोधियों के निशाने पर हैं, जिसके बाद कहा जा रहा है कि बिडेन के लिए यह चुनाव काफी महत्वपूर्ण है. क्या बिडेन ट्रंप से मुकाबला कर पायेंगे? आइये जानते हैं ट्रंप के सामने बिडेन कितना आगे है?

संपत्ति के मामले में- डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन की संपत्ति के मामले में तुलना करें तो उसमें जमीन आसमान का फर्क है. फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप की निजी संपत्ति जहां 3 बिलियन डॉलर है. वहीं जो बिडेन की कुल संपत्ति 2 मिलियन डॉलर है. दिलचस्प बात यह है कि डोनाल्ड ट्रंप की कमाई का जरिया जहां रियल एस्टेट क्षेत्र है. वहीं बिडेन किताब लिखकर पैसा कमाते हैं.

उम्र के मामले में- डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन के उम्र के बीच 5 साल का फासला है. डोनाल्ड ट्रंप की उम्र अभी तकरीबन 73 वर्ष है, जबकि जो बिडेन की उम्र 78 साल है. राष्ट्रपति के चुनाव में यह भी जीत हार में एक फर्क पैदा कर सकता है.

आर्थिक हालात सुधारने में ट्रंप आगे- सीएनएन के एक सर्वे के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका की आर्थिक स्थिति सुधारने के मामले में बिडेन से आगे हैं. सर्वे में अमेरिका के 51 फीसदी वोटरों ने भाग लिया, जिसमे 55 फीसदी लोगों ने आर्थिक स्थिति सुधारने में ट्रंप पर विश्वास जताया, जबकि 42 फीसदी लोग भी बिडेन के समर्थन में आए.

यौन उत्पीड़न का लग चुका है आरोप- जो बिडेन पर उनके ही सीनेट दफ्तर में काम करने वाली एक महिला यौन उत्पीड़न का आरोप लगा चुकी है. महिला ने आरोप लगाते हुए कहा था कि जो बिडेन ने उनके साथ यौन शोषण किया, जिसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी. हालांकि जो बिडेन इन आरोपों को खारिज कर चुके हैं. बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप पर भी यौन शोषण का आरोप लग चुका है.

त्रासदी से भरा रहा है व्यक्तिगत जीवन- बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार जब जो बिडेन पहला सीनेट का चुनाव लड़ रहे थे, तो उस समय उनकी पत्नी का एक कार ऐक्सिडेंट में निधन हो गया था. वहीं 2015 में उनके बेटे का भी निधन कैंसर के कारण हो गया था. हालांकि इसके बावजूद वे पिछले 58 सालों से सक्रिय राजनीति में है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें