1. home Hindi News
  2. world
  3. chines corona vaccine pakistan hospital corona positive covid 19 latest updates hindi news sinopharm china ki vaccine par sawal prt

चीन की कोरोना वैक्सीन पर फिर उठे सवाल, वैक्सीनेशन के बाद भी संक्रमित हो रहे हैं लोग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
corona virus  Vaccine
corona virus Vaccine
प्रतीकात्मक तस्वीर
  • फिर विवादों में चीन की कोरोना वैक्सीन

  • तीन हेल्थ वर्कर हुए कोरोना पॉजीटिव

  • श्रीलंका ने चीनी वैक्सीन को होल्ड

Corona Vaccine, Chinese Vaccine, Sino pharm: चीन की कोरोना वैक्सीन लगाने से पाकिस्तान के तीन हेल्थ वर्कर कोरोना पॉजीटिव हो गये है. इसके साथ ही एक बार फिर चीन की कोरोना वैक्सीन पर सवाल उठने लगे हैं. तीनों हेल्थ वर्कर लाहौर के मायो अस्पताल में काम करते हैं. गौरतलब है कि पाकिस्तान में चीन की सिनोफार्मा वैक्सीन इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन वैक्सीनेशन के बाद भी 3 लोगों के पॉजीटिव हो जाने की खबर ने वैक्सीन पर सवाल उठा दिया है.

बता दें, चीन की ओर से पाकिस्तान को सिनोफार्म वैक्सीन की 5 लाख डोज पहले ही भेजा जा चुका है. जल्द ही चीन दूसरी खेप भी भेजने वाला है. लेकिन वैक्सीन लगाने के बाद भी कोरोना पॉजीटिव हो जाने से लोगों के मन में भी वैक्सीन को लेकर संशय होने लगा है. गौरतलब है कि, चीन के उपलब्ध कराए टीकों से पाकिस्तान में वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू किया गया है.

जी न्यूज में छपी खबर के मुताबिक, कुछ ही दिन पहले मायो अस्पताल के एक डॉक्टर, हेड नर्स और वॉर्ड इन-चार्ज को चीनी वैक्सीन की डोज लगाई गई थी. लेकिन इसके कुछ ही दिनों बाद तीनों कोरोना पॉजिटिव हो गए. ऐसे में चीन की वैक्सीन पर सवाल उठने लगे हैं. हालांकि इस बीच पाकिस्तान मेडिकल एसोसिएशन ने चीनी वैक्सीन का बचाव किया है.

पाकिस्तान मेडिकल एसोसिएशन का कहना है कि दुनिया की कोई भी वैक्सीन सौ फीसदी रिजल्ट नहीं दे सकती. ऐसे में वैक्सीनेशन के बाद भी लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल्स का पालन करना जरूरी हो जाता है. गौरतलब है कि चीन की सिनोफार्मा वैक्सीन को पहले से ही शक भरी निगाहों से देखा जा रहा है. कई विशेषज्ञ भी उस पर सवाल खड़े कर चुके हैं.

इधर श्रीलंका ने भी साफ कर दिया है कि उसे चीन की सिनोफार्म वैक्सीन पर भरोसा नहीं है. श्रीलंका ने फिलहाल चीनी वैक्सीन को होल्ड पर डालकर भारतीय वैक्सीन के इस्तेमाल का फैसला किया है. श्रीलंका ने कहा है कि वो भारत के ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का इस्तेमाल करेगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें