1. home Hindi News
  2. world
  3. china relaxes family planning rules now couple allow to born three children chin tesra bacha chooth amh

China Family Planning Rules : चीन में अब तीन बच्चे पैदा कर सकेंगे लोग, सरकार ने दी छूट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
China
China
Social Media
  • चीन में अब दंपति तीसरे बच्चे का प्लान कर सकते हैं

  • नियमों में ढील के बाद अब यहां दंपति तीन बच्चे पैदा कर सकते हैं

  • इस बाबत की जानकारी चीन की सरकारी मीडिया ने दी

China Relaxes Family Planning Rules : चीन में अब दंपति तीसरे बच्चे का प्लान कर सकते हैं. जी हां…चीनी सरकार ने आधिकारिक तौर पर परिवार नियोजन (Family Planning in China) से जुड़े नियमों में ढील देने का काम किया है.

नियमों में ढील के बाद अब यहां दंपति तीन बच्चे पैदा कर सकते हैं. खबरों की मानें तो सरकार ने ये कदम देश की जनसंख्या संरचना में सुधार करने और देश की तेजी से बूढ़ी होती आबादी के समाधान के तौर पर उठाने का काम किया है.

इस बाबत की जानकारी चीन की सरकारी मीडिया ने दी है.

इस फैसले का ऐलान राष्ट्रपति शी जनिपिंग की अध्यक्षता में हुई एक बैठक के बाद सोमवार को करने का काम किया गया. इस बाबत बयान जारी किया गया और कहा गया कि अधिक उम्र वाली आबादी की बढ़ती समस्या के समाधान के लिए बड़े कदम उठाने की आवश्यकता महसूस की गई जिसके बाद सरकार इस निर्णय पर पहुंची.

सरकार की ओर से जारी बयान की मानें तो, बच्चे पैदा करने से जुड़ी नीतियों में और सुधार करने की आवश्यकता है और भविष्य में इसपर विचार किया जाएगा. दंपति को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति देने वाली परियोजना सहायक उपायों के साथ पेश करने का काम सरकार करेगी.

दरअसल चीन ने इसी महीने जनगणना के सरकारी आंकड़े जारी किए थे जिनसे यह बात सामने आई थी कि देश की आबादी बीते दशक काफी धीमी गति से बढ़ी है. एक दशक में औसत वार्षिक वृद्धि दर 0.53 फीसदी रही, जबकि यही दर 2000 से 2010 के बीच 0.57 फीसदी की दर से नीचे दर्ज की गई थी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें