1. home Hindi News
  2. world
  3. australia election results 2022 scott morrison defeat labor wins anthony albanese next pm smb

Australia Election Results: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन चुनाव हारे, जानिए कौन होंगे नए पीएम

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन चुनाव हार गए है. स्कॉट मॉरिसन ने अपनी हार स्वीकार भी कर ली है. स्कॉट मॉरिसन ने चुनाव परिणाम आने के बाद कहा कि वे लिबरल पार्टी के नेता के रूप में इस्तीफा दे देंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Australia Election Results: ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन ने चुनाव में हार स्वीकार की हार
Australia Election Results: ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन ने चुनाव में हार स्वीकार की हार
File Pic

Australia Election Results 2022: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन चुनाव हार गए है. स्कॉट मॉरिसन ने अपनी हार स्वीकार भी कर ली है. स्कॉट मॉरिसन ने चुनाव परिणाम आने के बाद कहा कि वे लिबरल पार्टी के नेता के रूप में इस्तीफा दे देंगे. उन्होंने यह भी कहा कि वे अपनी पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हैं. वहीं, चुनाव में जीत दर्ज करने वाली लेबर पार्टी के एंथनी अल्बनीज अब ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम होंगे.

स्कॉट मॉरिसन ने इस वजह से उठाया कदम

बताया जा रहा है कि आस्ट्रेलिया में अल्पमत की सरकार बनने की संभावना बन रही है. अभी भी लाखों मतों की गणना नहीं हुई है. बावजूद इसके स्कॉट मॉरिसन ने त्वरित कदम उठाया है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अमेरिका, जापान और भारत के नेताओं के साथ तोक्यो में शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले हैं.

एंथनी अल्बानीस लेंगे पीएम पद की शपथ

स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि मेरा मानना है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इस देश में निश्चितता हो. मुझे लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि यह देश आगे बढ़े. उन्होंने कहा कि विशेष रूप से इस सप्ताह के दौरान जो महत्वपूर्ण बैठकें हो रही हैं, मुझे लगता है कि यह बहुत अहम है कि इस देश की सरकार के बारे में बहुत स्पष्ट समझ हो. लेबर पार्टी ने 2007 के बाद पहली चुनावी जीत हासिल की है. विपक्षी नेता एंथनी अल्बानीस को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी. बता दें कि इस बार हुए चुनाव में क्लाइमेंट चेंज बड़ा मुद्दा रहा था.

सरकार बनाने के लिए 76 सीटों की जरूरत

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में लोअर चेंबर यानी निचले सदन की 151 सीटों के लिए मतदान हुआ और सरकार बनाने के लिए 76 सीटों की जरूरत होती है. ऑस्ट्रेलिया में दो सदन हैं. ऊपरी सदन का कार्यकाल छह साल का होता है. यहां सरकार का कार्यकाल तीन साल का होता है. यानी हर तीन साल बाद चुनाव होते हैं. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री चुनाव में 6 प्रत्याशी पीएम पद की दौड़ में थे. हालांकि, मुख्य मुकाबला मॉरिसन और अल्बनीज के बीच ही था.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें