1. home Hindi News
  2. world
  3. antibodies replaced by covid 19 vaccine mistakenly given to 42 people in us state of west virginia ksl

अमेरिकी राज्य वेस्ट वर्जीनिया में 42 लोगों को गलती से दे दी गयी कोविड-19 वैक्सीन की जगह एंटीबॉडीज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : पूर्वी अमेरिका के राज्य वेस्ट वर्जीनिया में वैक्सीन अभियान की देखरेख कर रहे नेशनल गार्ड ने कहा है कि करीब 42 लोगों को गलती से कोविड-19 वैक्सीन के बजाय एंटीबॉडी दे दी गयी. यह घटना गुरुवार की है.

एबीसी न्यूज के मुताबिक, वेस्ट वर्जीनिया के नेशनल गार्ड ने बताया है कि 42 लोगों को मॉडर्ना के कोविड-19 वैक्सीन के बजाय रेजेनरॉन मोनोक्लोनल एंटीबॉडी दे दी गयी. यह एक अलग तरह की घटना है. मामले को लेकर जांची की जा रही है कि यह मिश्रण कैसे हो गया.

रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों को एंटीबॉडीज दी गयी है, उनसे संपर्क कर घटना की जानकारी दी गयी. अब फिर उन लोगों को कोविड-19 वैक्सीन देने की व्यवस्था की जा रही है. यह घटना बून काउंटी स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित वैक्सीनेशन सेंटर में हुई है.

वेस्ट वर्जीनिया के नेशनल गार्ड मेजर जनरल जेम्स होयर ने कहा कि जैसे ही हमें घटना के बारे में जानकारी दी गयी, हमने इसे ठीक करने के लिए तुरंत कार्रवाई की. साथ ही वितरण प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए प्रोटोकॉल की समीक्षा कर इसे और मजबूत किया.

संयुक्त राज्य अमेरिका ने 11 दिसंबर को अपने पहले कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी दे दी थी. इसके बाद 14 दिसंबर से स्वास्थ्यकर्मियों को प्राथमिकता देते हुए देश भर में वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया था.

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने 18 दिसंबर को मॉर्डन के कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के अधिकार को मंजूरी दे दी. 31 दिसंबर तक देश में 20 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी हैृ.

इस बीच, देश में कई कोविड-19 वैक्सीन से संबंधित मामले सामने आये. पिछले हफ्ते विस्कॉन्सिन के एक फार्मासिस्ट ने मॉडर्न के कोविड-19 वैक्सीन की करीब 500 खुराक को नष्ठ कर दिया था. इसके बाद उसे नौकरी से हटा दिया गया और स्थानीय पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें