34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चक्रवात : बंगाल की खाड़ी में मछुआरों की तीन नौकाएं लापता, अगले 48 घंटे में भारी बारिश की संभावना

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी में बना हवा का कम दबाव चक्रवात में तब्दील हो गया. इसके प्र‍भाव से अगले 24 घंटे तक दक्षिण बंगाल में भारी बारिश हो सकती है. इसके बाद चक्रवात उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ जायेगा.फिर भी अगले 48 घंटे तक बारिश की संभावना बनी रहेगी. गौरतलब है कि दक्षिण बंगाल में […]

कोलकाता : बंगाल की खाड़ी में बना हवा का कम दबाव चक्रवात में तब्दील हो गया. इसके प्र‍भाव से अगले 24 घंटे तक दक्षिण बंगाल में भारी बारिश हो सकती है. इसके बाद चक्रवात उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ जायेगा.फिर भी अगले 48 घंटे तक बारिश की संभावना बनी रहेगी. गौरतलब है कि दक्षिण बंगाल में लगातार बारिश हो रही है. बुधवार को कोलकाता में 29.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी.

चक्रवात के प्रभाव से झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तरी ओड़िशा में भी सामान्य से भारी बारिश हो सकती है. उधर, खराब मौसम के चलते बंगाल की खाड़ी में तीन नौकाएं लापता हो गयी हैं. इन पर कई मछुआरे सवार हैं. तटरक्षक बल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. एक अधिकारी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में मछली पकड़ने के लिए इस्तेमाल में लायी जाने वाली आठ नौकाओं के लापता होने के बारे में मत्स्य पालन विभाग से रिपोर्ट मिलने के बाद मंगलवार से ही खोज और बचाव अभियान जारी है.

इन आठ नौकाओं में से चार नौकाएं सुरक्षित लौट आयी हैं, जबकि एक नाव इंजन फेल होने की वजह से फंसी हुई थी, जिसका पता तटरक्षक पोत रजिया सुल्तान द्वारा लगा लिया गया.
इस नौका में सवार सभी दस लोगों को आवश्यक सहायता उपलब्ध करायी गयी और इसे सागर द्वीप की तरफ खींच कर लाया जा रहा है. खराब मौसम एवं समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने के कारण तलाश आैर बचाव अभियान चलाने में बेहद दिक्कत आ रही है. हल्दिया व कोलकाता के दौरे पर आये तटरक्षक बल के महानिदेशक राजेंद्र सिंह स्वयं इस अभियान की निगरानी कर रहे हैं.
तटरक्षक बल ने बचाव कार्य शुरू किया है
अगले 48 घंटे में भारी बारिश की संभावना
कोलकाता : बुधवार को भी महानगर में बारिश जारी रही. मौसम विभाग के मुताबिक, अगलेे 48 घंटे के दौरान कोलकाता सहित दक्षिण बंगाल के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को कोलकाता में 29.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी.
कोलकाता में कहां कितनी बारिश हुई: कोलकाता नगर निगम के अनुसार मंगलवार की रात 11 बजे से बुधवार की सुबह 11 बजे तक मानिकतला में 45.5 मिलीमीटर, बीरपाड़ा में आठ मिलीमीटर, बेलगछिया में 40, धापा लॉक 37.6, तपसिया मेें 36, उल्टाडांगा में 37, पामेर ब्रिज में 29, ठनठनिया में 24, बालीगंज में 33, मोमिनपुर में 32.25, चेतला लॉक में 12, जोधपुर पार्क मेें 23, कालीघाट में 19.6, सीपीटी कैनल में 22.6, जींजजीरा बाजार में 33 और बेहला फ्लाइंग क्लब इलाके में 29 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी.
निगम का कहना है िक महानगर में कहीं भी जल जमाव की समस्या नहीं देखी गयी. मेयर परिषद सदस्य तारक सिंह ने बताया कि मौसम विभाग की चेतावनी के बाद निगम के अंतर्गत आने वाले सभी पंपिंग स्टेशनों को सतर्क कर दिया गया है.
वहीं निगम के निकासी विभाग के कर्मियों को किसी भी स्थिति से निबटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें