27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

VIDEO : बदलिए लापरवाह लाइफस्टाइल, ट्रैफिक नियमों को करिए पालन, थोड़ी सी अनदेखी पड़ सकती है भारी

VIDEO : अगर आप लापरवाही भरी दिनचर्या से घिरे हैं और जल्दबाजी आपकी लाइफ स्टाइल में शामिल है. तो हो सकता है आप सड़क पर भी उसी जल्दबाजी में हों. ये लापरवाह लाइफस्टाइल आपको भारी पड़ सकती है. इसलिए सावधानी और ट्रैफिक नियमों का पालन जरूरी है.

LIFE STYLE : यातायात नियम बनाए गए हैं ताकि सड़क पर इंसान सुरक्षित रहे. चाहे वो पैदल चलने वाला इंसान हो या फिर वाहन चालक. लेकिन कई बार कुछ लोग ट्रैफिक रूल्स का पालन नहीं करते इसकी वजह से उनके साथ उनके परिवार को भारी नुकसान उठाना होता है.ओवरटेक और ट्रिपल राइडिंग यानी एक ही मोटरसाइकिल पर तीन लोगों को बैठाकर यात्रा करना जानलेवा हो सकता है. अगर आपके घर परिवार का कोई सदस्य अक्सर ऐसी यात्रा करता है तो उसे जरूर समझाएं. क्योंकि अक्सर हादसों की वजह ओवरटेक और ट्रिपल राइडिंग होती है

बैलेंस और स्थिरता की कमी: एक मोटरसाइकिल के ड्राइवर को सही बैलेंस और स्थिरता बनाए रखने के लिए सही जगह पर बैठने की आवश्यकता होती है. तीन लोगों को बैठाकर मोटरसाइकिल पर बैठने से बैलेंस और स्थिरता पर असर पड़ सकता है, जिससे ड्राइवर की कंट्रोल में कमी हो सकती है.

वाहन की क्षमता पर प्रभाव: तीन लोगों को बैठाने से मोटरसाइकिल की क्षमता पर असर पड़ता है, जिससे उसकी गति और प्रतिक्रिया पर असर पड़ सकता है.इससे सुरक्षा की दृष्टि से खतरा बढ़ सकता है.

वाहन का नियंत्रण कम हो सकता है: एक मोटरसाइकिल के ड्राइवर को वाहन को सही तरीके से नियंत्रित करने के लिए अच्छा दृष्टिकोण और साहस की आवश्यकता होती है. तीन लोगों को बैठाने से ड्राइवर का नियंत्रण कम हो सकता है, जिससे वाहन को सही समय पर ब्रेक लगाने और मुद्दों का समाधान करने में दिक्कत हो सकती है.

दूसरे वाहनों के साथ संघर्ष: ट्रिपल राइडिंग करते समय वाहन की लंबाई बढ़ जाती है, जिससे उसके अन्य वाहनों के साथ मिलकर संघर्ष करने की संभावना बढ़ जाती है.

सुरक्षा उपायों की कमी: एक मोटरसाइकिल पर तीन लोगों को बैठाकर उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करना अधिक मुश्किल होता है, क्योंकि स्थान की कमी के कारण नियंत्रण में नुकसान हो सकता है .

इन कारणों से, ट्रिपल राइडिंग अत्यधिक खतरनाक हो सकती है और यह एक दुर्घटना का कारण बन सकती है यदि आपको तीन लोगों को एक ही मोटरसाइकिल पर यात्रा करनी है, तो आपको सुरक्षा पहलू को ध्यान में रखकर उचित उपायों का पालन करना चाहिए.

गिरिडीह के मुफस्सिल थाना इलाके में कुछ ऐसा ही हादसा हुआ . गिरिडीह कॉलेज मोड़ के समीप ओवर ब्रिज के नीचे तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवार दंपति को ठोकर मार दी. इस घटना में बाइक सवार एक महिला की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं बाइक चालक पति और बच्चे को मामूली चोट लगी घटना के बाद काफी संख्या में लोग घटनास्थल पर पहुंच गए और ट्रक चालक को पकड़ कर उसकी जमकर धुनाई कर दी घायल ट्रक चालक को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है पुलिस मामले की छानबीन कर रही है लेकिन इस हादसे ने कई सवाल भी खड़े किए हैं कि इस हादसे का जिम्मेवार कौन है ?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें