34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Weather Forecast LIVE: विदा हो रहे मानसून से यूपी में दस्तक देगी गुलाबी ठंड, 8 अक्टूबर तक उमस फिर बारिश

IMD Weather Forecast : 4 राज्यों में ठंड और 10 से ज्यादा राज्यों में बारिश के पूर्वानुमान के बीच यूपी में अब मौसम पूरी तरह शुष्क रहने की संभावना है. तेज बारिश अब बीती बात हो गई है. उत्तर प्रदेश में फिलहाल 8 अक्टूबर तक न तो बारिश की स्थिति और न ही मौसम को लेकर कोई अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश से मानसून की विदाई की स्थितियां लगातार अनुकूल बनती जा रही हैं. इसके यहां के मौसम के शुष्क रहने की संभावनाएं लगातार बन रही हैं. उत्तर प्रदेश में छह अक्टूबर से मौसम में बड़ा बड़ा परिवर्तन देखने को मिल सकता है.

लाइव अपडेट

IMD Weather Forecast 6 October : मानसून की विदाई के साथ-साथ देश के कई हिस्सों में ठंड ने दस्तक दे दी है. इस बीच आज भी 10 से ज्यादा राज्यों में बारिश की संभावना है. हालांकि उत्तर प्रदेश में मौसम अन्य दिनों तक रहने की संभावना है. प्रदेश में अगले चार दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है. धूप और बादलों की आंखमिचौली जारी रहने की स्थिति में उमस का प्रभाव देखने को मिल सकता है. शाम के बाद मौसम में बदलाव होने की वजह से गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. देश के जिन हिस्सों से तेजी से दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई हो रही है है उत्तर प्रदेश भी उसमें शामिल है. उत्तर प्रदेश में मानसून की विदाई के साथ गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. हालांकि यह कुछ हिस्सों में ही अभी महसूस की जा रही है. मौसम विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश से मानसून की विदाई की स्थितियां लगातार अनुकूल बनती जा रही हैं. इसके यहां के मौसम के शुष्क रहने की संभावनाएं लगातार बन रही हैं. उत्तर प्रदेश में छह अक्टूबर से मौसम में बड़ा बड़ा परिवर्तन देखने को मिल सकता है.

UP Weather Forecast LIVE: बिहार से सटे इलाकों में बारिश 

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में उत्तराखंड समेत ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी में बढ़ोतरी होगी. इसका असर उत्तर प्रदेश विशेषकर पहाड़ी क्षेत्र से सटे इलाकों में ठंड के रूप में देखने को मिलेगा. IMD ने बारिश का जो पूर्वानुमान जताया है उसके अनुसार शुक्रवार को बिहार से सटे कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है.

UP Weather Forecast LIVE:

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Weather Update Today) की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को 6 अक्टूबर को दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की रेखा गुलमर्ग, धर्मशाला, मुक्तेश्वर, पीलीभीत औराई, अशोक नगर, इंदौर, वडोदरा और पोरबंदर से होकर गुजर रही है. अगले 24 से 48 घंटों के दौरान पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. इसके कारण दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. उत्तर प्रदेश के मध्य भागों में भी ऐसी ही संभावना है.

UP Weather Forecast LIVE: कोई चेतावनी जारी नहीं

भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के भारत मौसम विभाग के मौसम केंद्र लखनऊ (IMD) का पूर्वानुमान है कि छह अक्टूबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. छह अक्टूबर में मौसम को लेकर किसी भी तरह की चेतावनी जारी नहीं की गई है. सात और आठ अक्टूबर को भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा. हालांकि छह अक्टूबर को आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास होगा.

UP Weather Forecast LIVE: छह अक्टूबर सुबह चार बजे का तापमान

प्रयागराज-27.2° , बहराच-27°, बरेली-25° , गोरखपुर -27.2° , झांसी-24.4° लखनऊ-26.9° , मेरठ-30.4°

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें