24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeऑटोकारकिलर लुक में आ रही Toyota की 7 सीटर नई हाइराइडर, मारुति की फैसिलिटी में हो रही तैयार

किलर लुक में आ रही Toyota की 7 सीटर नई हाइराइडर, मारुति की फैसिलिटी में हो रही तैयार

जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा की नई 7 सीटर हाइराइडर एसयूवी कार का निर्माण मारुति की फैसिलिटी में होगा और इसकी बिक्री भी वही करेगी. टोयोटा मारुति की ग्रैंड विटारा और हाइराइडर की आपूर्ति करती है.

Upcoming Toyota New 7 Seater SUV Car: बड़ी लग्जरी एसयूवी कारों का जमाना है. कंपनियां एक से बढ़कर बड़ी लग्जरी कारों को बाजार में उतार रही हैं. अर्बन क्रूजर हाइराइडर और इनोवा हाइक्रॉस को अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बाद जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर नई फॉर्च्यूनर और फ्रोंक्स पर आधारित सब-4 एसयूवी कार सहित कई नई कार बाजार में उतारने जा रही है. खबर है कि टोयोटा नई अर्बन क्रूजर हाइराइडर लाने जा रही है, जो मारुति की फैसिलिटी में तैयार हो रही है. कंपनी इसे 2025 तक बाजार में लॉन्च कर सकती है. बाजार में आने के बाद यह कार टाटा सफारी, हुंडई अल्कजार और किआ कोना को टक्कर देगी.

मारुति की फैसिलिटी में होगी तैयार

खबर यह भी है कि जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा की नई 7 सीटर हाइराइडर एसयूवी कार का निर्माण मारुति की फैसिलिटी में होगा और इसकी बिक्री भी वही करेगी. सबसे बड़ी बात यह है कि टोयोटा मारुति की ग्रैंड विटारा और हाइराइडर की आपूर्ति करती है. इन कारों का उत्पादन चेन्नई स्थित टोयोटा की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में किया जाता है. टोयोटा की यह नई 7 सीटर कार मारुति सुजुकी ब्रेजा के ग्लोबल सी-प्लेटफॉर्म पर डेवलप होगी.

Also Read: CNG कार में LPG के इस्तेमाल से धधक उठेगी गाड़ी! माइलेज घटेगा और इंजन हो सकता है सीज

नई टोयोटा हाइराडर का इंजन

नई 7 सीटर टोयोटा हाइराइडर में 5 सीटों वाली अर्बन क्रूजर हाइराइडर का इंजन दिया जा सकता है. 5 सीटर हाइराइडर में एक मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन मिलता है, जिसमें एटकिंसन साइकिल पर चलने वाला टोयोटा-सोर्स 1.5-लीटर 3-सिलेंडर एनए पेट्रोल इंजन और 78बीएचपी-141एनएम टॉर्क पर रेट किया गया एक इलेक्ट्रिक मोटर शामिल किया जा सकता है. यह पावरट्रेन एक ईसीवीटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जुड़ा होगा, जो अधिकतम 114बीएचपी की पावर जेनरेट करता है. एक दूसरे इंजन ऑप्शन में एक माइल्ड-हाइब्रिड यूनिट है, जिसमें 102बीएचपी, 1.5 लीटर के15सी एनए पेट्रोल इंजन शामिल है. यह एक इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा है.

Also Read: नेक्सन-वेन्यू को चुनौती देगी Mahindra की ये नई कार, दे रही है फाइनल टेस्ट

नई टोयोटा हाइराडर का ट्रांसमिशन

नई टोयोटा हाइराडर में 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है. इस एसयूवी को फ्रंट-व्हील और ऑल-व्हील-ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन दोनों में पेश किया जा सकता है. उम्मीद की जा रही है कि ये दोनों पावरट्रेन 3-रो एसयूवी के लिए कमजोर हो सकते हैं. इसलिए टोयोटा इसके साथ इनोवा हाइक्रॉस को पावर देने वाले 2.0 लीटर मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन का भी ऑप्शन पेश कर सकती है.

Also Read: चांदी की रोल्स रॉयस से चलते थे भरतपुर के महाराजा, शादी में रजवाड़ों को देते थे उधार

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें