25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बाजार लूटने आ गई नेक्सन ईवी से सस्ती टाटा पंच ईवी, 35 kWh की बैटरी और 421km रेंज

टाटा मोटर्स पंच ईवी को पांच कलर ऑप्शन में लॉन्च कर दिया है. इसमें ब्लैक रूफ के साथ प्रीस्टिन व्हाइट, ब्लैक रूफ के साथ सीवीड, ब्लैक रूफ के साथ डेटोना ग्रे, ब्लैक रूफ के साथ फीयरलेस रेड और ब्लैक रूफ के साथ एम्पावर्ड ऑक्साइड शामिल हो सकते हैं.

नई दिल्ली: भारत में इलेक्ट्रिक कार की डिमांड लगातार बढ़ रही है. पेट्रोल-डीजल वाली कारों के खर्च से परेशान लोग इन कारों को काफी पसंद कर रहे हैं. इसके साथ ही, इन्हें पर्यावरण सुरक्षा के साथ ही वायु प्रदूषण कम करने की दिशा में महत्वपूर्ण माना जा रहा है. ग्राहकों की पसंद को देखते हुए कार निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कारों को बाजार में उतार रही हैं. इन कार कंपनियों में देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स सबसे आगे है. इस कंपनी ने टाटा टिगोर ईवी, टाटा टियागो ईवी और टाटा नेक्सन ईवी को बाजार में उतार दिया है. अब वह टाटा पंच ईवी को बाजार में उतारने जा रही है. टाटा मोटर्स ने टाटा पंच ईवी को बुधवार 17 जनवरी 2024 को बाजार में लॉन्च कर दिया है. बाजार में इस इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला सिट्रोएन सी3 से होगा. कीमत के मोर्चे पर यह टाटा नेक्सन से काफी सस्ती है. आइए, इस कार की खासियत के बारे में जानते हैं.

टाटा पंच ईवी की कीमत और डिलीवरी

टाटा मोटर्स ने अभी हाल के दिनों में पंच ईवी कार से पर्दा उठा दिया है. 17 जनवरी 2024 को इसे बाजार में लॉन्च कर दिया है. भारत के एक्स-शोरूम में इसकी कीमत करीब 10.99 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 14.49 लाख रुपये तक जाती है. कंपनी की ओर से इसकी डिलीवरी 22 जनवरी 2024 से शुरू की जाएगी. यह कुल पांच वेरिएंट के साथ बाजार में लॉन्च की गई है, जिसमें स्मार्ट, स्मार्ट प्लस, एडवेंचर, एम्पावर्ड और एम्पावर्ड प्लस शामिल हैं. यह 5 सीटर कार है, जिसमें पांच सवारियां आराम से सफर कर सकते हैं.

टाटा पंच ईवी का कलर ऑप्शन

टाटा मोटर्स पंच ईवी को पांच कलर ऑप्शन हैं. इसमें ब्लैक रूफ के साथ प्रीस्टिन व्हाइट, ब्लैक रूफ के साथ सीवीड, ब्लैक रूफ के साथ डेटोना ग्रे, ब्लैक रूफ के साथ फीयरलेस रेड और ब्लैक रूफ के साथ एम्पावर्ड ऑक्साइड शामिल हो सकते हैं. कंपनी ने इस कार की बुकिंग शुरू कर दिया है. इसकी डिलीवरी भी जल्द ही शुरू कर दी जाएगी.

टाटा पंच ईवी की बैटरी और रेंज

टाटा पंच ईवी इलेक्ट्रिक कार में 25 kWh और 35 kWh के दो बैटरी पैक दिए गए हैं. इसमें 35 kWh वाला बैटरी पैक लंबी दूरी का सफर तय करने के लिए दिया गया है. कंपनी की ओर से दावा किया जा रहा है कि 35 kWh वाले बैटरी पैक को फुल चार्ज करने पर कम से कम 421 किलाेमीटर की दूरी तय की जा सकती है. हालांकि, 25 kWh वाले बैटरी पैक से अधिकतम 315 किलोमीटर का सफर तय किया जा सकता है. इसमें टाटा की दूसरी इलेक्ट्रिक कारों की तरह ब्रेकिंग रिजनरेशन मोड दिए गए हैं.

Also Read: लवली लुक में बाजार फाड़ने आ गई Mahindra की नई कार! टाटा नेक्सन की बढ़ गई टेंशन

टाटा पंच ईवी के फीचर

टाटा पंच ईवी की फीचर लिस्ट में 10.25-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और एयर प्यूरीफायर शामिल होगा. इस इलेक्ट्रिक कार में सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट और क्रूज कंट्रोल जैसे फंक्शन भी मिलेंगे.

Also Read: कड़ाके की ठंड में अयोध्या में तैनात हो गई टाटा टिगोर, प्रभु श्री राम का कराएगी दर्शन

टाटा पंच ईवी के सेफ्टी फीचर्स और मुकाबला

सवारियों की सुरक्षा के लिए इसमें 6 एयरबैग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर के साथ 360 डिग्री कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), और ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक जैसे सेफ्टी फीचर दिए जाएंगे. बाजार में आने के बाद इस इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला सिट्रोएन ईसी3 से होगा. यह कार एमजी कॉमेट ईवी और टियागो ईवी के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम ऑप्शन होगी. कीमत के मोर्चे पर यह टाटा नेक्सन ईवी से काफी सस्ती कार होगी.

Also Read: 5.50 लाख रुपये से भी सस्ती है मारुति सेलेरियो एसयूवी कार, टाटा टियागो का उड़ा रही होश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें