24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeऑटोकारबजट के दिन 0.7 फीसदी तक महंगी हो जाएंगी टाटा की सवारी गाड़ियां

बजट के दिन 0.7 फीसदी तक महंगी हो जाएंगी टाटा की सवारी गाड़ियां

टाटा मोटर्स ने घोषणा की है कि वह 1 फरवरी 2024 से अपने पूरे यात्री वाहन पोर्टफोलियो की कीमतों में औसतन 0.7 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी. घरेलू ऑटोमोबाइल दिग्गज ने दावा किया है कि भारत में सभी टाटा कारों की कीमतें बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.

Car Prices Hike in India: नए साल 2024 की शुरुआत से ही भारत की वाहन निर्माता कंपनियों ने कारों की कीमतों में इजाफा करके ग्राहकों को झटका देना शुरू कर दिया है. महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी इंडिया, होंडा, हुंडई, टोयोटा आदि कंपनियों ने अपने अपने मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया है. इसी क्रम में देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने भी अपनी कारों के मॉडलों समेत सवारियों वाहनों की कीमतों में वृद्धि करने का ऐलान किया है.

0.7 फीसदी तक कीमतों में होगी बढ़ोतरी

टाटा मोटर्स ने घोषणा की है कि वह 1 फरवरी 2024 से अपने पूरे यात्री वाहन पोर्टफोलियो की कीमतों में औसतन 0.7 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी. घरेलू ऑटोमोबाइल दिग्गज ने दावा किया है कि भारत में सभी टाटा कारों की कीमतें बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. कंपनी का कहना है कि वाहन निर्माण लागत में वृद्धि को देखते हुए ग्राहकों को कीमतों में आंशिक बढ़ोतरी करके थोड़ा सा बोझ दिया जा रहा है. हालांकि, वाहन निर्माता ने यह खुलासा नहीं किया है कि कीमत में बढ़ोतरी के बाद उसकी कारों की संशोधित कीमत क्या होगी.

मारुति ने 0.45 फीसदी तक बढ़ोतरी की

यह भारत में किसी भी वाहन निर्माता द्वारा अपने यात्री वाहनों की कीमत बढ़ाने का ताजा कदम है. बढ़ती उत्पादन लागत के कारण मारुति सुजुकी ने पहले ही अपने यात्री वाहनों की पूरी रेंज में 0.45 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है. यह कदम वाहन निर्माता द्वारा नवंबर 2024 में कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा के बाद आया. उसकी ओर से यह कदम मारुति सुजुकी कारों के लिए कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा के बाद उठाया गया है. अब उसी राह पर चलते हुए टाटा मोटर्स ने भी घोषणा की है कि वह अपनी कारों की कीमतों में 0.7 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी.

टाटा ने अभी हाल में लॉन्च किया है पंच ईवी

टाटा मोटर्स ने यह भी घोषणा की कि कीमतों में वृद्धि उसकी सभी पेट्रोल-डीजल से चालित कारों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी लागू होगी. दिलचस्प बात यह है कि यह कदम टाटा पंच ईवी के लॉन्च के तुरंत बाद आया है , जिसे नेक्सन ईवी, टिगोर ईवी और टियागो ईवी के बाद कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक एसयूवी और चौथी इलेक्ट्रिक कार के रूप में भारतीय बाजार में पेश किया गया है.

Also Read: रतन टाटा ‘पंच’ की शुरू करेंगे ‘पंचायत’, प्राण प्रतिष्ठा के दिन से ग्राहकों के घर पहुंचेगी ईवी कार

दो महीने में कई कंपनियों ने बढ़ाई कीमतें

टाटा मोटर्स और मारुति सुजुकी के अलावा, भारत में कई अन्य कार निर्माता पहले ही पिछले दो महीनों में कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा कर चुके हैं. इन वाहन निर्माताओं ने मूल्य वृद्धि के कदमों के लिए बढ़ती उत्पादन लागत, बढ़ती महंगाई, कच्चे माल की ऊंची लागत को जिम्मेदार ठहराया है. इस तरह की कीमत वृद्धि कदमों से 2024 में भारतीय कार खरीदारों पर दबाव और बढ़ जाएगा. हालांकि, वाहन निर्माताओं को उम्मीद है कि बिक्री में मूल्य वृद्धि के बावजूद गति जारी रहेगी.

Also Read: राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा: PM Modi के लिए फाइव लेयर का सुरक्षा घेरा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें