17.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeऑटोकारबिना प्रोसेसिंग फीस के सस्ती ब्याज दर पर कार लोन दे रहा SBI, ये है लास्ट डेट

बिना प्रोसेसिंग फीस के सस्ती ब्याज दर पर कार लोन दे रहा SBI, ये है लास्ट डेट

यदि आपका वेतन अधिक है, तो आपकी ब्याज दर कम होगी. कार लोन के लिए आवेदन करते समय अपने लोन से आय अनुपात पर विचार करना महत्वपूर्ण है. इसका मतलब यह है कि कर्जदाता के अनुसार आपको लोन चुकाने के दौरान किसी भी प्रतिकूल स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा.

SBI Car Loan: नए साल पर नई कार खरीदने वालों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी है. देश का सबसे बड़ा कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीई) कार खरीदने वालों को सस्ती ब्याज दर पर कार लोन मुहैया करा रहा है. सबसे बड़ी बात यह भी है कि यह बैंक फिलहाल कार लोन पर बिना किसी प्रोसेसिंग फीस के ही उपलब्ध करा रहा है. इसके लिए आपको ज्यादा झंझटों का भी सामना नहीं करना पड़ेगा. अगर आप कार लोन लेना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं इसके बारे में…

एसबीआई कार लोन पर ब्याज दर

एसबीआई के आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, अगर आप नई कार खरीदने के लिए एसबीआई से कार लोन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 8.75 फीसदी की दर से ब्याज का भुगतान करना होगा. वहीं, अगर आप सेकेंड हैंड यूज्ड कार खरीदना चाहते हैं, तो इस पर आपको करीब 11.40 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा. नई कार के लिए आपको सात साल की अवधि के लिए कार लोन दिया जाएगा. वहीं, सेकेंड हैंड यूज्ड कार पर पांच साल की अवधि में लोन अमाउंट को चुकाने का समय दिया जा रहा है. नई कार खरीदने के लिए दिए जाने वाले लोन पर प्रोसेसिंग फीस का भुगतान नहीं करना होगा. ग्राहकों को यह सुविधा 31 जनवरी 2024 तक दी जा रही है. वहीं, सेकेंड हैंड यूज्ड कार के लोन पर जीएसटी के साथ करीब 1.25 तक प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना होगा. यह राशि अधिक से अधिक 10,000 रुपये तक जाती है. नई कार के लिए उसकी कीमत की करीब 90 फीसदी रकम पर लोन मंजूर किया जाता है.

किसे मिलेगा एसबीआई कार लोन

एसबीआई कार लोन पर लागू ब्याज दर लोन की पूरी अवधि के दौरान एक समान होगी. नई और यूज्ड कार लोन के लिए ब्याज दरें सालाना 8.60 फीसदी और 9.30 फीसदी के बीच होती हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि एसबीआई किन लोगों को कार लोन मुहैया करा रहा है. इसके लिए यह जानना जरूरी है कि कार लोन पर किन लोगों कितना ब्याज दर देना होगा और इसकी पात्रता क्या है.

आवेदक का वेतन : यदि आपका वेतन अधिक है, तो आपकी ब्याज दर कम होगी. कार लोन के लिए आवेदन करते समय अपने लोन से आय अनुपात पर विचार करना महत्वपूर्ण है. इसका मतलब यह है कि कर्जदाता के अनुसार आपको लोन चुकाने के दौरान किसी भी प्रतिकूल स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा.

आवेदक द्वारा चुना गया लोन अमाउंट: आपके द्वारा चुनी गई कार लोन राशि उस ब्याज दर को निर्धारित करेगी, जिसके लिए आप पात्र हैं. लोन की राशि जितनी अधिक होगी, ब्याज दर उतनी ही कम होगी.

Also Read: रॉयल एनफील्ड बुलेट पर सवार होकर रांची से पहुंचें राम मंदिर अयोध्या, ट्रेन से भी सस्ती होगी सवारी

आवेदक का क्रेडिट स्कोर : आपका क्रेडिट हिस्ट्री और स्कोर आपके कार लोन अनुमोदन को निर्धारित करने में अहम भूमिका निभाते हैं. कार लोन के लिए पात्र होने के लिए आपके पास कम से कम 750 का क्रेडिट स्कोर होना चाहिए. यदि आपका क्रेडिट स्कोर हाई नहीं है, तो आपके कार लोन के अस्वीकार होने की संभावना अधिक होगी.

Also Read: अब चलेगी नहीं, उड़ेगी Maruti कार! कंपनी ने पेश की गजब कॉन्सेप्ट

आवेदक द्वारा चुना गया कार का प्रकार : आप जिस प्रकार की कार खरीदना चाहते हैं, वह आपके कार लोन की ब्याज दर निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. एक हैचबैक पर सेडान की ब्याज दर की तुलना में एक अलग ब्याज दर आकर्षित होगी. इसके अलावा, कार लोन के साथ आपका व्हीकल लोन की पूरी अवधि के लिए प्लैट बन जाता है.यही कारण है कि बैंक ब्याज दर तय करते समय कार के मॉडल और उसकी अवधि पर विचार करते हैं.

Also Read: छेड़छाड़ करते ही हाईवे पर उठा के पटक देती है Toyota Fortuner!

आवेदक द्वारा चयनित लोन अवधि : आप जितनी लंबी अवधि चुनेंगे, ब्याज दर उतनी ही कम होगी. इसके विपरीत, छोटी अवधि के लिए कार लोन पर ब्याज दर अधिक होगी. आपको यह तय करना होगा कि आपके लिए क्या उपयुक्त है.

Also Read: रतन टाटा गरीबों को तोहफे में देंगे माइक्रो एसयूवी कार, जल्द आएगी बाजार में

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें