25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अब होगा असली खेला! धूम मचाने आ गई रॉयल एनफील्ड की पहली फ्लैक्स फ्यूल बाइक

भारत में पेट्रोल-डीजल के विकल्प के तौर पर ग्रीन एनर्जी के साथ-साथ गैस और इथेनॉल के इस्तेमाल से भी चलने वाले वाहनों के प्रायोगिक तौर पर बाजार में उतारा जा रहा है. इन्हीं ईंधनों में पेट्रोल और इथेनॉल के मिश्रण से फ्लैक्स फ्यूल तैयार किया जाता है.

Royal Enfield First Flexi Fuel Bike: भारत में ‘शान की सवारी’ मोटरसाइकिलों का उत्पादन और बिक्री करने वाली रॉयल एनफील्ड ने गुरुवार 1 फरवरी 2024 को फ्लैक्स फ्यूल से चलने वाली अपनी पहली बाइक को पेश कर दिया है. कंपनी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में क्लासिक 350 फ्लैक्स फ्यूल से पर्दा उठा दिया है.

कैसी है नई बाइक

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, रॉयल एनफील्ड ने क्लासिक 350 को अपने मानक मॉडलों से अलग दिखाने के लिए एक नई ग्रीन और रेड कलर स्कीम दी है. ये पेंट बाइक के फ्यूल टैंक और साइड पैनल पर देखे जा सकते हैं. क्लासिक 350 फ्लेक्स फ्यूल को 350सी सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन द्वारा संचालित किया जाता है, जो 6100 आरपीएम पर 20बीएचपी और 4000आरपीएम पर 27एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.

क्या होता है फ्लैक्स फ्यूल

भारत में पेट्रोल-डीजल के विकल्प के तौर पर ग्रीन एनर्जी के साथ-साथ गैस और इथेनॉल के इस्तेमाल से भी चलने वाले वाहनों के प्रायोगिक तौर पर बाजार में उतारा जा रहा है. इन्हीं ईंधनों में पेट्रोल और इथेनॉल के मिश्रण से फ्लैक्स फ्यूल तैयार किया जाता है. फिलहाल, देश के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल में करीब 10 फीसदी इथेनॉल मिला होता है. सरकार का लक्ष्य 2025 तक इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल को 25 फीसदी तक ले जाने का लक्ष्य है.

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के बारे में भी जानें

भारत के एक्स-शोरूम में रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 की कीमत 1.90 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 2.21 लाख रुपये तक जाती है. यह सिंगल चैनल एबीएस और ड्यूल चैनल एबीएस वेरिएंट में आती है. इस क्रूजर बाइक में 350 सीसी का सिंगल सिलेंडर 4-स्ट्रोक एयर कूल्ड इंजन दिया गया है, जिसका पावर आउटपुट 20.2 पीएस और 27 एनएम है. इसमें 5-स्पीड कॉन्स्टेंट मैश गियरबॉक्स दिया गया है. इसका कर्ब वेट 195 किलोग्राम है. इस बाइक की फ्यूल टैंक केपेसिटी 13 लीटर है. रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 मोटरसाइकिल का सर्टिफाइड माइलेज 36.2 किलोमीटर प्रति लीटर है.

Also Read: जिम्नी ना गुरखा… राज करेगी Thar! 5 डोर की टेस्टिंग शुरू, जानें कब होगी लॉन्च

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 का सस्पेंशन और ब्रेक्स

इस मोटरसाइकिल में फ्रंट पर टेलीस्कोपिक (41 मिलीमीटर फोर्क, 130 मिलीमीटर ट्रेवल) सस्पेंशन लगे हुए हैं, जबकि पीछे की तरफ इसमें 6-स्टेप एडजस्टेबल प्रीलोड के साथ ट्विन ट्यूब इमल्शन शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन मिलते हैं. ब्रेकिंग ड्यूटी के लिए इसमें फ्रंट पर 300 मिलीमीटर के डिस्क ब्रेक (ट्विन पिस्टन फ्लोटिंग कैलिपर) दिए गए हैं, जबकि पीछे की तरफ इसमें 270 मिलीमीटर के डिस्क ब्रेक्स (सिंगल पिस्टन फ्लोटिंग कैलिपर) और 153 मिलीमीटर के ड्रम ब्रेक्स मिलते हैं. यह बाइक सिंगल और ड्यूल चैनल एबीएस के साथ आती है. राइडिंग के लिए इसमें फ्रंट और रियर साइड पर क्रमशः 100/90- 19-57पी स्पोक और अलॉय व्हील्स और 120/80-18-62पी साइज के टायर लगे हुए हैं.

Also Read: Tata Nano से भी छोटी है ये सस्ती Electric Car, हीरो की बाइक से भी कम कीमत

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के फीचर्स

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 की फीचर लिस्ट में एनालॉग और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, नेविगेशन, डिजिटल ओडोमीटर, सर्विस ड्यू इंडिकेटर, पास स्विच, इंजन किल स्विच, लो फ्यूल इंडिकेटर, बल्ब टाइप टर्न सिग्नल लैंप और हैलोजन हेडलाइट आदि शामिल है. बाजार में इसका मुकाबला टीवीएस रोनिन 225, बेनेली इम्पीरियल, जावा पेराक, येज्दी स्क्रैम्ब्लर और येज्दी रोडस्टर से है.

Also Read: बड़े परिवार की बड़ी कारें! 70 लाख से 4.14 करोड़ तक की रेंज में लैंड रोवर की 6 लग्जरी एसयूवी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें