35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रभु राम के रंग में रंगा धनबाद, मंदिरों में विशेष अनुष्ठान, कहीं शृंगार आरती, तो कहीं महाआरती

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरा धनबाद प्रभु राम के रंग में रंग गया है. मंदिरों में विशेष अनुष्ठान हो रहे हैं. कहीं शृंगार आरती, तो कहीं महाआरती होगी. विभिन्न धार्मिक संगठन आज रामोत्सव शोभायात्रा निकालेंगे. हर तरफ उत्साह का माहौल है, बाजारों में रौनक है. गली-गली में श्रीराम की पताकाएं रही हैं.

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में आज, सोमवार 22 जनवरी को होने जा रहे श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर धनबाद राममय हो गया है. गली-गली में राम पताकाएं लहरा रही हैं. राम नाम की गूंज से शहर का कोना-कोना भक्ति में डूबा हुआ है. प्रभु श्रीराम के स्वागत में लोग दीपोत्सव की तैयारी में जुटे हुए हैं. घर-आंगन सजाये जा रहे हैं. प्रभु श्रीराम के स्वागत को धनबाद आतुर दिख रहा है. अनायास ही यह शहर खुद अयोध्या नगरी सा नजर आने लगा है. उधर, मंदिरों में विशेष अनुष्ठान की तैयारियां चल रही हैं. मंदिरों को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया है. जगह-जगह भव्य तोरण द्वार भक्तों का स्वागत कर रहे हैं. विद्युत सज्जा भक्ति के फिजां को सतरंगी बना रही है. मंदिरों में सुबह से ही विशेष अनुष्ठान शुरू हो जायेंगे. कहीं शृंगार आरती, तो कहीं महाआरती की तैयारी है. कई मंदिरों में सुंदरकांड पाठ सुबह से ही भक्ति का रस घोलेंगे. मंदिरों से उठनेवाली हवन और धूप-धुवन की खुशबू से चारों तरफ फैलेगी. रविवार को बैंक मोड़ शांति भवन स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर से भव्य राम ध्वजा शोभा यात्रा निकाली गयी. इस्कॉन धैया सोमवार को स्टील गेट से श्रीराम रथ यात्रा महामहोत्सव का आयोजन करेगा. राजकमल सरहस्वती विद्या मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण होगा.

बाघमारा के चिटाहीधाम स्थित राम राज मंदिर को गेंदा के फूल एवं लाइट से आकर्षक ढंग से सजाया गया है. यहां भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है. शहर के राजेंद्र सरोवर (बेकारबांध) में श्री राम महोत्सव की बड़ी तैयारी है. यहां 1.51 लाख दीए जलाये जायेंगे. साथ ही भजन संध्या एवं सामूहिक भंडारा होगा. मानस मंदिर जगजीवन नगर में 151 किलो लड्डू का भोग लगाया जायेगा. शक्ति मंदिर में विशेष लड्डू बनाया गया है. कई शिव मंदिरों में बाबा भोले का विशेष शृंगार होगा. जिनकी अराधना कर भगवान श्रीराम ने लंका पर विजय पायी, उन शिवशंकर की उपासना रामभक्त करेंगे. मंदिरों में हनुमान पाठ की तैयारी है. कई मंदिरों व गली-गली में भोग व खीर के वितरण की तैयारी है.

जेबीवीएनएल को बिजली नहीं काटने का आदेश

धनबाद उपायुक्त ने सोमवार को अयोध्या में श्री राम प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के कार्यक्रम के दौरान जेबीवीएनएल के जीएम को धनबाद जिला में निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कराने को कहा है. ताकि पावर कट का लाभ असामाजिक तत्व नहीं उठा सकें.

सीएम ने दिया आदेश : सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी, स्कूल रहेंगे बंद

अयोध्या में प्रभु श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर राज्य सरकार ने 22 जनवरी को सभी कार्यालय, प्रतिष्ठान व सार्वजनिक बैंकों को दिन के 2:30 बजे तक बंद करने का फैसला किया है. वहीं, सरकारी स्कूलों में पूरे दिन की छुट्टी घोषित की गयी है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के संबंधित निर्देश पर कार्मिक विभाग ने एनआइ एक्ट के तहत अवकाश की अधिसूचना जारी कर दी है.इधर, धनबाद में सरकारी स्कूलों के साथ कई निजी स्कूलों ने भी बंदी की घोषणा की.

पुलिस-प्रशासन हाई अलर्ट पर

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर धनबाद सहित पूरे राज्य में धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस दौरान विधि व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए राज्य के सभी 24 जिलों की पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है. धनबाद में पुलिस सतर्कता बरत रही है. गलियों तक में पेट्रोलिंग हो रही है. जगह-जगह पुलिस बल तैनात किये गये हैं. दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. उपायुक्त, एसएसपी ने रविवार को जिले के कई थानों का निरीक्षण किया. अतिरिक्त पुलिस बल की भी तैनाती की गयी है. ड्रोन, सीसीटीवी और वीडियोग्राफी के माध्यम से भी पुलिस विधि व्यवस्था पर नजर रखेगी. इस सिलसिले में शांति समिति की बैठक भी हुई.

Also Read: Ayodhya Ram Mandir LIVE: श्री राम आज विराजेंगे मंदिर में, देश भर में मनाई जाएगी दीपावली

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें