31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अयोध्या राम मंदिर का नकली प्रसाद अमेजन ने अपने प्लैटफॉर्म से हटाया, CCPA ने नोटिस जारी कर मांगा था जवाब

Fake Ram Mandir Prasad on Amazon - इस कार्रवाई को लेकर अमेजन ने मीडिया को बताया कि उनके पास CCPA की ओर से सूचना आई थी कि कुछ सेलर्स अमेजन प्लेटफॉर्म पर गलत दावे के साथ प्रोडक्ट बेच रहे हैं.

Fake Ram Mandir Prasad on Amazon: 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित होना है. ऐसे में पूरा देश दिवाली मनाएगा. राम भक्तों का सालों लंबा इंतजार खत्म होगा और भगवान अपने मंदिर में विराजेंगे. सराकर ने इस दिन आम लोगों से अयोध्या ना आने की अपील की है और जहां हैं, वहीं पर कार्यक्रम आयोजित करने व दीवाली मनाने का अनुरोध किया है. ऐसे में कई स्कैमर्स एक्टिव हो गए है और अपना जाल बिछा रहे है. लोगों को फसाने का काम कर रहे हैं. इसी बीच हाल ही में अमेजन पर राम मंदिर के नाम पर सामान्य मिठाई को बेचा जा रहा था. अब इस मामले को लेकर अमेजन ने राम मंदिर के नाम पर सामान्य मिठाई को बेचने वाले सेलर पर एक्शन लेने की बात कही है.

सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने इस मामले में कंपनी को भेजा था नोटिस

दरअसल ई-कॉमर्स प्लेटफर्म अमेजन ने सामान्य मिठाई को राम मंदिर का प्रसाद बताकर बेचने वाले सेलर्स के खिलाफ कार्रवाई की है. हालांकि कंपनी ने प्लेटफॉर्म से राम मंदिर प्रसाद की बिक्री का ऑप्शन हटा दिया है. आपको बता दें कि सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने इस मामले में कंपनी को नोटिस भेजा था. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने CCPA से इस मामले में शिकायत की थी. इसके बाद CCPA ने एक नोटिस भेजकर अमेजन से सात दिन में जवाब देने को कहा था. CCPA ने ये भी कहा कि अगर अमेजन समय रहते जवाब नहीं दे पाया तो कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट, 2019 के तहत उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

Also Read: VIRAL: 57 साल पहले ही बता दी गई थी राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख! नेपाल के इस डाक टिकट पर लिखा है ऐसा
अमेजन सेलर्स के खिलाफ ले रहा एक्शन

इस कार्रवाई को लेकर अमेजन ने मीडिया को बताया कि उनके पास CCPA की ओर से सूचना आई थी कि कुछ सेलर्स अमेजन प्लेटफॉर्म पर गलत दावे के साथ प्रोडक्ट बेच रहे हैं. हमने उनकी जांच शुरू की. हम अपनी पॉलिसी के मुताबिक, इन सेलर्स के खिलाफ सही एक्शन ले रहे हैं.

अयोध्या राम मंदिर के नाम पर बिक रहा था घी लड्‌डू और पेड़ा

CCPA ने कहा कि अमेजन पर श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद के दावे के साथ कई खान-पान की चीजें बिक रही थीं. इससे कंज्यूमर्स को प्रोडक्ट की गलत जानकारी दी जा रही थी. इन चीजों में श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद-रघुपति घी लड्‌डू, अयोध्या राम मंदिर अयोध्या प्रसाद, खोया खोबी लड्‌डू, राम मंदिर अयोध्या प्रसाद-देसी गाय मिल्क पेड़ा नाम के प्रोडक्ट शामिल हैं.

7 दिनों में देना होगा जवाब

  • कंपनी ने यह भी उल्लेख किया कि Amazon.in एक तृतीय-पक्ष बाजार है, जहां अमेजन नहीं ब्लकि विक्रेता भारतीय कानूनों और अमेजन नीति के अनुसार, ग्राहकों को उत्पादों की सूची बनाते हैं और बेचते हैं.

  • नोटिस में, CCPA ने amazon.in पर ‘श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद’ नाम से मिठाइयों की बिक्री के संबंध में अमेजन से सात दिनों के भीतर जवाब देने का अनुरोध किया.

  • रिपोर्ट में कहा गया है कि दिया गए समय के बाद अमेजन पर 2019 के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

Also Read: अयोध्या धाम राम मंदिर में घर बैठे जलाएं दीपक, इस ऐप के जरिये वर्चुअली करें प्रभु का स्वागत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें