26.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Microsoft ने न्यूज एजेंसी के साथ की साझेदारी, समाचार रिपोर्टिंग में होगा AI का इस्तेमाल

Microsoft - माइक्रोसॉफ्ट सिग्नल (Signals) के लिए सेमाफोर ( Semafor) को पर्याप्त वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है, हालांकि सटीक राशि का खुलासा नहीं किया गया है. लक्ष्य विकासशील समाचार घटनाओं पर विविध दृष्टिकोणों की खोज में पत्रकारों की सहायता के लिए एआई का उपयोग करना है.

Microsoft: क्या आपने कभी सोचा था कि समाचार रिपोर्टिंग में भी एआई का प्रयोग होने लगेगा. हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने मीडिया आउटलेट के साथ साझेदारी करने की घोषणा की है. आने वाले समय में समाचार रिपोर्टिंग में एआई का प्रयोग कैसे किया जाएगा इसको समझने के लिए बने रहे इस खबर के अंत तक. दरअसल समाचार रिपोर्टिंग में बदलाव लाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft) एआई (AI) की दुनिया में बड़े कदम उठा रहा है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्गज पत्रकारों को समाचार कवरेज बढ़ाने के उद्देश्य से एआई-संचालित टूल प्रदान करने के लिए कई मीडिया संगठनों के साथ साझेदारी कर रहा है.

एक प्रमुख साझेदारी सेमाफोर ( Semafor) के साथ है, जो बजफीड ( BuzzFeed) के पूर्व प्रधान संपादक बेन स्मिथ के नेतृत्व वाला समाचार स्टार्टअप है. माइक्रोसॉफ्ट “सिग्नल्स” ( Signals ) नामक एक फीचर को प्रायोजित कर रहा है जो वैश्विक स्रोतों से तेजी से सामने आने वाली रिपोर्टिंग के लिए प्रकाशन पर एआई का उपयोग करके ब्रेकिंग न्यूज और विश्लेषण को उजागर करेगा. आपको बता दे कि स्टोरी पूरी तरह से सेमाफोर ( Semafor) के पत्रकारों की टीम द्वारा लिखी जाएंगी, एआई दुनिया भर में विभिन्न भाषाओं में प्रकाशित प्रासंगिक लेखों को तुरंत ढूंढने में मदद करेगा. आपको यह भी बताते चले कि यह ट्रांसलेशंस सर्विसेज भी प्रदान करेगा ताकि पत्रकार उचित संदर्भ के साथ अंतरराष्ट्रीय स्रोतों और दृष्टिकोणों को अपनी कहानियों में आसानी से शामिल कर सकें.

Also Read: Microsoft Copilot Pro vs ChatGPT Plus: किसका सब्सक्रिप्शन ज्यादा फायदेमंद, जानें
Signals सेमाफोर को फंडिंग कर रहा माइक्रोसॉफ्ट 

माइक्रोसॉफ्ट सिग्नल (Signals) के लिए सेमाफोर ( Semafor) को पर्याप्त वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है, हालांकि सटीक राशि का खुलासा नहीं किया गया है. लक्ष्य विकासशील समाचार घटनाओं पर विविध दृष्टिकोणों की खोज में पत्रकारों की सहायता के लिए एआई का उपयोग करना है. यह साझेदारी चैटजीपीटी (ChatGPT) जैसे एआई ( AI) कंटेंट-जेनरेशन टूल्स के विवाद के बाद हुई है, जो संपूर्ण समाचार लेख तैयार करता है, जिससे गलत सूचना के बारे में चिंताएं बढ़ जाती हैं. माइक्रोसॉफ्ट का लक्ष्य यह प्रदर्शित करना है कि कैसे एआई मानव पत्रकारों की जगह लिए बिना पत्रकारिता को वैध रूप से बढ़ा सकता है. पिछले साल, न्यूयॉर्क टाइम्स ने कॉपीराइट उल्लंघन के लिए माइक्रोसॉफ्ट और चैटजीपीटी निर्माता ओपनएआई पर मुकदमा दायर किया था. टाइम्स का आरोप है कि उसके लेखों का इस्तेमाल बिना मुआवजे के एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए किया गया था.

माइक्रोसॉफ्ट एआई के पत्रकारिता अनुप्रयोगों को विकसित करने में खुद को रख रहा है सबसे आगे

सेमाफोर से परे, माइक्रोसॉफ्ट न्यूजरूम में एआई के उपयोग के लिए नैतिक सर्वोत्तम प्रथाओं को विकसित करने के लिए क्रेग न्यूमार्क स्कूल ऑफ जर्नलिज्म और ऑनलाइन न्यूज एसोसिएशन जैसे पत्रकारिता संगठनों के साथ सहयोग कर रहा है. जैसे-जैसे मीडिया आउटलेट चैटबॉट्स जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों से जूझ रहे हैं, माइक्रोसॉफ्ट एआई के पत्रकारिता अनुप्रयोगों को विकसित करने में खुद को सबसे आगे रख रहा है.

Also Read: Microsoft Copilot Pro के सब्सक्रिप्शन में एमएस वर्ड और एक्सेल में मिलेगी चैटजीपीटी जैसी सुविधाएं!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें