29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महिंद्रा स्कॉर्पियो लवर का ‘दिल टोटे-टोटे’ हो गया! जानें क्यों छाई चेहरे पर मायूसी

6 और 7 सीटर लेआउट में आने वाली महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं. इसमें 2.2-लीटर डीजल इंजन दो पावर ट्यूनिंग और 175 पीएस के साथ दिया गया है. इसके 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का आउटपुट 203 पीएस (370 एनएम और 380 एनएम) है.

Mahindra Scorpio Price Hike: भारत की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा ने स्कॉर्पियो लवर्स का दिल तोड़ने का काम कर दिया. कंपनी ने टॉप सेलिंग पॉपुलर एसयूवी स्कॉर्पियो-एन और स्कॉर्पियो-क्लासिक की कीमतों में इजाफा कर दिया है. इसके साथ ही, अब देश के एक्स-शोरूम में स्कॉर्पियो के ये दोनों मॉडल करीब 40,000 रुपये तक महंगी हो गई है. कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर इन दोनों एसयूवी मॉडलों के साथ अन्य दूसरी एसयूवी कारों की कीमतों की लिस्ट भी जारी की गई है. आइए, जानते हैं कि महिंद्रा ने स्कॉर्पियो-एन और स्कॉर्पियो क्लासिक की कीमतों में कितने रुपयों तक इजाफा किया है.

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन का इंजन

6 और 7 सीटर लेआउट में आने वाली महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं. इसमें 2.2-लीटर डीजल इंजन दो पावर ट्यूनिंग (132 पीएस प्रति 300 एनएम) और 175 पीएस (370 एनएम और 400 एनएम) के साथ दिया गया है. इसके 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का आउटपुट 203 पीएस (370 एनएम और 380 एनएम) है. दोनों इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलती है. इसमें सभी पावरट्रेन के साथ रियर-व्हील-ड्राइव ड्राइवट्रेन स्टैंडर्ड दी गई है, जबकि डीजल इंजन के साथ 4-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन भी रखा गया है.

Also Read: 1 लाख गरीबों को सस्ती ईवी कार देंगे रतन टाटा! डिलीवरी का बना है प्लान

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के फीचर्स

इस एसयूवी कार में 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ड्यूल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, वायरलैस फोन चार्जिंग और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलावा, इसकी फीचर लिस्ट में स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, सनरूफ और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी शामिल है. सवारियों की सुरक्षा के लिए इसमें मल्टीपल एयरबैग, रियर पार्किंग कैमरा, हिल असिस्ट कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) जैसे फीचर दिए गए हैं. बाजार में इसका मुकाबला टाटा हैरियर, टाटा सफारी और हुंडई क्रेटा, हुंडई अल्कजार से है. इसकी टक्कर महिंद्रा एक्सयूवी 700 से भी है.

Also Read: रतन टाटा ने गरीबों को फिर दिया नए साल का तोहफा, सबसे सस्ती ईवी कार

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक एसयूवी कार दो वेरिएंट एस और एस11 में उपलब्ध है. यह कार 7 सीटर और 9 सीटर कॉन्फिगरेशन में आती है. महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक पांच कलर ऑप्शन के साथ आती है, जिसमें गैलेक्सी ग्रे, रेड रेज, डीसैट सिल्वर, पर्ल व्हाइट और नापोली ब्लैक कलर शामिल हैं.

Also Read: छोटे परिवार की मिनी फॉर्च्यूनर… माइलेज भरपूर और इंजन दमदार

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक का इंजन और फीचर्स

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक में 2.2-लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जिसका पावर आउटपुट 132 पीएस और 300 एनएम है. इसमें इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है. इस महिंद्रा कार की फीचर लिस्ट में क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी, ब्लूटूथ और ऑक्स कनेक्टिविटी के साथ 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एलईडी डीआरएल्स के साथ प्रोजेक्टर हेडलाइट शामिल हैं वहीं, सवारियों की सुरक्षा के लिए इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस और स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं. बाजार में इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस, निसान किक्स, एमजी एस्टर, स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन जैसी कॉम्पेक्ट एसयूवी कारों से है.

Also Read: धूम मचाने आ गई रोल्स रॉयस की पहली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में 530 किमी रेंज

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन और स्कॉर्पियो क्लासिक की प्राइस

वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने दूसरे पॉपुलर एसयूवी स्कॉर्पियो-एन और स्कॉर्पियो क्लासिक की कीमतों में भी 40,000 रुपये तक बढ़ोतरी की है. दोनों एसयूवी के सभी वेरिएंट की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. स्कॉर्पियो-एन के एडब्ल्यूडी और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जेड8 7-सीटर वैरिएंट की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. एक्स-शोरूम में इसकी कीमत अब भी 23.08 लाख ही है. वहीं पेट्रोल और डीजल दोनों एडिशन में मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जेड8 एल 6-सीटर पर सबसे बड़ी बढ़ोतरी की गई है. पेट्रोल स्कॉर्पियो-एन के एंट्री-लेवल वेरिएंट की कीमत में जहां 34,000 रुपये की बढ़ोतरी हुई है, वहीं एंट्री-लेवल डीजल वेरिएंट की कीमत में 24,000 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. एक्स-शोरूम में स्कॉर्पियो-एन एसयूवी अब 13.60 लाख की शुरुआती कीमत पर मिलेगी. इसके टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत 24.54 लाख रुपये हो गई है.

Also Read: महिंद्रा ने Thar, स्कॉर्पियो-एन और XUV700 के बढ़ा दिए दाम, जानें कितनी महंगी हो गईं ये कारें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें