17.2 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरSummer Solstice 2023, Longest Day Of The Year: इसी सप्ताह होगा साल का सबसे लंबा दिन, आपकी परछाई छोड़...

Summer Solstice 2023, Longest Day Of The Year: इसी सप्ताह होगा साल का सबसे लंबा दिन, आपकी परछाई छोड़ देगी साथ

Longest Day Of The Year 2023, Summer Solstice 2023 India: 21 जून को साल का सबसे लंबा दिन बताया गया है. इस दिन उत्तरी गोलार्ध में मौजूद सभी देशों में दिन लंबा और रात छोटी होती है. खास बात ये है कि इस दिन ऐसा पल ऐसा भी आता है जब आपकी परछाई साथ छोड़ देती है.

Longest Day Of The Year 2023: साल में 365 दिन होते हैं. हालांकि ये दिन एक जैसे नहीं होते हैं. कभी दिन छोटे तो कभी रात छोटी होती है. कभी रात लंबी तो कभी दिन लंबे होते हैं. इसी तरह 21 जून को साल का सबसे लंबा दिन बताया गया है. इस दिन उत्तरी गोलार्ध में मौजूद सभी देशों में दिन लंबा और रात छोटी होती है. खास बात ये है कि इस दिन ऐसा पल ऐसा भी आता है जब आपकी परछाई साथ छोड़ देती है.

किस पल परछाई छोड़ देती है साथ?

जब सूर्य ठीक कर्क रेखा के ऊपर होता है, उस वक्त परछाई कुछ पल के लिए साथ छोड़ देती है. इस दौरान घबराना नहीं चाहिए. यह पृथ्वी की एक सामान्य प्रक्रिया है.

इसलिए कहते हैं साल का बड़ा दिन

सूरज की किरणें पृथ्वी पर लगभग 15 से 16 घंटे तक रहती हैं. इसलिए इस दिन को साल का सबसे बड़ा दिन कहते हैं. इसे सोल्सटाइस भी कहते हैं. इसका अर्थ है सूरज अभी भी खड़ा है. 21 सितंबर आते-आते दिन और रात एक बराबर हो जाते हैं. इसके बाद 21 सितंबर से रात लंबी होने का सिलसिला बढ़ने लगता है. ये प्रक्रिया 23 दिसंबर तक होती है.

दक्षिणायन का प्रारंभ

आपको पता है कि 14 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन से सूर्य उत्तरायण हो जाते हैं. वैसे ही 21 जून से सूर्य की गति दक्षिण दिशा की ओर होनी प्रारंभ हो जाएगी. इस वजह से सूर्य का उत्तरायण से दक्षिणायन की ओर गमन होगा यानी आज से सूर्य का दक्षिणायन प्रारंभ हो जाएगा. इस कारण से आज के बाद से दिन छोटे होने लगेंगे और रात बड़ी होने लगेगी. 21 सितंबर को दिन और रात बराबर घंटे के होंगे. उसके बाद से रात बड़ी होगी.

सबसे छोटा दिन कब होता है?

21 साल को साल का सबसे लंबा दिन और 23 दिसंबर की रात सबसे लंबी और दिन सबसे छोटा होता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें