26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

West Bengal : अब कोलकाता पुलिस इंस्टाग्राम पर, रील्स से करेगी साइबर अपराधियों के प्रति जागरुक

फेसबुक व एक्स हैंडल पर कोलकाता पुलिस के लाखों फाॅलोअर्स हैं. कोलकाता पुलिस के साइबर सिक्युरिटी सेल के आधिकारिक फेसबुक पेज पर रोजाना साइबर अपराध से जुड़े जागरूकता से जुड़ा वीडियो अपलोड करते हैं.

कोलकाता, विकास कुमार गुप्ता : साइबर अपराध से लोगों को सतर्क करने के लिए अब कोलकाता पुलिस इंस्टाग्राम (Instagram) में रील्स बनायेगी. पुलिस का कहना है कि मेट्रो में सफर करते यात्री हों या फिर बस की प्रतीक्षा करते बस स्टैंड पर बैठे लोग, राह चलते इंस्टाग्राम पर रील्स देखते कई लोग नजर आते हैं, जो एक मिनट के शॉर्ट कंटेंट वीडियो को देखने के लिए अपनी दिनचर्या का एक बड़ा हिस्सा सोशल मीडिया में व्यतीत करते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए कोलकाता पुलिस भी अब इंस्टाग्राम पर आ रही है. देश में अन्य किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तुलना में तेजी से प्रचलित हो रहे इंस्टाग्राम रील्स पर आज साधारण व्यक्ति से लेकर निजी एवं सरकारी संस्थानों के आधिकारिक अकाउंट हैं.

साइबर अपराध को प्रति लोगों को करेगा जागरुक

अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर है लाखों फाॅलोअर्स इंस्टाग्राम रील्स पर बढ़ते ऑडियंस और एंगेजमेंट को देखते हुए कोलकाता पुलिस भी अब इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल साइबर अपराध को लेकर जागरूकता के लिए करने जा रही है. अब तक इसमें फेसबुक व एक्स हैंडल पर कोलकाता पुलिस के लाखों फाॅलोअर्स हैं. कोलकाता पुलिस के साइबर सिक्युरिटी सेल के आधिकारिक फेसबुक पेज पर रोजाना साइबर अपराध से जुड़े जागरूकता से जुड़ा वीडियो अपलोड करते हैं. अब इंस्टाग्राम पर पेज बनाकर कोलकाता पुलिस वहां साइबर फ्रॉड के नए तरीके और इससे बचने के उपाय के बारे ने रील्स बनायेगी, जिससे समाज को साइबर क्राइम से निपटने के लिए हमेशा अपडेट रखा जा सके.

क्या कहते हैं वरिष्ठ अधिकारी

लालबाजार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि समय- समय पर इंस्टाग्राम रील्स पर शॉर्ट कंटेंट वीडियो थीम म्युजिक और अनेकों फीचर के साथ काफी आकर्षक रूप से तैयार किये जाते हैं. इन वीडियो को सेव और शेयर किए जाने की सुविधा से लाखों लोगों को साइबर अपराध को लेकर सतर्क किये जाने की सुविधा मिलेगी. इसके साथ हर उम्र के लोगों को साइबर अपराध के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी भी दी जा सकेगी. पुलिस की तरफ से पोस्टर एवं कंटेंट तैयार किये जा रहे हैं.

Also Read: Gangasagar Mela : ममता बनर्जी 3 जनवरी को जायेंगी गंगासागर, करेंगी प्रशासनिक अधिकारियाें के साथ बैठक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें