29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

खरसावां गोलीकांड: शहीद स्थल पर दिउरी विजय बोदरा सबसे पहले करेंगे पूजा, फिर शहीदों को दी जाएगी श्रद्धांजलि

झारखंड के खरसावां शहीद स्थल पर सोमवार की सुबह करीब आठ बजे दिउरी द्वारा पूजा-अर्चना की जाएगी. दिउरी विजय बोदरा द्वारा पारंपरिक विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की जाएगी. दिउरी द्वारा पारंपरिक रूप से पूजा-अर्चना के बाद ही शहीद बेदी पर श्रद्धांजलि देने का सिलसिला शुरू होगा.

खरसावां, शचिंद्र कुमार दाश: झारखंड के खरसावां गोलीकांड की बरसी 1 जनवरी 2024 को है. इसे लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है. सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, सीएम हेमंत सोरेन व केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा समेत बड़ी संख्या में लोग शहीद स्थल पर वीर शहीदों को नमन करेंगे. खरसावां गोलीकांड के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन एक जनवरी की सुबह करीब साढ़े दस बजे सड़क मार्ग से खरसावां शहीद पार्क पहुंचेंगे और शहीद बेदी पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. इस दौरान केंद्रीय कृषि व जनजातीय कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा भी मौजूद रहेंगे. इसके बाद खरसावां के गोंदपुर मैदान में भारत सरकार के कृषि व कृषक कल्याण मंत्रालय की ओर से आयोजित होने वाले किसान समागम (कृषि मेला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम) में शिरकत करेंगे. आपको बता दें कि शहीद स्थल पर सोमवार की सुबह करीब आठ बजे दिउरी विजय बोदरा द्वारा सबसे पहले पूजा-अर्चना की जाएगी. इसके बाद आम से लेकर खास श्रद्धांजलि देंगे. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा सोमवार की सुबह आठ बजे शहीद बेदी पर आयोजित पूजा में शामिल होंगे.

शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे जेबीकेएसएस अध्यक्ष जयराम महतो

खरसावां के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए झारखंडी भाषा खतियान संघर्ष समिति के केंद्रीय अध्यक्ष टाइगर जयराम महतो सोमवार को खरसावां पहुंचेंगे. यह जानकारी देते हुए जेबीकेएसएस नेता सिरजोन हाईबुरु ने बताया कि सोमवार को सुबह करीब नौ बजे जेबीकेएसएस के सभी कार्यकर्ता कोलाबिरा स्कूल मैदान में जुटेंगे. इसके बाद सीनी मोड़, सरायकेला के सिदो कान्हू पार्क व बिरसा चौक में माल्यार्पण करते हुए दोपहर 12 बजे किता मैदान पहुंचेंगे. किता में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के बाद दोपहर एक बजे सभी कार्यकर्ता किता से खरसावां के लिए रवाना होंगे तथा दोपहर ढाई बजे खरसावां शहीद पार्क पहुंच कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

Also Read: खरसावां गोलीकांड: शहीद दिवस पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

पहले दिउरी करेंगे पूजा-अर्चना, फिर चलेगा श्रद्धांजलि का दौर

खरसावां शहीद स्थल पर सोमवार की सुबह करीब आठ बजे दिउरी द्वारा पूजा-अर्चना की जाएगी. दिउरी विजय बोदरा द्वारा पारंपरिक विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की जाएगी. दिउरी द्वारा पारंपरिक रूप से पूजा-अर्चना के बाद ही श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम शुरू होगा. शहीद बेदी पर श्रद्धांजलि देने का सिलसिला देर शाम तक चलेगा. विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा भी खरसावां के शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी.

Also Read: खरसावां गोलीकांड : 76 साल बाद भी अबूझ पहेली व आंखों में आंसू बरकरार

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

10.40 : खरसावां के आरसीए गेस्ट हाउस में आगमन

11.05 : खरसावां शहीद बेदी पर शहीदों को श्रद्धांजलि

11.30 : खरसावां के गोंदपुर में किसान समागम में करेंगे शिरकत

1.30 : गोंदपुर से रवानगी

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

12.35 : खरसावां के अर्जुना स्टेडियम में हेलीकॉप्टर से आगमन

12.45 : शहीद बेदी पर श्रद्धांजलि

1.05 : केरसे मुंडा चौक पर श्रद्धांजलि

1.15 : श्रद्धांजलि सभा में संबोधन

2.00 : आरसीडी गेस्ट हाउस में जलपान के बाद प्रस्थान

Also Read: VIDEO: झारखंड के खरसावां में हुआ आजाद भारत का ‘जलियांवाला गोलीकांड’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें