27.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: ओबीसी आरक्षण खत्म होने से कितना बदल गया पंचायतों का सियासी समीकरण

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: धनबाद के बाघमारा प्रखंड की 61 पंचायतों में चुनाव होंगे. इसमें 13 पंचायतें ओबीसी के लिए आरक्षित की गयी थीं, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जो नया गजट प्रकाशित किया गया है, उसमें ओबीसी की सीटें सामान्य श्रेणी की कर दी गयी हैं.

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर झारखंड पंचायत चुनाव में ओबीसी आरक्षण को सामान्य श्रेणी का कर दिए जाने के बाद एक दर्जन से अधिक पंचायतों का समीकरण बदल गया है. ऐसी सीटों से सामान्य श्रेणी के प्रत्याशी ताल ठोकेंगे. धनबाद जिले के बाघमारा प्रखंड की 61 पंचायतों में चुनाव होंगे. इसमें 13 पंचायतें ओबीसी के लिए आरक्षित की गयी थीं और पिछले चार माह पहले गजट भी प्रकाशित किया जा चुका था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जो नया गजट प्रकाशित किया गया है, उसमें ओबीसी की सीटें सामान्य श्रेणी की कर दी गयी हैं.

ओबीसी से हो गयी सामान्य

धनबाद के बाघमारा प्रखंड में पहले ये पंचायतें ओबीसी के लिए आरक्षित थीं, लेकिन अब ये सामान्य श्रेणी की हो गयी हैं. इनमें महेशपुर, राजगंज, बागदाहा, गोबिंदाडीह, नगरीकाला दक्षिण, निचितपुर, खानुडीह, लुटीपहाड़ी, फुलारीटॉड, धर्माबांध, पथरगाडिया, महुदा एवं बागड़ा शामिल है.

Also Read: Jharkhand Panchayat Chunav 2022: झारखंड में 4 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, राज्यपाल ने दी स्वीकृति

पंचायत समिति की सीटें, जो सामान्य श्रेणी की हुईं

राजगंज, बागदाहा, गोबिंदाडीह, नगरीकाला दक्षिण, निचितपुर, लूटी पहाड़ी, फुलारीटॉड़, धर्माबांध, बांसजोड़ा, तेलमच्चो, पथरगाडिया, महुदा, सिगड़ा एवं बागड़ा शामिल है.

Also Read: Jharkhand News: नदी में नहाने के दौरान डूब रहे भाई को बचाने में छोटा भाई भी डूबा, दोनों सगे भाइयों की मौत

प्रखंड प्रमुख का भी पद प्रभावित

ओबीसी आरक्षण खत्म होने का प्रभाव प्रमुख पद पर भी पड़ा है. पिछले गजट में बाघमारा प्रखंड के लिए प्रखंड प्रमुख का पद ओबीसी महिला के लिए आरक्षित था, लेकिन नए गजट में ये सामान्य वर्ग महिला के लिए आरक्षित हो गई है.

Also Read: Jharkhand Panchayat Chunav 2022: चुनावी घोषणा का इंतजार, झारखंड पंचायत चुनाव को लेकर रामगढ़ कितना तैयार

14 मई से होगी वोटिंग

आपको बता दें कि झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने को लेकर अपनी स्वीकृति दे दी है. झारखंड में ग्राम पंचायत सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य के चुनाव को लेकर चार चरणों में वोटिंग होगी. 14 मई, 19 मई, 24 मई एवं 27 मई को पंचायत चुनाव होंगे.

Also Read: Jharkhand Weather Forecast: झारखंड में कब तक चलेगी लू, अलर्ट जारी, रामनवमी में कैसा रहेगा मौसम

रिपोर्ट: रंजीत सिंह

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें