19.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

International Zebra Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय जेबरा दिवस आज, जानें क्यों ये दिन है खास

International Zebra Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय जेबरा दिवस प्रतिवर्ष 31 जनवरी को मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय जेबरा दिवस का उद्देश्य जेबरा आबादी का संरक्षण, रखरखाव और वृद्धि करना है.

International Zebra Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय जेबरा दिवस प्रतिवर्ष 31 जनवरी को मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य धारीदार स्तनपायी और इसकी लुप्तप्राय स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. काली-सफ़ेद धारीदार जेबरा की तीनों प्रजातियाँ इक्विडे घोड़ा परिवार की सदस्य हैं. इथियोपिया के दक्षिण से केप ऑफ गुड होप तक, वे घास वाले अफ्रीकी पठारों पर पाए जा सकते हैं.

Also Read: IDE Boot Camps का दूसरा चरण शुरू, 10 नोडल सेंटर पर होगा आयोजन

International Zebra Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय जेबरा दिवस का इतिहास

जेबरा ज्यादातर अफ्रीकी महाद्वीप, केन्या और इथियोपिया के अर्ध-रेगिस्तानी इलाकों और नामीबिया, अंगोला और दक्षिण अफ्रीका के पहाड़ी इलाकों में पाए जाते हैं. वर्तमान में, तीन प्रकार के जेबरा जंगली में पाए जा सकते हैं, ग्रेवी जेबरा, मैदानी जेबरा, और पहाड़ी जेबरा. ग्रेवी जेबरा को संकटग्रस्त प्रजातियों की लाल सूची में लुप्तप्राय माना जाता है. अफ़्रीकी वन्यजीव फ़ाउंडेशन के अनुसार, पिछले तीन दशकों में उनकी आबादी लगभग 54% कम हो गई है.

अंतर्राष्ट्रीय जेबरा दिवस की स्थापना संभवतः स्मिथसोनियन राष्ट्रीय चिड़ियाघर और संरक्षण जीवविज्ञान संस्थान जैसे संरक्षण संगठनों के एक संघ द्वारा की गई थी. अंतर्राष्ट्रीय जेबरा दिवस का उद्देश्य जेबरा की रहने की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करना है और उनकी संख्या को और अधिक गिरावट से कैसे बचाया जा सकता है.

अवैध शिकार के खतरों के साथ-साथ, इन जेब्राओं को स्थानीय लोगों से भी खतरा है, जो कठिन हालात होने पर मांस के लिए उनका शिकार कर सकते हैं. जेबरा अपनी आबादी के संरक्षण को लेकर कई चिंताओं से जूझ रहे हैं.

International Zebra Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय जेबरा दिवस का महत्व

  • अंतर्राष्ट्रीय जेबरा दिवस का उद्देश्य जेबरा आबादी का संरक्षण, रखरखाव और वृद्धि करना है.

  • हम इस प्रकार वन्य जीवन के संरक्षण में योगदान दे सकते हैं. हम जागरूकता अभियानों और दान अभियानों के माध्यम से प्रजातियों के संरक्षण में भाग ले सकते हैं.

  • ग्रह पर रहने के लिए सभी जीवित चीजों का स्वागत है. अंतर्राष्ट्रीय जेबरा दिवस जेबरा आबादी की सुरक्षा और भविष्य में संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा के बिना सभी जीवित चीजों के शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व को बढ़ावा देता है.

International Zebra Day 2024: जानें इसके रोचक तथ्य

  • जेबरा की धारियाँ विशिष्ट होती हैं, इसलिए कोई भी दो जेबरा अपने पैटर्न के मामले में एक जैसे नहीं होते हैं.

  • जहां सफेद धारियां प्रकाश को परावर्तित करती हैं और जेबरा को ठंडा रखती हैं, जब वे पूरे दिन गर्म अफ्रीकी धूप में खड़े रहते हैं और चरते हैं, वहीं काली धारियां सूरज से गर्मी को अवशोषित करती हैं और जानवरों को सुबह गर्म करती हैं.

  • जेबरा अलग-अलग चेहरे के भाव बनाकर और अपने कानों को हिलाकर और झटककर एक-दूसरे से संवाद कर सकते हैं.

  • जेबरा की खाने में कोई खास प्राथमिकता नहीं होती और वे अफ़्रीका में पाई जाने वाली विभिन्न प्रकार की घासों का सेवन करते हैं.

  • जेबरा धारियों का पैटर्न, जो जंगल के बीच में उन्हें छुपाने के लिए घास की लंबी, लहरदार रेखाओं के साथ मिश्रित होता है, उनके रंग से अधिक महत्वपूर्ण है.

  • अविश्वसनीय रूप से सामाजिक प्राणी होने के नाते, जेबरा अक्सर जंगल में बड़े समूहों में देखे जाते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें