27 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IGNOU में लेना चाहते हैं एडमिशन, तो इन कोर्स के लिए जल्द करें आवेदन, जानें यहां पूरी डिटेल्स

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने इग्नू जनवरी 2024 प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड), पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग और पीएचडी सहित विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं.

IGNOU January 2024 Admission: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने इग्नू जनवरी 2024 प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. इच्छुक उम्मीदवार इग्नू ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) और ऑनलाइन मोड के लिए आधिकारिक वेबसाइट- ignou.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं. इग्नू जनवरी 2024 प्रवेश के लिए पंजीकरण पोर्टल 31 जनवरी 2024 तक खुला रहेगा. इग्नू ने कहा कि छात्रों को कार्यक्रम शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड पर करना होगा. एक बार शुल्क का भुगतान हो जाने के बाद, छात्रों के आवेदन पत्र की विश्वविद्यालय द्वारा जांच की जाएगी, जिसके बाद उम्मीदवार के पंजीकृत ईमेल पते पर एक पुष्टिकरण मैसेज भेजा जाएगा.

इन कोर्स के लिए कर सकते हैं आवेदन

विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में कार्यक्रम प्रदान करता है, कार्यक्रमों में परास्नातक, स्नातक, पीजी डिप्लोमा और डिप्लोमा, पीजी प्रमाणपत्र और प्रमाणपत्र कार्यक्रम और प्रशंसा/जागरूकता स्तर के कार्यक्रम शामिल हैं. इस बीच, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने भी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से तीन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. तीन कार्यक्रम हैं बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड), पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग [बीएससीएन(पीबी)] और पीएचडी.

आवश्यक दस्तावेज

  • फोटोग्राफ (100 KB से कम)

  • हस्ताक्षर (100 केबी से कम)

  • प्रासंगिक शैक्षणिक योग्यता की प्रति (200 KB से कम)

  • अनुभव प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि (यदि कोई हो) (200 केबी से कम)

  • श्रेणी प्रमाणपत्र की प्रतिलिपि, यदि लागू हो (200 KB से कम)

Also Read: CBSE Board Exam Tips: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में लाना चाहते हैं अच्छे नंबर, तो ऐसे करें तैयारी
कैसे करें आवेदन

  • आधिकारिक वेबसाइट- ignouadmission.samarth.edu.in पर जाएं

  • मुखपृष्ठ पर उपलब्ध पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें

  • आवश्यक विवरण के साथ पंजीकरण करें और लॉगिन क्रेडेंशियल उत्पन्न करें

  • लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरें

  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें

  • इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंटआउट ले लें

आवेदन शुल्क

आवेदन करने के लिए केवल एक ही विकल्प उपलब्ध है, और इसे विश्वविद्यालय की वेबसाइट ignou.ac.in पर करना होगा. आवेदन के लिए 1,000 रुपये की आवश्यकता होगी और इसका भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, ऑनलाइन बैंकिंग या अन्य स्वीकृत ऑनलाइन तरीकों से किया जाएगा.

Also Read: CBSE Board Exam 2024: कक्षा 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल के लिए एसओपी और दिशा-निर्देश जारी, यहां करें चेक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें