21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड्स हैं एक्टिव? इस पोर्टल की मदद से लगाएं पता

कई बार ऐसा होता है कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कर कोई और व्यक्ति सिम कार्ड ले लेता है और उसका इस्तेमाल करने लगता है. इस बात की जानकारी आपको जबतक होती है तबतक काफी देर हो चुकी होती है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस तरह से पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड्स एक्टिव हैं.

आधार कार्ड का इस्तेमाल आज के समय में कई तरह की चीजों को करने के लिए किया जाने लगा है. किसी भी सरकारी काम से लेकर नया सिम कार्ड लेने तक के लिए आधार कार्ड एक जरुरी डॉक्युमेंट साबित होता है. जैसा कि हमने आपको बताया कि, एक नया सिम कार्ड लेने के लिए भी अब आपको आपके आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है. आधार कार्ड के बिना आप एक नया सिम कार्ड ले ही नहीं सकते हैं. कई बार ऐसा भी देखा गया है कि किसी दूसरे व्यक्ति के आधार कार्ड का इस्तेमाल कर कोई अन्य व्यक्ति एक सिम कार्ड खरीद लेता है और उसका इस्तेमाल करने लगता है. जिस व्यक्ति के नाम से उस सिम कार्ड को लिया गया है उसे इस बात की खबर भी नहीं होती है. कई बार ऐसा भी होता है कि जबतक उस व्यक्ति को इस बात की सूचना मिलती है काफी देर हो गयी होती है. आपके साथ भी ऐसी कोई घटना न हो और आप किसी मुसीबत में न फंसे इसके लिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस तरह से पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड कनेक्टेड हैं. तो चलिए जानते हैं.

आपके आधार कार्ड से कितने सिम हैं एक्टिव

आपकी जानकारी के लिए बता दें हर व्यक्ति को उसके आधार कार्ड से जुड़े सिम कार्ड्स की जानकारी रहे इसके लिए भारत सरकार की ओर से संचार साथी पोर्टल की सुविधा पेश की गई है. अपने मोबाइल नंबर की इन्फॉर्मेशन को दर्ज कर कोई भी व्यक्ति इस बात का पता लगा सकता है कि उसके आधार कार्ड से कितने मोबाइल नंबर्स एक्टिव हैं. सिम कार्ड की जानकारी पाने के लिए आपको दूरसंचार विभाग के संचार साथी पोर्टल का इस्तेमाल करना होगा.

Also Read: Aadhaar Update : 10 साल पुराना आधार कार्ड हो जाएगा बंद? यहां जानें पूरी बात

किस तरह करें संचार साथी पोर्टल का इस्तेमाल

  • संचार साथी पोर्टल का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने ब्राउजर पर tafcop.sancharsaathi.gov.in को ओपन कर लेना होगा.

  • इसके बाद यहां पर आपको अपने मोबाइल नंबर की जानकारी दर्ज करनी होगी.

  • दिए गए कैप्चा कोड को फिल कर देना होगा

  • इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा

  • इस OTP को आपको खाली बॉक्स में भर देना होगा

  • इसके बाद आपके डिस्प्ले पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा

  • इस पेज पर आपको Mobile Numbers Registered in Your Name के आगे 1,2 या 3 जैसे डिजिट्स लिखे हुए दिखाई देंगे.

  • इसी के साथ आपके नाम पर रजिस्टर्ड नंबर दिखाई देने लगेंगे.

अगर अनजान नंबर नजर आये तो क्या करें?

आपकी जानकारी के लिए बता दें एक आधार कार्ड का इस्तेमाल कर आप ज्यादा से ज्यादा 9 सिम कार्ड खरीद सकते हैं या फिर इस्तेमाल कर सकते हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि परिवार के सदस्य किसी अन्य सदस्य के आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सिम कार्ड खरीद लेते हैं. ऐसे में अगर दूरसंचार विभाग के इस पोर्टल पर आपको कोई ऐसा नंबर नजर आता है, जो आपके किसी परिवार वाले का नहीं है तो आप इसकी रिपोर्ट भी दर्ज करा सकते हैं. भारत सरकार के इस वेब पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने का भी ऑप्शन दिया गया है.

Also Read: 55 लाख मोबाइल फोन कनेक्शन ब्लॉक, आप न करें ऐसी गलितयां

अनजान नंबर को किस तरह से करें रिपोर्ट?

अगर आप संचार साथी पोर्टल का इस्तेमाल करते हैं और आपको कोई ऐसा नंबर दिखाई देता है जिसे आप नहीं पहचानते हैं तो ऐसे हालात में आप Not My Number, Required, Not Required जैसे ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. केवल यहीं नहीं, किसी भी तरह की शिकायत करने के लिए यूजर रिपोर्ट ऑप्शन पर भी क्लिक कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें