21 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सिर्फ 67 हजार में खरीद सकते हैं Hop LYF इलेक्ट्रिक स्कूटर, 125Km रेंज व 60 kmph की स्पीड

हॉप लाइफ इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल चार्ज होने के बाद 125 Km की रेंज का माइलेज देता है और स्टार्ट होते ही 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेता है. हॉप इलेक्ट्रिक का सबसे सस्ता स्कूटर हॉप लाइफ (एलवाईएफ) है.

Hop LYF Electric Scooter : भारत के दोपहिया वाहनों में इलेक्ट्रिक स्कूटर को काफी पसंद किया जा रहा है. एक तो इनके चलाने पर पेट्रोल का खर्चा बचता है. दूसरा, इसे हर किसी के लिए चलाना आसान है. न गियर बदलने का झंझट और न क्लच पर हाथ रखने की जरूरत, सबकुछ आपके हाथ के पास ही होता है. तीसरा, पर्यावरण की सुरक्षा के दृष्टिकोण से इलेक्ट्रिक वाहनों को फॉसिल्स फ्यूल से चलने वाले वाहनों के मुकाबले काफी बेहतरीन माना जा रहा है. इनसे वायु प्रदूषण नहीं होता है. दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनियां भी ग्राहकों की पसंदगी को देखते हुए सस्ते और एडवांस फीचर से लैस इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में पेश कर रहे हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि इन स्कूटरों को ऑटो सेक्टर मार्केट की दिग्गज कंपनियां नहीं बना रही हैं, बल्कि थोड़े से पैसे से स्टार्टअप शुरू करने वाले उत्साही उद्यमी इनका निर्माण कर रहे हैं और ग्राहकों के सामने पेश कर रहे हैं. इन्हीं स्टार्टअप्स में होप इलेक्ट्रिक भी एक दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी है, जिसने भारत के बाजार में सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है. जिसे आप 60-70 हजार रुपये के बीच खरीद सकते हैं. आइए, इस स्कूटर के बारे में जानते हैं.

हॉप लाइफ इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत

भारत में हॉप इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 67,500 रुपये से शुरू होती है. यह कीमत हॉप इलेक्ट्रिक की हॉप लाइफ (एलवाईएफ) की है, जो इस कंपनी का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर है. हॉप इलेक्ट्रिक की सबसे महंगा स्कूटर हॉप लियो है, जिसकी कीमत 97,504 रुपये है. हॉप इलेक्ट्रिक के पॉपुलर मॉडल में दो इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं.

हॉप लाइफ इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी और मोटर

अब अगर हॉप लाइफ इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी और मोटर की बात करें, तो यह बाजार में दो वेरिएंट में आता है, जिसमें पहला वेरिएंट 1.12 किलोवॉट और दूसरा 1.40 किलोवॉट वाला स्कूटर शामिल है. इसमें इलेक्ट्रिक हब मोटर के साथ बैटरी पैक जुड़ा है, जिसमें कंपनी तीन साल की वारंटी दी जा रही है. फास्ट चार्जिंग के मामले में कंपनी दावा करती है कि इसकी बैटरी 2.45 घंटे में 0 से 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है.

Also Read: Army के जवानों को मारुति ने दिया New Year का तोहफा! इस शोरूम में कार खरीद पर नहीं लगेगा टैक्स

हॉप लाइफ इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज और टॉप स्पीड

हॉप लाइफ इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल चार्ज होने के बाद 125 Km की रेंज का माइलेज देता है और स्टार्ट होते ही 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेता है. इसकी ब्रेकिंग और सस्पेंशन की बात करें, तो इसके ब्रेकिंग सिस्टम में फ्रंट व्हील पर डिस्क ब्रेक और रियर व्हील पर ड्रम ब्रेक लगे हैं. इसके साथ ही इसमें कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम भी लगा है. सस्पेंशन में फ्रंट में टेलिस्कोपिक टाइप हाइड्रॉलिक सस्पेंशन और रियर में स्प्रिंग बेस्ड शॉक एब्जॉर्बर हैं.

Also Read: सिट्रोएन की इन कारों की खरीद पर 1 साल तक Petrol Free! इस डेट तक ही मिलेगा लाभ

हॉप लाइफ इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स

दोपहिया वाहन निर्माता स्टार्टअप हॉप इलेक्ट्रिक ने इस स्कूटर को ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटलत्रिप मीटर, रिमोट स्टार्ट, पुश बटन स्टार्ट, नेविगेशन, एंटी थेफ्ट अलार्म, यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट, क्रूज कंट्रोल, सेंट्रल लॉकिंग, रिजनरेटिव ब्रेकिंग, पार्क असिस्ट, रियर विंकर्स, मोबाइल कनेक्टिविटी, मल्टी राइडिंग मोड, एलईडी हेडलाइट, एलईडी टेल लाइट, एलईडी टर्न सिग्नल लैंप, एलईडी डीआरएल जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

Also Read: गरीबों का हमेशा ख्याल रखते हैं रतन टाटा, कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में दान देकर बने सबसे बड़े परोपकारी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें