25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आज से गंगासागर मेले का आगाज, सीएम ममता बनर्जी लेंगी जायजा, कई याेजनाओं का भी करेंगी उद्घाटन

आज से गंगासागर मेले का आगाज होगा. इस बार 40 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों के पहुंचने की संभावना है. सीएम ममता बनर्जी भी आज गंगासागर आयेंगी. इस दौरान वे मेले की तैयारियों का जायजा लेंगी. साथ ही सागरद्वीप में बने हेलीपैड से गंगा सेतु, सीमा बांध, लाइट एंड साउंड शो सहित कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगी.

सागरद्वीप में सोमवार से गंगासागर मेले का आगाज होने जा रहा है. पुण्यार्थियों के स्वागत के लिए सागरद्वीप पूरी तरह से तैयार है. राज्य सरकार ने आठ जनवरी से मेले की औपचारिक रूप से शुरूआत करने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का गंगासागर दौरा भी इसी दिन है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पिछले वर्ष की तरह इस बार भी सागरद्वीप में गंगासागर मेले की तैयारियों का जायजा लेंगी. मुख्यमंत्री सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर सागरद्वीप पहुुंचेंगी. बताया गया है कि इस दौरान ममता बनर्जी कई याेजनाओं का उद्घाटन करेंगी. गंगासागर मेले की तैयारियों व मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर सुंदरवन विकास मंत्री व गंगासागर बकखाली विकास प्राधिकरण के चेयरमैन बंकिम चंद्र हाजरा ने रविवार को बताया कि मेले की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. सोमवार को सागरद्वीप हेलीपैड पर उतरने के बाद मुख्यमंत्री वहीं से सुंदरवन की कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगी. यहां लगभग सात करोड़ रुपये की लागत से गंगा सेतु का निर्माण किया गया है. इसके अलावा, तीन करोड़ रुपये की राशि खर्च कर सीमा बांध बनाया गया है, जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री करेंगी. मुख्यमंत्री गंगासागर में लगाये गये एलईडी लाइट एंड साउंड शो का भी उद्घाटन करेंगी.

सीएम कर सकतीं हैं नयी परियोजनाओं की घोषणा

मंत्री ने बताया कि सरकारी योजनाओं का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री भारत सेवाश्रम संघ के आश्रम और फिर कपिल मुनि मंदिर जायेंगी. मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद मुख्यमंत्री मंदिर के महंत और जिले के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करेंगी. बताया गया है कि बैठक के बाद मुख्यमंत्री यहां नयी परियोजनाओं की घोषणा भी कर सकती हैं. वहीं, मंगलवार को मुख्यमंत्री दक्षिण 24 परगना जिले के जयनगर में सरकारी कार्यक्रम में शामिल होंगी और वहां से कोलकाता लौट जायेंगी.

इस बार काफी अधिक होने वाली है तीर्थयात्रियों की संख्या

मेले की तैयारियों के संबंध में कपिल मुनि आश्रम के प्रमुख महंत ज्ञान दास के उत्तराधिकारी संजय दास ने बताया कि राज्य सरकार के अथक प्रयास एवं समर्थन से अब गंगासागर आना काफी सुगम हो गया है. पहले कहा जाता था कि सब तीर्थ बार- बार, गंगासागर एक बार. लेकिन अब यहां आधारभूत सुविधाओं व परिवहन व्यवस्था का इस प्रकार से विकास हुआ है, जिससे लोग वर्षभर यहां पहुंच रहे हैं. इस बार मकर संक्रांति के अवसर पर कुंभ मेला नहीं होने की वजह से यहां तीर्थयात्रियों की संख्या काफी अधिक होने वाली है. इसलिए प्रशासन भी पूरी तरह तैयार है. उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष यहां 30 लाख से अधिक तीर्थयात्री पहुंचे थे. इस बार यह संख्या 40 लाख पार कर सकती है.

पुण्य स्नान का शुभ मुहूर्त

कपिल मुनि आश्रम के महंत संजय दास ने बताया कि मकर संक्रांति में पुण्य स्नान का शुभ मुहूर्त 15 जनवरी (सोमवार) को सुबह 9.13 बजे है. अर्थात तीर्थयात्री 14 जनवरी (रविवार) की रात 12 बजे के बाद से 15 जनवरी (सोमवार) की रात तक पुण्य स्नान कर सकते हैं.

सागर तट पर कटाव चिंता का विषय

महंत संजय दास ने कहा कि सागर तट पर हो रहा कटाव चिंता का विषय है. इसे रोकने के लिए स्थायी समाधान निकालना हाेगा. वरना भविष्य में कपिल मुनि आश्रम पर भी संकट आ सकता है. उन्होंने पश्चिम बंगाल सरकार से इसका स्थायी समाधान निकालने का आग्रह किया. महंत दास ने बताया कि रविवार को उन्होंने इस विषय में डीएम से भी बात की है. सोमवार को मुख्यमंत्री यहां पहुंच रही हैं. उनके सामने भी इस समस्या को रखा जायेगा. महंत दास ने बताया कि कपिल मुनि आश्रम को अपनी जगह से और पीछे कर पाना संभव नहीं है. इसलिए सागर तट पर कटाव रोकने के लिए ठोस उपाय करने होंगे. सुंदरवन विकास मंत्री व गंगासागर बकखाली विकास प्राधिकरण के चेयरमैन बंकिम चंद्र हाजरा ने बताया कि सागर तट पर कटाव रोकने के लिए सीमा बांध योजना लागू की गयी है, जिस पर लगभग तीन करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं. कपिल मुनि आश्रम के ठीक सामने दो किमी सागर तट पर तटबंध तैयार किया गया है. हालांकि, इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए सर्वे किया जा रहा है. सर्वे रिपोर्ट मिलते ही इसकी घोषणा की जायेगी.

Also Read: Gangasagar Mela : गंगासागर जाने के लिये आउट्रम घाट पर उमड़ने लगी है श्रद्धालुओं की भीड़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें