27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PHOTO: भारत में लॉन्च की जाएंगी 4 नई मिडसाइज SUV, सेल्टोस और ग्रैंड विटारा को मिलेगी टक्कर

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट को 2024 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है. हालांकि, वैश्विक बाजार में नई क्रेटा को पहले से ही बेचा जा रहा है. बताया यह भी जा रहा है कि इसका इंडिया-स्पेक मॉडल नियमित मॉडल से काफी अलग हो सकता है.

नई दिल्ली : फेस्टिव सीजन के दौरान वाहन बनाने वाली कंपनियां इलेक्ट्रिक, सीएनजी, पेट्रोल और डीजल इंजन वेरिएंट्स में एसयूवी, हैचबैक, प्रीमियर हैचबैक, लग्जरी, मिडसाइज कारों को बाजार में लॉन्च कर रही हैं. लेकिन, बाजार में मिडसाइज एसयूवी कारों की डिमांड कुछ अधिक ही देखी जा रही है. मिडसाइज एसयूवी के सेग्मेंट में हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और मारुति ग्रैंड विटारा जैसे मॉडलों का कब्जा है. हालांकि, होंडा ने इन कारों को टक्कर देने के लिए अभी हाल ही में एलिवेट के अपडेटेड वर्जन को लॉन्च किया है. हम मिडसाइज वाली चार उन कारों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो आने वाले समय में भारत के कार बाजार में लॉन्च होने वाली है.

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट
Undefined
Photo: भारत में लॉन्च की जाएंगी 4 नई मिडसाइज suv, सेल्टोस और ग्रैंड विटारा को मिलेगी टक्कर 5

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट को 2024 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है. हालांकि, वैश्विक बाजार में नई क्रेटा को पहले से ही बेचा जा रहा है. बताया यह भी जा रहा है कि इसका इंडिया-स्पेक मॉडल नियमित मॉडल से काफी अलग हो सकता है. भारत में लॉन्च होने वाली इस कार में कई बदलाव किए जा सकते हैं, जिसमें एक नया फ्रंट ग्रिल और स्प्लिट हेडलैंप सेटअप शामिल होगा. नई क्रेटा फेसलिफ्ट में नई हुंडई वर्ना जैसी समानताओं के साथ अपडेटेड इंटीरियर भी मिलेगा. इसमें एडीएएस तकनीक के साथ कई नए सेफ्टी फीचर्स दिए जाएंगे. इसके साथ ही, इसे डुअल स्क्रीन सेटअप, इंफोटेनमेंट के लिए और दूसरा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, नया स्टीयरिंग व्हील, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, इलेक्ट्रिकली एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, पैनोरैमिक सनरूफ और ऑटो हेडलैंप जैसे फीचर्स भी मिलेंगे. इसे 1.5 लीटर एनए पेट्रोल, 1.5 लीटर टर्बो डीजल और 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा.

टाटा कर्व
Undefined
Photo: भारत में लॉन्च की जाएंगी 4 नई मिडसाइज suv, सेल्टोस और ग्रैंड विटारा को मिलेगी टक्कर 6

टाटा मोटर्स 2024 की पहली छमाही में कर्व एसयूवी कूप का प्रोडक्शन-वर्जन लॉन्च करेगी. ये एसयूवी पहले इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ आएगी और आईसीई इंजन जल्द ही लाइन-अप में शामिल होगा. ये कुछ प्रोडक्शन-स्पेक डिजाइन एलीमेंट को छोड़कर कॉन्सेप्ट की मूल स्टाइल को बरकरार रखेगी. नई कर्व एसयूवी में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ एक नई बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन के साथ एक लेयर्ड डैशबोर्ड मिलेगा. इसके अलावा, टाटा कर्व डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, क्लाइमेट कंट्रोल के लिए टच-बेस्ड पैनल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और अन्य फीचर्स से लैस होगी. नई कर्व एसयूवी में नई हैरियर और सफारी में दिए गए फीचर्स की तरह एडीएएस तकनीक भी मिलेगी. इसके ईवी वर्जन को एक बार चार्ज करने पर 500 किमी से अधिक की रेंज वाला बड़ा बैटरी पैक मिल सकता है. इसके साथ ही, इसे 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी मिलेगा, जो 170 पीएस की पावर और 280 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है.

न्यू जेनरेशन रेनो डस्टर
Undefined
Photo: भारत में लॉन्च की जाएंगी 4 नई मिडसाइज suv, सेल्टोस और ग्रैंड विटारा को मिलेगी टक्कर 7

न्यू जेनरेशन रेनो डस्टर भारत में 2025 की शुरुआत में लॉन्च की जा सकती है. इसके लिए ग्राहकों को लंबा इंतजार करना होगा. इसका कारण यह है कि इससे पहले भारत में इसके डीजल इंजन मॉडल काफी बेचे जाते थे और अभी भी सर्वश्रेष्ठ सस्पेंशन कॉन्फिगरेशन/सेटअप के लिए बेंचमार्क सेट करते हैं. न्यू जेनरेशन डस्टर का डेब्यू इसी नवंबर महीने में होना है. इसे पहली बार डेसिया नेमप्लेट के तहत पेश किए जाने की उम्मीद है. जहां डेसिया नहीं है, वहां इस एसयूवी को रेनो नेमप्लेट के तहत बेची जा सकती है. नया मॉडल आकार में बड़ा होगा और दूसरी पंक्ति और बूट स्पेस अधिक होगा. इतना ही नहीं, सिर्फ न्यू डस्टर के अलावा रेनो बिगस्टार कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन भी लॉन्च करेगी. सेवन सीटर एसयूवी को न्यू जेनरेशन डस्टर के साथ बेचा जाएगा और यह टाटा सफारी, हुंडई अलकाजार और महिंद्रा एक्सयूवी 700 को टक्कर देगी.

Also Read: रतन टाटा ने गरीबों को दिया दिवाली गिफ्ट, अब हर कोई खरीद सकेगा Electric Car, जानें कौन सी है कार नई निसान एसयूवी
Undefined
Photo: भारत में लॉन्च की जाएंगी 4 नई मिडसाइज suv, सेल्टोस और ग्रैंड विटारा को मिलेगी टक्कर 8

नई डस्टर की तरह निसान भी नए सीएमएफ-बी मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर आधारित एक नई मिडसाइज एसयूवी लॉन्च करने की योजना बना रही है. नए मॉडल को नए नाम के साथ बाजार में लॉन्च किया जा सकता है या फिर इसके किक्स के रिप्लेसमेंट के तौर पर पेश किया जा सकता है. इसमें नई डस्टर से कई नए कंपोनेंट और डिज़ाइन एलीमेंट साझा किए जाएंगे. सिर्फ स्टाइलिंग और इंटीरियर ही नहीं, ये एसयूवी थर्ड जेनरेशन की डस्टर के साथ पावरट्रेन विकल्प भी साझा करेगी. इसके अलावा एसयूवी को 7-सीटर वर्जन भी मिलेगा.

Also Read: रॉयल एनफील्ड बुलेट के इस पार्ट को तेजी से चुराते हैं चोर, पुलिस भी खा जाती है धोखा, PHOTO देखें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें