1. home Hindi News
  2. top stories
  3. farmers tractor rally live updates republic day delhi tractors rally latest updates delhi farmers protest against three farm law kisan andolan latest updates photos and videos abk

Farmers Tractor Rally: ट्रैक्टर परेड में हुई हिंसा मामले में 200 से ज्यादा लोग हिरासत में, लूट, डकैती और हत्या की कोशिश में मुकदमा दर्ज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली के लाल किला परिसर में घुस गए किसान
दिल्ली के लाल किला परिसर में घुस गए किसान
Twitter

Farmers Tractor Parade Rally LIVE: गणतंत्र दिवस (Republic Day) के दिन दिल्ली में केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों की ट्रैक्टर रैली (Farmers Tractor Rally) में हिंसा हुई. कई जगह कई बैरिकेड्स तोड़ दिए गए. वहीं कई जगहों से किसानों की पुलिस के साथ झड़प भी हुई है. सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं. दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड की लेटेस्ट अपडेट के लिए बने रहिए प्रभात खबर के साथ.

email
TwitterFacebookemailemail

200 लोगों को हिरासत में लिया गया

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने मंगलवार को किसान ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा (Tractor parade Violence) के संबंध में 200 लोगों को हिरासत में लिया है. जल्द ही उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा

email
TwitterFacebookemailemail

22 FIR दर्ज 

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में किसानों की ट्रैक्टर परेड के मामले में 22 FIR दर्ज की है. दिल्ली पुलिस के अनुसार, ‘‘पूर्वी जिले में 5 प्राथमिकी दर्ज की गयी है , वहीं द्वारका में तीन तथा शाहदरा जिले में एक मामला दर्ज किया गया है.'' जानकारी के मुताबिक और भी मामले दर्ज होने के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में हुए हिंसा में 83 पुलिसकर्मी घायल : दिल्ली पुलिस

ट्रैक्टर परेड के दौरान दिल्ली में आज हुए आंदोलनकारी किसानों के हिंसक प्रदर्शन में 83 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. दिल्ली पुलिस ने इसकी जानकारी दी है. बता दें कि नये कृषि कानूनों को वापस लेने और न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों को दिल्ली पुलिस ने उनकी मांग को मानते हुए गणतंत्र दिवस समारोह समाप्त होने के बाद तय रास्ते पर ट्रैक्टर परेड निकालने की अनुमति दी थी. लेकिन, किसानों ने तय समय से पहले ही मध्य दिल्ली के लिए कूच किया जिससे हंगामे की स्थिति पैदा हो गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

तानाशाही कृषि कानूनों को वापस लेना चाहिए : ममता

ट्रैक्टर परेड के दौरान दिल्ली में हुई हिंसा पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं टीएमसी की प्रमुख ममता बनर्जी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि केन्द्र को किसानों से बातचीत करनी चाहिए और तानाशाही कृषि कानूनों को वापस लेना चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में स्थिति की जानकारी गृह सचिव ने गृहमंत्री शाह को दी

केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने मंगलवार को दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड से जुड़ी स्थिति की जानकारी गृह मंत्री अमित शाह को दी. अधिकारी ने बताया कि गृह सचिव ने केन्द्रीय गृह मंत्री से मिलकर उन्हें राष्ट्रीय राजधानी के हालात और शांति बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी. बैठक में कुछ अन्य अधिकारी भी मौजूद थे. केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली के कई हिस्सों में इंटरनेट सेवा पर अस्थाई रोक लगा दी है. वहीं, एएनआई की रिपोर्ट में हरियाणा सरकार के हवाले से बताया गया है कि कल यान बुधवार शाम 5 बजे तक हरियाणा के सोनीपत, पलवल और झज्जर जिलों में इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं निलंबित रहेंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में हिंसा की घटनाओं से पूरा देश क्षुब्ध, तीनों कानून वापस ले सरकार: कांग्रेस

कांग्रेस ने प्रदर्शनकारी किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान दिल्ली में कई स्थानों पर हुई हिंसक झड़प तथा लाल किले पर झंडे लहराए जाने को लेकर मंगलवार को कहा कि वह और पूरा देश इस तरह की हिंसक एवं अराजक घटनाओं से क्षुब्ध है तथा आंदोलनकारियों को अपने ध्येय को ध्यान में रखना होगा. पार्टी ने यह मांग फिर दोहराई कि प्रधानमंत्री को अपना राजहट छोड़कर तीनों कृषि कानूनों को वापस लेना चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

तमिलनाडु में विपक्षी दलों ने दिल्ली हिंसा पर चिंता प्रकट की

तमिलनाडु में विपक्षी दलों ने मंगलवार को दिल्ली में किसानों और पुलिस के बीच झड़प पर चिंता प्रकट की और केंद्र से प्रदर्शनकारियों के साथ बातचीत करने का अनुरोध किया.

email
TwitterFacebookemailemail

शरद पवार ने की किसानों से घर लौटने की अपील

दिल्ली में मंगलवार को ट्रैक्टर रैली में हुए हिंसा को लेकर पूर्व कृषि मंत्री शरद पवार ने अपनी प्रतिक्रिया में केंद्र सरकार पर बरसते हुए किसानों से घर लौटने की अपील की है. उन्होंने कहा आज जिस तरह से आंदोलन को हैंडल किया गया वह खेदजनक है. हम सभी विपक्ष में बैठे लोग किसानों का समर्थन करते हैं और मैं अपील करता हूं कि अब किसानों को अपने-अपने गांवों में शांति से वापस चले जाना चाहिए और सरकार को ऐसा कोई मौका नहीं देना चाहिए जिससे आप पर दोष मढ़ा जाए.

email
TwitterFacebookemailemail

ट्रैक्टर रैली में हुई हिंसा में पुलिस ने संयम के साथ किया काम : ईश सिंघल

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता ईश सिंघल ने कहा कि किसान ट्रैक्टर रैली में आज हिंसक घटनाएं हुई. जिसमें दिल्ली पुलिस के लोग घायल हुए है. सरकारी संपत्ति को भी नुकसान हुआ. पुलिस ने संयम के साथ काम किया. मेरी किसान आंदोलनकारियों से अपील है कि जो पहले से तय रास्ते हैं, वहां से वापस लौट जाएं.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब के सीएम ने हिंसा पर जतायी हैरानी

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा पर हैरानी जतायी है. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि ऐसी घटना से आंदोलन को नुकसान होगा. उन्होंने किसानों से वापस दिल्ली बार्डर पर लौटने की अपील की है.

email
TwitterFacebookemailemail

ट्रैक्टर परेड के दौरान हुए बवाल में करीब 15 घायल

नये कृषि कानून के विरोध में किसानों के ट्रैक्टर परेड के दौरान हुए बवाल में करीब पंद्रह लोगों के घायल होने की खबर मिल रही है. घायल होने वाले करीब 15 लोगों को दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिसमें कई पुलिसकर्मी भी शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

AAP ने की निंदा

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली के हालात पर गृहमंत्री अमित शाह ने ली अधिकारियों से जानकारी,

रिपोर्ट के मुताबिक, लाल किले को पूरी तरीके से खाली कराया गया अब केवल लाल किले के आसपास वह किसान बचे हैं जो ट्रैक्टर में आ रहे हैं और लाल किले के सामने से गुजर रहे हैं. लाल किले परिसर में जहां पर ध्वजारोहण होता है उस इलाके को पूरी तरीके से खाली करा लिया गया है. इधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वरिष्ठ गृह मंत्रालय के अधिकारियों से दिल्ली में कानून और व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया.

email
TwitterFacebookemailemail

India Gate का इलाका सील

इंडिया गेट का इलाका सील कर दिया गया है.युधिष्ठिर ब्रिज से सीलमपुर तक ट्रैफिक की आवाजाही बंद है. गीता कॉलोनी और सिग्नेचर ब्रिज के ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है.केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से दिल्ली के हालातों का जायजा लिया.

email
TwitterFacebookemailemail

Twitter Trend में दिल्ली_पुलिस_लठ_बजाओ

ट्विटर पर ट्रैक्टर #दिल्ली_पुलिस_लठ_बजाओ ट्रेंड कर रहा है. यूजर्स कई वीडियो शेयर कर कह रहे हैं कि ये प्रदर्शनकारी नहीं बल्कि हिंसक लोग हैं. ट्विटर पर कई यूजर्स ट्रैक्टर परेड में हिंसा का वीडियो शेयर कर इस बात का सबूत भी दे रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Delhi का दिल कनॉट प्लेस बंद किया गया

ट्रैक्टर परेड के कुछ जगहों पर हिंसक होने के कारण नयी दिल्ली टेडर्स एसोसिएशन ने मंगलवार को कनॉट प्लेस को बंद रखने की घोषणा की. नयी दिल्ली टेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अतुल भार्गव ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने कनॉट प्लेस बंद रखने का परामर्श दिया है. बता दें कि राजपथ पर परेड के कारण कनॉट प्लेस दोपहर एक बजे के बाद खुलता है लेकिन आज अधिकतर दुकानें बंद हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Tractor Parade Live: किसानों से योगेंद्र यादव की ये अपील सुनिए

email
TwitterFacebookemailemail

गृह मंत्री अमित शाह ने बुलायी आपातकालीन बैठक

ट्रैक्टर परेड (Tractor Parade) में किसानों के बवाल से कई इलाकों में हालत बिगड़ गये हैं. हालात बेहद तनवापूर्ण है. रह रह कर किसानों और पुलिस के बीच झड़प की खबर आ रही है. टीवी रिपोर्ट के मुताबिक, हालात के मद्देनजर गृह मंत्री अमित शाह (Home minister Amit shah) ने अपने आवास पर आपातकालीन बैठक बुलायी है.कानून व्यवस्था को लेकर आला अधिकारी मंथन कर रहे हैं. कई इलाकों में इंटरनेट आज रात 12 बजे तक बंद कर दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

Delhi-NCR के कई इलाकों में इंटरनेट बैन

ट्रैक्टर परेड में किसानों के उत्पात के कारण Delhi-NCR के कई इलाकों में इंटरनेट बैन, हालात बेहद तनावपूर्ण बन गए हैं. पुलिस लगातार लोगों से अपील कर रही है कि कानून व्यवस्था को सही रखने में मदद करें. इधर, दिल्ली के कई इलाकों से किसानों के उत्पात की खबर सामने आ रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

ग्रे लाइन के सारे मेट्रो स्टेशन बंद

दिल्ली में किसानों के हिंसक हो रहे प्रदर्शन के कारण ग्रे लाइन के सारे मेट्रो स्टेशन अस्थायी तौर पर बंद कर दिए गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

ITO पर एक मौत

आईटीओ पर एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई है. किसानों का आरोप है कि किसान को पुलिस की गोली लगी है. मृतक के शव को आईटओ चौराहे पर रखा गया है. नारेबाज़ी हो रही है और लोग बहुत नाराज है. हालात तनावपूर्ण है.

email
TwitterFacebookemailemail

कई लोगों ने पुलिस पर पथराव किया, ट्रैक्टर चढ़ाने की कोशिश की

दिल्ली पुलिस की ज्वाइंट कमिश्नर शालिनी सिंह ने कहा कि हम सुबह से किसानों से अपील कर रहे हैं कि जो रास्ता दिल्ली पुलिस के साथ बैठक में तय हुआ है उसका पालन करें. काफी लोग उस रास्ते से चले गए हैं लेकिन कई लोगों ने पुलिस पर पथराव किया, ट्रैक्टर चढ़ाने की कोशिश की,बैरिकेड तोड़े. हमारे कुछ लोग घायल हुए हैं:

email
TwitterFacebookemailemail

कानून हाथ में नहीं लें, शांति बनाए रखें: दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को प्रदर्शनकारी किसानों से अपील की है कि वे कानून को हाथ में नहीं लें और शांति बनाए रखें. पुलिस की यह अपील राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थानों पर पुलिस और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच झड़प की घटना के बीच आई है. पुलिस ने किसानों से कहा कि वह पूर्व निर्धारित मार्ग पर ही ट्रैक्टर परेड निकाले.

email
TwitterFacebookemailemail

लाल किले पर किसानों की हरकत को योगेंद्र यादव ने बताया गलत

लाल किले पर किसानों के प्रदर्शन को किसान नेता योगेंद्र यादव ने गलत बताया है. एक न्यूज चैनल से बात करते हुए कहा कि यह बिना किसी संदेह के निंदनीय है और शर्मिंदगी का विषय है. उन्होंने किसान नेताओं और आंदोलन में शामिल लोगों से अपील किया कि पुलिस के दिए रूट को ही मानें. जो लोग तय रूट से बाहर चले गए हैं उन्हें भी तय रूट पर ही वापस आ जाना चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

लाल किले की प्राचीर से झंडा फहराने की कोशिश

email
TwitterFacebookemailemail

ट्रैक्टर परेड पर राहुल गांधी का ट्वीट

दिल्ली में किसानों के ट्रैक्टर परेड के दौरान हो रहे रहे हंगामे को लोकर राहुल गांधी ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा- हिंसा किसी समस्या का हल नहीं है. चोट किसी को भी लगे, नुकसान हमारे देश का ही होगा. देशहित के लिए कृषि-विरोधी क़ानून वापस लो!

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली के लाल किला परिसर में घुस गए किसान

ट्रैक्टर परेड में किसानों द्वारा रूट बदले जाने की वजह से ट्रैक्टर परेड में हंगामे की खबर आ रही है. दिल्ली-एनसीआर में लाठीचार्ज और झड़प की खबरों के बीच अब प्रदर्शनकारी किसान दिल्ली के लाल किला में घुस गए हैं. दिल्ली की कई सड़कों पर भगदड़ की स्थिति है. हालात तनावपूर्ण हो गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

सड़क पर बैठीं महिला सिपाही

नांगलोई इलाके में आंदोलनकारियों को रोकने के लिए सड़क पर बैठीं महिला सिपाही

email
TwitterFacebookemailemail

कई मेट्रो स्टेशन के गेट बंद

दिल्ली में हंगामे की स्थिति को देखते हुए इंद्रप्रस्थ सहित कई मेट्रो स्टेशन के गेट को बंद कर दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुझे हिंसा का कोई ज्ञान नहीं : राकेश टिकैत

ट्रैक्टर रैली के दौरान कुछ जगह पर हो रही हिंसा पर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि ट्रैक्टर रैली शांतिपूर्ण तरीके से चल रही है. हिंसा के बारे में मुझे जानकारी में नहीं है. हम गाजीपुर में हैं और यहां यातायात सुचारू रूप से लगातार चल रहा है

email
TwitterFacebookemailemail

DTC बस में तोड़फोड़

email
TwitterFacebookemailemail

करनाल बायपास का नजारा

email
TwitterFacebookemailemail

सिंघू, टिकरी बॉर्डर पर हंगामा, मुकरबा चौक पर चले आंसू गैस के गोले

सिंघू और टिकरी बॉर्डर पर किसानों ने जबरदस्त हंगामा किया. अवरोधकों को तोड़कर दिल्ली में दाखिल हो गए. इसके बाद ये किसान काफी समय तक मुकरबा चौके पर बैठे, लेकिन फिर उन्होंने वहां लगाए गए बैरिकेड और सीमेंट के अवरोधक तोड़ने की कोशिश की. इसके बाद किसानों के समूह पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे. अधिकारियों के अनुसार सुरक्षा कर्मियों ने किसानों को समझाने की कोशिश भी की और कहा कि राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के खत्म होने के बाद उन्हें दिल्ली में ट्रैक्टर परेड करने की अनुमति दी गई है. इसके बावजूद कई ट्रैक्टर नजर आए, जिन पर तिंरगे लगे थे.

email
TwitterFacebookemailemail

हजारों किसान दिल्ली की तरफ घुसे

गाजीपुर बॉर्डर से आगे नोएडा मोड़ पर किसानों और पुलिस के बीच टकराव हुआ है. हजारों की तादाद में किसान निजामुद्दीन और अक्षरधाम के तरफ मुड़ गए है. भारी तादात में किसान नोएडा मोड़ पर बैरिकेडिंग तोड़ते हुए आगे घुस रहे हैं. पांडव नगर में पुलिस के साथ टकराव की स्थिति बनी हुई है. आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कई जगह चले आंसू गैस के गोले

दिल्ली के संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर इलाके में प्रदर्शनकारी किसानों और पुलिस में झड़प की खबर है. हालात को काबू में करने के लिए पुिलस ने आंसू गैस के गोले छोड़े हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

आउटर रिंग रोड पर किसान निकालेंगे मार्च

किसान मजदूर संघर्ष समिति के अध्यक्ष सतनाम सिंह पन्नू ने कहा कि हम दिल्ली पुलिस के रूट का नहीं, बल्कि अपने रूट पर मार्च निकालेंगे. बताया कि दिल्ली पुलिस को अपने वरिष्ठों से बात करने के लिए हमने 45 मिनट दिए हैं. हमने उन्हें बताया है कि हम बाहरी रिंग रोड पर जाएंगे, अब दिल्ली पुलिस को देखना है.

email
TwitterFacebookemailemail

पुलिस वाहन के उपर चढ़े प्रदर्शनकारी

दिल्ली के संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर इलाके में किसानों ने पुलिस वाहन पर कब्जा जमाया. एक वाटर कैनन के उपर चढ़ गए और नारेबाजी की.

email
TwitterFacebookemailemail

पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े

किसानों ने पुलिस के कई बैरिकेड्स तोड़ दिए है. गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े है. इसके साथ ही किसानों पर लाठीचार्ज किया गया है. दरअसल, अक्षरधाम से पहले एनएच 24 पर पुलिस ने बैरिकेडिंग की हुई थी, लेकिन कुछ किसानों के जत्थे ने ट्रैक्टरों के साथ कुछ बैरिकेडिंग को तोड़कर दिल्ली की तरफ घुसने की कोशिश की तो पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया. किसानों को वहां से खदेड़ा गया है. तनाव की स्थिति है.

email
TwitterFacebookemailemail

टिकरी बॉर्डर पर पुलिस के साथ झड़प की स्थिति

ट्रैक्टर परेड निकाल रहे किसानों की सुबह टिकरी बॉर्डर पर पुलिस के साथ झड़प की स्थिति हो गई. प्रदर्शनकारी किसानों ने पुलिस की तरफ से लगाए गए बैरिकेडों को तोड़ दिया. इसके बाद किसान राजधानी में प्रवेश कर गए.

email
TwitterFacebookemailemail

ट्रैक्टर मार्च में जेसीबी भी शामिल

किसानों की ट्रैक्टर परेड में जेसीबी भी शामिल हुई है. जेसीबी के अंदर महिलाएं भी बैठी हैं. जेसीबी से किसानो ने रास्ते चौड़े किए और बैरिकेड्स हटाए. संगीत की धुन और देशभक्ति के नारों के साथ किसानो के ट्रैक्टर आगे बढ़ रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

किसानों की ट्रैक्टर रैली जारी 

सिंघु बॉर्डर से निकली किसानों की ट्रैक्टर रैली संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर पहुंच चुकी है. रैली डीटयू, शाहाबाद, एसबी डेयरी, दरवाला, बवाना, कंजावाला चौक, खारखोदा टॉल प्लाजा होकर गुजरेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर दाखिल

रिपब्लिक डे पर किसानों की ट्रैक्टर रैली टिकरी बॉर्डर से दिल्ली में दाखिल हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

ट्रैक्टर रैली रूट पर सुरक्षा कड़ी

दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. किसानों की ट्रैक्टर रैली गाजीपुर बॉर्डर, अप्सरा बॉर्डर, हापुड़ रोड, आईएएम कॉलेज, लाल कुआं से होकर गाजपुर बॉर्डर पहुंचेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

किसानों की ट्रैक्टर रैली शुरू

कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली के धासना बॉर्डर पर किसानों की ट्रैक्टर रैली शुरू हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

टिकरी बॉर्डर पर किसानों ने तोड़ी बैरिकेडिंग

गणतंत्र दिवस पर तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर किसान ट्रैक्टर रैली निकाल रहे हैं. दिल्ली-हरियाणा के टिकरी बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों ने बैरिडकेडिंग तोड़ दी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें