18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड: प्रसूति प्रतीक्षालय का उद्घाटन, टाटा स्टील फाउंडेशन की इस पहल से गर्भवती महिलाओं को मिलेगी राहत

उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला ने कहा कि प्रसूति प्रतीक्षालय कुचाई के सुदूरवर्ती क्षेत्रों से आनेवाली गर्भवती माताओं को समय पर सहायता और संस्थागत प्रसव में मदद करेगा. जन्म प्रतीक्षा गृह में गर्भवती महिलाओं के लिए एटेंडर के साथ आवास व भोजना की व्यवस्था की जाएगी.

खरसावां, शचिंद्र कुमार दाश : सरायकेला-खरसावां जिले के कुचाई के दलभंगा में गुरुवार को टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा मानसी प्लस प्रोजेक्ट के तहत प्रसूति प्रतीक्षालय (बर्थ वेटिंग होम) खोला गया. केंद्र का उद्घाटन विधायक दशरथ गागराई, उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला, जिप अध्यक्ष सोनाराम बोदरा, जिप सदस्य जींगी हेंब्रम, प्रमुख गुड्डी देवी, टाटा स्टील फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरभ राय आदि ने दीप प्रज्वलित कर किया. विधायक दशरथ दशरथ गागराई ने कहा कि कुचाई प्रखंड के रोलाहातु, रुगुडीह, बारुहातु व गोमियाडीह पंचायत के गांव पहले विकास के मामले में काफी पिछड़े हुए थे, परंतु अब इन चार पंचायतों के गांवों तक विकास कार्य किया जा रहा है. संस्थागत प्रसव पर विशेष ध्यान देना होगा. 2024 तक पहाड़ी क्षेत्र की सड़कों का जीर्णोद्धार हो जायेगा. इससे लोगों तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने में भी सुविधा होगी.

गर्भवती माताओं को समय पर सहायता और संस्थागत प्रसव में मिलेगी मदद

मौके पर उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला ने कहा कि प्रसूति प्रतीक्षालय कुचाई के सुदूरवर्ती क्षेत्रों से आनेवाली गर्भवती माताओं को समय पर सहायता और संस्थागत प्रसव में मदद करेगा. जन्म प्रतीक्षा गृह में गर्भवती महिलाओं के लिए एटेंडर के साथ आवास व भोजना की व्यवस्था की जाएगी. इस केंद्र में गर्भवती महिलायें अपने डिलीवरी से आठ-दस दिन पूर्व आ कर डिलीवरी होने तक रह सकती हैं. गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी से पूर्व ही यहां पहुंच कर इंतजार करना है. समय आने पर यहां संस्थागत प्रसव कराया जायेगा. इसे सफल बनाने में जिला प्रशासन हर तरह से सहयोग करेगी. प्रशासन सभी तरह की सुविधा उपलब्ध करायेगी. विशेष तौर पर पोष्टीक आहार, साफ सफाई आदि की व्यवस्था की जायेगी. इससे गर्भवती महिलाओं के साथ साथ पहाड़ी क्षेत्र में कार्य करने वाली सहिया दीदियों को भी काफी सुविधा होगी.

Also Read: झारखंड: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव पर क्या बोले सीएम हेमंत सोरेन?

संस्थागत प्रसव की दक्षता पर जागरूकता बढ़ाएगा प्रसूति प्रतीक्षालय

कार्यक्रम में टाटा स्टील फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरव रॉय ने कहा कि हमें उम्मीद है कि झारखंड के कोल्हान क्षेत्र के सुदूर इलाकों में स्थापित किया जा रहा प्रसूति प्रतीक्षालय केंद्र संस्थागत प्रसव की दक्षता पर जागरूकता बढ़ाएगा. उन्होंने कहा कि मानसी प्लस उन नवाचारों पर आधारित है, जो झारखंड के सुदूर इलाकों में रहने वाले लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने में काफी हद तक सफल रहा है. उन्होंने कहा कि आगे और भी योजनाओं पर कार्य किया जायेगा. मौके पर मुख्य रूप से सिविल सर्जन डॉ अजय सिन्हा, बीडीओ साधु चरण देवगम, एमओआईसी डॉ सुजीत कुमार मुर्मू, डॉ सुशील कुमार, सांसद प्रतिनिधि लखीराम मुंडा, प्रेमेंद्र मिश्रा, स्वास्थ्य विभाग के विधायक प्रतिनिधि अनूप सिंहदेव, मुखिया मंगल मुंडा, मंगल सिंह मुंडा, रेखामुनी उरांव, धर्मेंद्र सांडिल आदि उपस्थित थे. इस दौरान बेहतर कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया गया.

Also Read: झारखंड: सीएम हेमंत सोरेन आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तीसरे चरण का कब कर रहे शुभारंभ?

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें