18.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Skoda और Volkswagen की बड़ी तैयारी, इस साल भारत में लॉन्च होंगे दो बेहतरीन इलेक्ट्रिक एसयूवी

जर्मनी और चेक ऑटोमेकर्स, वोक्सवैगन और स्कोडा, इस साल के अंत में भारत में अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहनों के लॉन्च के लिए कमर कस रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्कोडा देश में एन्याक आईवी लॉन्च करेगी. इस बीच, वोक्सवैगन आईडी.4 जीटीएक्स लॉन्च करेगी.

Volkswagen ID.4 GTx
Undefined
Skoda और volkswagen की बड़ी तैयारी, इस साल भारत में लॉन्च होंगे दो बेहतरीन इलेक्ट्रिक एसयूवी 3

Volkswagen ID.4 GTx

जर्मन ऑटोमोबाइल दिग्गज वोक्सवैगन आईडी.4 जीटीएक्स को पिछले साल भारत में प्रदर्शित किया गया था. उस समय, इसे बड़े 77 किलोवाट घंटे के बैटरी पैक और दो इलेक्ट्रिक मोटरों के साथ दिखाया गया था. इस एसयूवी पर एक इलेक्ट्रिक मोटर सामने के एक्सल पर लगी है जबकि दूसरी पीछे के एक्सल पर है. यह सेटअप लगभग 300 बीएचपी का संयुक्त पावर आउटपुट और 460 एनएम का प्रभावशाली अधिकतम टॉर्क देता है. आईडी.4 जीटीएक्स एक बार चार्ज करने पर 480 किमी तक की उल्लेखनीय दावा करती है.

आईडी क्रॉज़ कॉन्सेप्ट पर आधारित वोक्सवैगन आईडी.4 जीटीएक्स अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपने प्रीमियम ड्राइविंग अनुभव के लिए जानी जाती है. यह ईवी एसयूवी एक प्रीमियम इंटीरियर का दावा करती है, जिसमें 12.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक पैनोरमिक सनरूफ और एक पावर्ड टेलगेट शामिल है.

Also Read: Upcoming Budget Cars: 2024 शुरू होते ही 10 लाख की बजट वाली ये तीन कारें मचाएंगी धूम! Skoda Enyaq IV
Undefined
Skoda और volkswagen की बड़ी तैयारी, इस साल भारत में लॉन्च होंगे दो बेहतरीन इलेक्ट्रिक एसयूवी 4

Skoda Enyaq IV

दूसरी ओर, चेक कार निर्माता स्कोडा के एन्याक आईवी को पेश करने की उम्मीद है, जिसमें भारत के तटों पर रेंज-टॉपिंग 80x वैरिएंट बनाया जा रहा है. इस मॉडल में 77 kWh का बैटरी पैक भी होगा जो दो इलेक्ट्रिक मोटरों के साथ काम करेगा, जिससे ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम सक्षम होगा. आईडी.4 जीटीएक्स और एन्याक आईवी के बीच प्रमुख अंतर यह है कि संयुक्त पावर आउटपुट 265 बीएचपी से थोड़ा कम है. हालांकि, एन्याक आईवी 500 किमी से अधिक की लंबी ड्राइविंग रेंज का दावा करती है. प्रभावशाली रूप से, यह केवल 6.9 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटा तक गति पकड़ सकता है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ पर्याय पर्यायवर्ती चपलता और प्रदर्शन को प्रदर्शित करता है.

पिछले कुछ महीनों में, एन्याक आईवी टेस्ट म्यूल को कई मौकों पर देखा गया है. यह बताया गया है कि यह विशेष एन्याक आईवी 85 वैरिएंट है, जो 82 किलोवाट घंटे के बैटरी पैक का उपयोग करता है. यह विशेष संस्करण WLTP चक्र में 565 किमी की और भी अधिक प्रभावशाली रेंज प्रदान करता है. इसमें रियर-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर भी मिलती है जो 282 bhp का उत्पादन करती है. यह केवल 28 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक फास्ट चार्जिंग क्षमता भी प्रदान करता है.

Also Read: ‘बड़े परिवार का बड़ा साथी’, जिसमें एक साथ करते हैं 17 लोग सफर, कीमत मात्र…
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें