14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो दिखेगा टोयोटा का जलवा, एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन होंगे प्रदर्शित

1 से 3 फरवरी, 2024 तक आयोजित होने वाला भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 अत्याधुनिक हरित वाहन प्रौद्योगिकियों, बुनियादी ढांचा समर्थन प्रणालियों, शहरी गतिशीलता समाधानों और कनेक्टेड और स्वायत्त क्षमताओं का प्रदर्शन करेगा.

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) भी हिस्सा लेगी. कंपनी इस प्रदर्शनी में “ग्रो इंडिया – ग्रो विद इंडिया” थीम के तहत अपने उन्नत हरित प्रौद्योगिकी उत्पाद लाइन-अप और स्थानीयकरण पहल पर ध्यान केंद्रित करेगी.

Also Read: Tata Punch EV की रेंज के सामने सारे फेल, MG Comet, Citroen eC3 की बैटरी फुस्स..!

बैटरी इलेक्ट्रिक और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन प्रदर्शित किए जाएंगे

टोयोटा ने बताया कि उसके मंडप में बैटरी इलेक्ट्रिक और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन प्रदर्शित किए जाएंगे. साथ ही, भारत में इलेक्ट्रिक पावरट्रेन पार्ट्स को स्थानीय बनाने के प्रयासों पर भी जोर दिया जाएगा. इसके अलावा, फ्यूल-सेल इलेक्ट्रिक वाहन, इलेक्ट्रिफाइड फ्लेक्सी फ्यूल वाहन और कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) वाहन भी प्रदर्शित किए जाएंगे. इसके अतिरिक्त, भारतीय सशस्त्र बलों सहित सामाजिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया एक आपातकालीन प्रतिक्रिया वाहन भी प्रदर्शन पर होगा.

भारतीय कार बाजार में पकड़ बनाने की कवायद

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के कंट्री हेड और कार्यकारी उपाध्यक्ष विक्रम गुलाटी ने कहा कि वैश्विक ऑटोमोबाइल परिदृश्य में भारत के एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरने से यह आयोजन और भी महत्वपूर्ण हो गया है. उन्होंने भारत सरकार और आयोजकों को हरित प्रौद्योगिकियों में भारतीय ऑटो उद्योग की प्रतिस्पर्धात्मकता को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया.

Also Read: Best Electric Cars 2023: साल 2023 में लॉन्च हुई इन इलेक्ट्रिक कारों ने सबको हैरत में डाला!

जीरो कार्बन का लक्ष्य

टोयोटा 2050 तक कार्बन न्यूट्रैलिटी और 2035 तक विनिर्माण कार्यों में नेट जीरो कार्बन का लक्ष्य लेकर वैश्विक स्तर पर स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध है. कंपनी सरकार के “जन विद्युतीकरण” और “आत्मनिर्भर भारत” के दृष्टिकोण के साथ-साथ “ऊर्जा सुरक्षा” और “कार्बन न्यूट्रैलिटी” प्राप्त करने के लिए भारत के ऊर्जा मिश्रण, उपभोक्ता प्रोफ़ाइल और बुनियादी ढांचे की तत्परता जैसे कारकों पर विचार करते हुए स्थायी गतिशीलता समाधानों को आगे बढ़ा रही है.

टोयोटा भारत में निर्माण को बढ़ावा दे रही है

कंपनी ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों और प्रमुख हितधारकों के कौशल विकास में शामिल रही है, जिससे 1,40,000 से अधिक लोगों को लाभ हुआ है. टोयोटा भारत में निर्माण को बढ़ावा दे रही है, इसके मुख्य उत्पाद – इनोवा और फॉर्च्यूनर में लगभग 90 प्रतिशत स्थानीयकरण है.

Also Read: Xiaomi SU7 Electric Car स्टोर्स पर आने लगी नजर, 800Km की रेंज वाली इस कार की बिक्री जल्द होगी शुरू!

1 से 3 फरवरी, 2024 तक आयोजित होगा भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024

1 से 3 फरवरी, 2024 तक आयोजित होने वाला भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 अत्याधुनिक हरित वाहन प्रौद्योगिकियों, बुनियादी ढांचा समर्थन प्रणालियों, शहरी गतिशीलता समाधानों और कनेक्टेड और स्वायत्त क्षमताओं का प्रदर्शन करेगा.

Also Read: YAKUZA Electric Car छोटा पवार हाउस! सिंगल चार्ज पर 150km की रेंज, कीमत आपके बजट में फिट

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें