33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Ola-Bajaj का पत्ता साफ! इंडिया का पहला फैमिली स्कूटर लाने जा रही एथर एनर्जी, 2024 में लॉन्च

एथर एनर्जी के सीईओ तरुण मेहता ने कहा कि यह फैमिली स्कूटर न केवल एथर 450 एक्स का अपडेटेड वर्जन होगा, बल्कि इसमें एडवांस्ड फीचर्स भी दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि आने वाला फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर बिल्कुल नया होगा, जिसका डिजाइन एथर 450 सीरीज ई-स्कूटर के मुकाबले काफी बड़ा होगा.

Ather Family Scooter : इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाने वाला स्टार्टअप एथर एनर्जी अपने प्रतिस्पर्धी ओला इलेक्ट्रिक और बजाज ऑटो को टक्कर देने के लिए अब फैमिली स्कूटर उतारने की तैयारी में जुट गई है. अभी हाल ही में टेस्टिंग के दौरान इसके स्पाईशॉट्स सामने आए हैं. एथर एनर्जी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और सह-संस्थापक तरुण मेहता ने भी इस बात का खुलासा किया है कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन कंपनी घरेलू बाजार में फैमिली स्कूटर उतारने जा रही है. उन्होंने कहा कि इस फैमिली स्कूटर को 2024 की शुरुआत में बाजार में उतारा जा सकता है. उन्होंने इस बात की भी पुष्टि की है कि यह फैमिली स्कूटर एथर 450 एक्स का अपडेटेड वर्जन होगा.

कैसा होगा फैमिली स्कूटर

एथर एनर्जी के सीईओ तरुण मेहता ने कहा कि यह फैमिली स्कूटर न केवल एथर 450 एक्स का अपडेटेड वर्जन होगा, बल्कि इसमें एडवांस्ड फीचर्स भी दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि आने वाला फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर बिल्कुल नया होगा, जिसका डिजाइन एथर 450 सीरीज ई-स्कूटर के मुकाबले काफी बड़ा होगा. स्पाईशॉट्स के अनुसार, इसमें हॉरिजॉन्टल हेडलाइट क्लस्टर, एक टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क, 12 इंच के अलॉय व्हील्स और एक फ्रंट डिस्क ब्रेक होगा. 450 मॉडल की तरह नया इलेक्ट्रिक स्कूटर में भी एक मिड-ड्राइव मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा. हालांकि तरुण मेहता ने इसके परफॉर्मेंस या इसकी रेंज के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि एथर एनर्जी आने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर के बेस वैरिएंट में शुरुआती कीमत को कम रखने और इसे अधिक सस्ता बनाने के लिए एक छोटी बैटरी का इस्तेमाल कर सकती है.

एथर फैमिली स्कूटर का डिजाइन

मीडिया की रिपोर्ट्स और स्पाई शॉट्स से पता चलता है कि इस फैमिली स्कूटर में स्लिम हेडलैंप और टेल लैंप यूनिट के साथ बहुत साफ डिजाइन है. इसमें एक ग्रैब रेल और एक लंबी और चौड़ी सीट है, जिसका मतलब है कि पीछे बैठने वाले और राइडर के घूमने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए. इसमें पीछे बैठने वाले के लिए एक साइड स्टेप भी है और एक सपाट फर्श है. इससे राइडर के लिए फ्लोरबोर्ड पर सामान रखना आसान हो जाता है.

ट्यूबलेस होंगे टायर

मीडिया की रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि एथर एनर्जी के फैमिली स्कूटर एलॉय व्हील्स का इस्तेमाल किया गया है. यू पूरी तरह से ट्यूबलेस टायर होंगे. फ्रंट में डिस्क ब्रेक इस्तेमाल किया गया है. हालांकि, अभी इसका खुलासा नहीं किया गया है कि इस फैमिली स्कूटर में हब-माउंटेड मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा या फिर बेल्ट-ऑपरेटेड मोटर लगाई जाएगी. अभी तक एथर के सभी स्कूटर बेल्ट से चलने वाली मोटर का इस्तेमाल कर रहे हैं. बाजार में एथर फैमिली स्कूटर का मुकाबला टीवीएस आईक्यूब से होगा.

Also Read: EVs और ICE गाड़ियों के मुकाबले कहीं अधिक इको-फ्रेंडली हैं Hybrid कारें? IIT कानुपर के छात्रों ने किया खुलासा

दूसरे स्कूटर पर भी काम कर रही एथर एनर्जी

एथर एनर्जी फैमिली स्कूटर के साथ ही दूसरे स्कूटर पर भी काम कर रही है. यह दूसरा स्कूटर 450 है. इसके बारे में एथर एनर्जी के सीईओ तरुण मेहता ने कहा कि यह 450 सीरीज का डेवलप्ड प्रोडक्ट है. उन्होंने कहा कि ये प्रीमियम कीमत के साथ आएगा. ये जानना महत्वपूर्ण है कि भले ही भारतीय बाजार में दूसरे इलेक्ट्रिक स्कूटरों के मुकाबले मौजूदा 450 सीरीज की कीमत अधिक है, लेकिन 450 सीरीज का प्रदर्शन, फीचर्स और हैंडल बेहतरीन है. हालांकि, अभी यह साफ नहीं हुआ है कि एथर एनर्जी 450 सीरीज को अधिक आकर्षक बनाने के लिए बदलाव करेगा या नहीं.

Also Read: Army के जवानों को मारुति का New Year तोहफा! GST फ्री दे रही ये कार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें